दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट को PM मोदी के नेतृत्व पर भरोसा, भारत में निवेश को लेकर कही ये बात

Warren Buffet On opportunities in India: वॉरेन बफेट ने कहा, " मुझे यकीन है कि भारत में बहुत सारे अवसर हैं. सवाल यह है कि क्या हमें उनके बारे में जानकारी है, जिसमें हम भाग लेना चाहेंगे."

दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट को PM मोदी के नेतृत्व पर भरोसा, भारत में निवेश को लेकर कही ये बात

Warren Buffett ने कहा, "भारत में कई ऐसे क्षेत्र हो सकते हैं जिनको सर्च नहीं किया गया है या यहां मौजूद अवसरों पर ध्यान नहीं दिया गया है."

नई दिल्ली:

बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) के चेयरमैन और सीईओ वॉरेन बफेट (Warren Buffet) भारत में निवेश की संभावनाओं से काफी उत्साहित हैं. इस पर वो नए सिरे से विचार करना चाहते हैं क्योंकि भारत अब 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है. बीते दस सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के दूरदर्शी नेतृत्व में देश ने सभी आर्थिक मानदंडों में अच्छी प्रगति की है. अब लगभग 3.7 ट्रिलियन डॉलर (अनुमान वित्त वर्ष 2023-24) की जीडीपी के साथ भारत आर्थिक रूप से पांचवां सबसे बड़ा देश है.

एक दशक पहले देश 1.9 ट्रिलियन डॉलर (मौजूदा बाजार मूल्य) की जीडीपी के साथ भारत 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था था.वित्त मंत्रालय के अनुसार, "इस 10 साल की यात्रा में कई रिफॉर्म हुए जिसने देश को आर्थिक रूप से आगे बढ़ाया है."

भारत में निवेश की संभावाएं तलाश रहे बफेट

बता दें कि बफेट देश में संभावित प्रवेश की तलाश में हैं. वॉरेन बफेट ने रविवार को अपनी कंपनी की वार्षिक बैठक में इस बात के संकेत दिए हैं.

वॉरेन बफेट ने कहा, "भारत में नई संभावनाओं का पता लगाएं. यहां ऐसे क्षेत्र हो सकते हैं जिनको सर्च नहीं किया गया है या यहां मौजूद अवसरों पर ध्यान नहीं दिया गया है.उन्होंने कहा, मुझे यकीन है कि भारत में बहुत सारे अवसर हैं. सवाल यह है कि क्या हमें उनके बारे में जानकारी है, जिसमें हम भाग लेना चाहेंगे."

GDP ग्रोथ एक नए शिखर पर पहुंचने के लिए तैयार

भारत की जीडीपी ग्रोथ (India GDP Growth 2024)एक नए शिखर पर पहुंचने के लिए तैयार है. भारत के विनिर्माण और ऑटोमोबाइल जैसे सेक्टरों में फिर से सुधार दिखना शुरू हो गया है. वहीं, जीएसटी कलेक्शन (GST Collection2024) नई ऊंचाई हासिल कर रहा है. आरबीआई (RBI) के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, भारत की जीडीपी ग्रोथ महामारी से पहले 2020 के दौरान दर्ज की गई 7 प्रतिशत से ऊपर बढ़ने के संकेत हैं.

आईएमएफ (IMF) के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, 2004 में भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 635 डॉलर थी. 2024 में देश की प्रति व्यक्ति जीडीपी बढ़कर 2,850 डॉलर हो गई है, जो इसके समकक्ष देशों के लिए 6,770 डॉलर का 42 प्रतिशत है.

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा टेक स्टार्टअप इकोसिस्टम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस महीने की शुरुआत में जारी एचएसबीसी सर्वे के अनुसार, मजबूत मांग के कारण भारत का विनिर्माण सेक्टर अप्रैल में मजबूत गति से बढ़ा. इसके अलावा, विश्व चुनौतियों के बावजूद, एक लाख से अधिक स्टार्टअप (Indian Startups)और 100 से ज्यादा यूनिकॉर्न (Unicorns In India) के साथ देश ग्लोबल स्तर पर तीसरा सबसे बड़ा टेक स्टार्टअप इकोसिस्टम(Indian Startup Ecosystem) बना हुआ है.