विज्ञापन

Gen Z को लाइफ़ इंश्योरेंस में करना चाहिए निवेश : NDTV Yuva Conclave में बोले Max Insurance के CMO राहुल तलवार

NDTV के युवा कॉन्क्लेव में अरुण सिंह से बातचीत करते हुए मैक्स लाइफ़ इंश्योरेंस के एक्ज़ीक्यूटिव वाइस प्रेज़िडेंट और CMO राहुल तलवार ने जल्दी से जल्दी, यानी कम से कम उम्र में लाइफ़ इंश्योरेंस करवा लेने का सुझाव दिया. उन्होंने एक प्रचलित पंक्ति का ज़िक्र किया - Insurance is best bought yesterday.

मैक्स लाइफ़ इंश्योरेंस के एक्ज़ीक्यूटिव वाइस प्रेज़िडेंट और CMO राहुल तलवार के मुताबिक, टर्म इंश्योरेंस युवाओं के लिए सबसे ज़्यादा फ़ायदेमंद हो सकता है...

नई दिल्ली:

भविष्य को वित्तीय रूप से सुरक्षित करने के लिए निवेश तथा बचत के ढेरों विकल्प मौजूद रहते हैं, लेकिन आज का युवा आमतौर पर नए तरीके अपनाता है. जीवन को भी सुरक्षा के घेरे में लाने वाली जीवन बीमा पॉलिसी में निवेश करना आज की पीढ़ी, यानी Gen Z (जेन ज़ी) को कम भाता है. मैक्स लाइफ़ इंश्योरेंस के एक्ज़ीक्यूटिव वाइस प्रेज़िडेंट और CMO राहुल तलवार के मुताबिक लाइफ़ इंश्योरेंस न सिर्फ़ आपको वित्तीय कवर का आश्वासन प्रदान करती है, बल्कि किसी अनहोनी की सूरत में आपके अपनों का भविष्य भी सुरक्षित करती है.

NDTV के युवा कॉन्क्लेव में अरुण सिंह से बातचीत करते हुए राहुल तलवार ने जल्दी से जल्दी, यानी कम से कम उम्र में लाइफ़ इंश्योरेंस करवा लेने का सुझाव दिया. उन्होंने एक प्रचलित पंक्ति का ज़िक्र किया - Insurance is best bought yesterday.

उन्होंने कहा, "कुछ ही साल बीते हैं, महामारी का प्रकोप था, जिसने हमारी हर पीढ़ी को सिखाया जीवन की अनिश्चितता के बारे में... और जीवन की अनिश्चितता से जूझने के लिए बाज़ार में एक ही प्रोडक्ट है, जो सचमुच मददगार है - लाइफ़ इंश्योरेंस..."

इसके बाद राहुल तलवार ने यह भी बताया कि लाइफ़ इंश्योरेंस, खासतौर से टर्म इंश्योरेंस जितनी छोटी उम्र में खरीदा जाए, उतना ही सस्ता पड़ता है, यानी कम उम्र में उसमें निवेश काफ़ी कम रहता है. राहुल के मुताबिक, लाइफ़ इंश्योरेंस का शुद्धतम रूप टर्म इंश्योरेंस ही होता है.

मैक्स लाइफ़ इंश्योरेंस के एक्ज़ीक्यूटिव वाइस प्रेज़िडेंट और CMO ने कहा, "आज का युवा बेहद सोच-समझकर काम करता है, और वे बेहद समझदारी से निवेश भी करते हैं, भले ही उनके इंस्ट्रूमेंट नई पीढ़ी के हैं... फिर भी मैं समझता हूं कि वे अपनी ज़रूरतों और लाइफ़ इंश्योरेंस के फ़ायदों को समझते हैं..."

युवा कॉन्क्लेव में शामिल दिव्यांश ने सवाल किया कि विद्यार्थी होते हुए भी वह SIP में निवेश करते हैं, तो वह कितना सही है. इसके जवाब में राहुल तलवार ने कहा कि SIP में निवेश करना कतई सही है, लेकिन उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि जैसे-जैसे ज़िन्दगी आगे बढ़ेगी, उनकी ज़रूरतें और निवेश की सामर्थ्य भी बढ़ेगी, सो लाइफ़ कवर भी आवश्यक होता जाएगा, और इसीलिए उन्हें ऐसी लाइफ़ इंश्योरेंस पॉलिसी लेनी चाहिए, जो लाइफ़ कवर देने के साथ-साथ SIP की तरह ही बाज़ार में भी निवेश करे, या उन्हें मौका मिलते ही टर्म इंश्योरेंस ज़रूर लेना चाहिए, क्योंकि वह कम निवेश में ज़्यादा वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक के ब्याज दर में कटौती का भारत पर असर कम रहेगा : CEA
Gen Z को लाइफ़ इंश्योरेंस में करना चाहिए निवेश : NDTV Yuva Conclave में बोले Max Insurance के CMO राहुल तलवार
स्टार्ट-अप शुरू करने के लिए भारत में बेहद शानदार माहौल : NDTV Yuva Conclave में बोले ज़ेरोधा के को-फ़ाउंडर निखिल कामत
Next Article
स्टार्ट-अप शुरू करने के लिए भारत में बेहद शानदार माहौल : NDTV Yuva Conclave में बोले ज़ेरोधा के को-फ़ाउंडर निखिल कामत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com