विज्ञापन

स्टार्ट-अप शुरू करने के लिए भारत में बेहद शानदार माहौल : NDTV Yuva Conclave में बोले ज़ेरोधा के को-फ़ाउंडर निखिल कामत

NDTV Yuva Conclave के दौरान इन्वेस्टमेंट और शेयर ट्रेडिंग की दुनिया की बेहद सफल ऐप ज़ेरोधा (Zerodha) के को-फ़ाउंडर निखिल कामत (Nikhil Kamath) ने कहा कि इस वक्त स्टार्ट-अप शुरू करने के लिए भारत में सचमुच बेहद शानदार माहौल है. भारत में पिछले एक दशक के दौरान बहुत-सी कंपनियां स्थापित हुई और फली-फूली हैं.

निखिल कामत के मुताबिक, भारत में अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर बेहद आशावादी माहौल है...

नई दिल्ली:

भारत में आज के युवाओं का एक बड़ा हिस्सा अपने माता-पिता की तरह परम्परागत रूप से नौकरी कर घर चलाना नहीं चाहता, बल्कि कुछ अपना करना चाहता है. देश में स्टार्ट-अप शुरू करने के इच्छुकों की तादाद पिछले कुछ सालों में काफ़ी बढ़ी है, और कहा जाने लगा है कि हिन्दुस्तान में युग ही स्टार्ट-अप शुरू करने का आ चुका है.

ऐसे में NDTV Yuva Conclave के दौरान इन्वेस्टमेंट और शेयर ट्रेडिंग की दुनिया की बेहद सफल ऐप ज़ेरोधा (Zerodha) के को-फ़ाउंडर निखिल कामत (Nikhil Kamath) ने कहा कि इस वक्त स्टार्ट-अप शुरू करने के लिए भारत में सचमुच बेहद शानदार माहौल है. भारत में पिछले एक दशक के दौरान बहुत-सी कंपनियां स्थापित हुई और फली-फूली हैं.

--- यह भी पढ़ें ---
* Gen Z को लाइफ़ इंश्योरेंस में करना चाहिए निवेश : NDTV Yuva Conclave में बोले राहुल तलवार

निखिल कामत के मुताबिक, दुनिया के बाकी देश, भले ही वे धरती के पश्चिमी हिस्से से हों, या पूर्वी क्षेत्रों से, सभी अपनी-अपनी अर्थव्यवस्था को लेकर कतई उत्साहित नहीं हैं, बल्कि निराशाजनक माहौल है, वहीं दूसरी ओर, भारत में अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर बेहद आशावादी माहौल है. उन्होंने कहा, "अगर आज भारत में कोई स्टार्ट-अप शुरू किया जाता है, जो चल निकलता है, तो दुनिया के कोने-कोने से उसमें निवेश आने के आसार बेहद अच्छे हो जाते हैं..."

अपनी ऐप ज़ेरोधा के बारे में बात करते हुए निखिल ने बताया, "ईमानदारी से हम स्टार्ट-अप होते हुए भी स्टार्ट-अप नहीं हैं, क्योंकि अब हमें ट्रेडिंग करते हुए 15 साल हो चुके हैं... लेकिन जब हम अपने लिए ट्रेडिंग करते रहे, तो सामने आने वाली समस्याओं को दूर करने की कोशिश करते थे, और उसी की बदौलत भले ही बहुत ज़्यादा बदलाव नहीं आया, लेकिन फिर भी ट्रेडिंग की दुनिया में कुछ पारदर्शिता लाने में हम कामयाब रहे हैं..."

निखिल कामत बेहद लोकप्रिय और कामयाब पॉडकास्ट शो 'WTF is' के होस्ट तो हैं ही, देश के सबसे कामयाब उद्यमियों में भी उन्हें शुमार किया जाता है, और वह फ़ोर्ब्स (Forbes) लिस्ट के मुताबिक, भारत के सबसे कम आयु के अरबपतियों में भी शामिल हैं. उन्होंने उद्यमी बनने और स्टार्ट-अप शुरू करने के इच्छुकों की हरसंभव मदद का वादा भी किया.

निखिल कामत ने एक फ़ंड भी बना रखा है, जिसके ज़रिये वह अच्छे स्टार्ट-अप आइडिया लेकर काम शुरू करने के इच्छुकों की मदद भी करते हैं. उन्होंने बताया कि बहुत-से स्टार्ट-अप शुरू करने के इच्छुकों को वह इस फ़ंड से 20 लाख रुपये की मदद दिया करते हैं, ताकि पूंजी की किल्लत अच्छे आइडिया को खत्म न कर दे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Gen Z को लाइफ़ इंश्योरेंस में करना चाहिए निवेश : NDTV Yuva Conclave में बोले Max Insurance के CMO राहुल तलवार
स्टार्ट-अप शुरू करने के लिए भारत में बेहद शानदार माहौल : NDTV Yuva Conclave में बोले ज़ेरोधा के को-फ़ाउंडर निखिल कामत
अदाणी टोटल गैस का शुद्ध लाभ जून तिमाही में 20% बढ़कर ₹177 करोड़ पर
Next Article
अदाणी टोटल गैस का शुद्ध लाभ जून तिमाही में 20% बढ़कर ₹177 करोड़ पर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com