विज्ञापन

ब्रिटेन की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी BT में ₹33586 करोड़ में 24.5% हिस्सेदारी खरीदेगी भारती

भारती एंटरप्राइज़ेज़ की अंतरराष्ट्रीय निवेश इकाई भारती ग्लोबल अब पैट्रिक ड्राही की अल्टाइस से बीटी समूह में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी तुरंत खरीदेगी और शेष हिस्सेदारी आवश्यक नियामकीय मंज़ूरी मिलने के बाद हासिल करेगी.

ब्रिटेन की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी BT में ₹33586 करोड़ में 24.5% हिस्सेदारी खरीदेगी भारती

दूरसंचार क्षेत्र के दिग्गज सुनील भारती मित्तल का समूह ब्रिटेन की सबसे बड़ी ब्रॉडबैंड तथा मोबाइल कंपनी बीटी समूह में करीब चार अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹33,586 करोड़) में 24.5 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगा.

कंपनी के बयान के अनुसार, भारती एंटरप्राइज़ेज़ की अंतरराष्ट्रीय निवेश इकाई भारती ग्लोबल अब पैट्रिक ड्राही की अल्टाइस से बीटी समूह में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी तुरंत खरीदेगी और शेष हिस्सेदारी आवश्यक नियामकीय मंज़ूरी मिलने के बाद हासिल करेगी.

हालांकि, कंपनी ने सौदे के आकार का खुलासा नहीं किया, लेकिन बाज़ार विशेषज्ञों का कहना है कि बीटी के करीब 15 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹1,25,947 करोड़) के मूल्यांकन पर यह सौदा लगभग चार अरब अमेरिकी डॉलर के आसपास बैठ सकता है.

भारत की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती के करीब 40 करोड़ ग्राहक हैं. इसका बीटी के साथ पहले भी नाता रहा है. बीटी के पास 1997 से 2001 तक भारती एयरटेल में 21 प्रतिशत की हिस्सेदारी थी.

कंपनी न तो बीटी के संपूर्ण अधिग्रहण के लिए कोई प्रस्ताव देने को इच्छुक है, न ही वह उसके निदेशक मंडल में कोई स्थान चाहती है.

अरबपति ड्राही द्वारा नियंत्रित निवेश समूह अल्टाइस, बीटी से बाहर निकल रहा है, क्योंकि यह अधिक कर्ज़ के संकट से जूझ रहा है. इसने सबसे पहले 2021 में बीटी में हिस्सेदारी ली थी. इसके बाद 12 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की, जिससे उसकी हिस्सेदारी बढ़कर 24.5 प्रतिशत हो गई.

अल्टाइस के पहली बार निवेशक बनने के बाद से बीटी के शेयरों में करीब एक-तिहाई की गिरावट आई है.

भारती ने बयान में कहा, "भारती ग्लोबल, दूरसंचार डिजिटल अवसंरचना तथा अंतरिक्ष संचार में विश्वस्तरीय कंपनियों वाले अग्रणी भारतीय कारोबार समूह भारती एंटरप्राइज़ेज़ की अंतरराष्ट्रीय निवेश इकाई है... उसने अल्टाइस यूके से बीटी समूह की 24.5 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए समझौता किया है..."

बीटी ने 1997 में भारती एयरटेल में 21 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की थी और अब इस प्रतिष्ठित ब्रिटिश कंपनी में 24.5 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने का भारती का कदम भारतीय दूरसंचार समूह के लिए एक निर्णायक क्षण है.

भारती समूह के इतिहास में यह अहम क्षण : सुनील भारती मित्तल

भारती एंटरप्राइज़ेज़ के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा, "भारती और ब्रिटिश टेलीकॉम (बीटी) के बीच दो दशक से भी अधिक पुराना संबंध है... बीटी के 1997-2001 तक भारती एयरटेल लिमिटेड के निदेशक मंडल में दो सदस्य थे और उसके पास 21 प्रतिशत हिस्सेदारी थी... भारती समूह के इतिहास में आज यह एक महत्वपूर्ण क्षण है, क्योंकि हम बीटी में निवेश कर रहे हैं, जो प्रतिष्ठित ब्रिटिश कंपनी है..."

भारती ग्लोबल के प्रबंध निदेशक श्रवण भारती मित्तल ने कहा, "हम डिजिटल बुनियादी ढांचे से लेकर सॉफ्टवेयर तक प्रौद्योगिकी की दुनिया में वैश्विक निवेश के अवसरों पर गौर करते हैं... भारती के साथ लंबे समय से जुड़े होने के कारण हम बीटी को अच्छी तरह जानते हैं, इसलिए हमें कंपनी में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी हासिल करने का यह अवसर पाकर खुशी हो रही है..."

उन्होंने कहा कि भारती का मानना ​​है कि बीटी दूरसंचार क्षेत्र, विशेषकर घरेलू ब्रॉडबैंड सेवाओं में नेतृत्व के लिए तैयार है.

बीटी ने भारती समूह के निवेश की सराहना की

इस बीच, बीटी समूह ने एक अलग बयान में कहा कि भारती का निवेश ब्रिटिश दूरसंचार कंपनी के भविष्य तथा इसकी रणनीति में विश्वास का एक मजबूत संकेत है.

बीटी की मुख्य कार्यकारी एलिसन किर्कबी ने कहा, "हम ऐसे निवेशकों का स्वागत करते हैं, जो हमारे व्यवसाय के दीर्घकालिक मूल्य को पहचानते हैं और भारती ग्लोबल की ओर से किया गया यह निवेश बीटी समूह के भविष्य तथा हमारी रणनीति में विश्वास का एक बड़ा संकेत है..."

इस लेनदेन के संबंध में बार्कलेज़ बैंक पीएलसी ने अपने निवेश बैंक के ज़रिये एकमात्र वित्तीय सलाहकार के रूप में कार्य किया. लिंकलेटर एलएलपी ने भारती ग्लोबल के लिए कानूनी सलाहकार की भूमिका निभाई.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सनसनी और अस्थिरता पैदा करके मुनाफा कमाना हिंडनबर्ग का मकसद: मुकुल रोहतगी
ब्रिटेन की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी BT में ₹33586 करोड़ में 24.5% हिस्सेदारी खरीदेगी भारती
हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बीच तेज़ गिरावट से उबरा शेयर बाज़ार, BSE सेंसेक्स में मामूली टूट
Next Article
हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बीच तेज़ गिरावट से उबरा शेयर बाज़ार, BSE सेंसेक्स में मामूली टूट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com