विज्ञापन

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर,अप्रैल-जून तिमाही में विदेशी निवेश 26% बढ़कर 22.5 अरब डॉलर हुआ

Foreign Investment India Q1 FY24: मैन्युफैक्चरिंग, फाइनेंसियल सर्विसेज, कम्यूनिकेशन सर्विसेज, कम्प्यूटर सर्विसेज, इलेक्ट्रिसिटी, एनर्जी और अन्य सेक्टर में 80 प्रतिशत ग्रॉस एफडीआई इन्फ्लो (FDI Inflow) आया है.

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर,अप्रैल-जून तिमाही में विदेशी निवेश 26% बढ़कर 22.5 अरब डॉलर हुआ
Foreign Investment in India: आरबीआई की रिपोर्ट में बताया गया है कि सिंगापुर, मॉरीशस, नीदरलैंड, यूएस और बेल्जियम से 75 प्रतिशत एफडीआई आया है.
नई दिल्ली:

भारतीय अर्थव्यवस्था में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (Foreign Direct Investment) का प्रवाह अप्रैल-जून तिमाही में सालाना आधार पर 26.4 प्रतिशत बढ़कर 22.5 अरब डॉलर हो गया. आरबीआई के ताजा मासिक बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में 6.9 अरब डॉलर का शुद्ध एफडीआई निवेश (FDI Investment) आया है, जो कि वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में 4.7 अरब डॉलर था.

इन देशों से आया 75 प्रतिशत निवेश

मैन्युफैक्चरिंग, फाइनेंसियल सर्विसेज, कम्यूनिकेशन सर्विसेज, कम्प्यूटर सर्विसेज, इलेक्ट्रिसिटी, एनर्जी और अन्य सेक्टर में 80 प्रतिशत ग्रॉस एफडीआई इन्फ्लो (FDI Inflow) आया है. आरबीआई की रिपोर्ट में बताया गया है कि सिंगापुर, मॉरीशस, नीदरलैंड, यूएस और बेल्जियम से 75 प्रतिशत एफडीआई आया है.

टॉप 10 देशों में से नौ में निर्यात मांग में बढ़त

वित्त वर्ष 2023-24 में भारत में 9.8 अरब डॉलर का शुद्ध निवेश आया था, जो कि इससे पहले के वर्ष में 28 अरब डॉलर और वित्त वर्ष 2021-22 में 38 अरब डॉलर था. रिपोर्ट में बताया गया कि 2023-24 में घटने के बाद निर्यात में 2024-25 में अब तक बढ़त देखने को मिली है. चीन को छोड़कर निर्यात के कुल मूल्य में लगभग आधा हिस्सा रखने वाले टॉप 10 देशों में से नौ में मांग में बढ़त दर्ज की जा रही है.

इलेक्ट्रॉनिक और इंजीनियरिंग गुड्स का निर्यात बढ़ा

रिपोर्ट में बताया गया कि भारत की निर्यात बास्केट में इलेक्ट्रॉनिक और इंजीनियरिंग गुड्स का भार बढ़ता जा रहा है. वहीं, पारंपरिक निर्यात जैसे ज्वेलरी, टेक्सटाइल, गारमेंट्स, लेदर और समुद्री उत्पाद प्रतिस्पर्धात्मकता खो रहे हैं.

इसके अलावा रिपोर्ट में कहा गया है कि बिजनेस सर्विस जैसे सपोर्ट ऑपरेशंस, इंजीनियरिंग, रिसर्च एंड डिजाइन तेजी से आईटी और सॉफ्टवेयर को पछाड़कर भारत के निर्यात का पावरहाउस बन रहे हैं.

2023-24 में भारत की GDP ग्रोथ की रफ्तार 8.2 प्रतिशत 

भारत की अर्थव्यवस्था (Indian Economy) दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही है. वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की जीडीपी 8.2 प्रतिशत की दर से बढ़ी थी. वित्त वर्ष 2024-25 में इसके 7.2 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खुदरा महंगाई में आई गिरावट रेपो रेट घटाने के लिए काफी नहीं: NDTV से बोले - RBI गवर्नर शक्तिकांत दास
भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर,अप्रैल-जून तिमाही में विदेशी निवेश 26% बढ़कर 22.5 अरब डॉलर हुआ
Stock Market Today: गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में कर रहे कारोबार
Next Article
Stock Market Today: गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में कर रहे कारोबार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com