विज्ञापन
6 years ago
नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट में नवगठित पांच-सदस्यीय संविधान पीठ समलैंगिक यौन संबंधों, यानी IPC की धारा 377 के मुद्दे पर सुनवाई शुरू हो गई है. वहीं, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन का राष्ट्रपति भवन में पारम्परिक स्वागत किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मून जे इन हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. उधर, लगातार बारिश झेल रही मुंबई में अगले 24 घंटे में भी भारी बारिश की आशंका जताई गई है, और राजस्थान में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसके अलावा, देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें.
लंबे समय से लगातार विवादों में चल रही मध्य प्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह को आखिरकार निर्वाचन आयोग ने पद से हटा दिया. प्रमुख सचिव वी एल कांताराव नए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बनाये गए.
महाराष्‍ट्र : पालघर जिले में हाईवे पर चारोटी पूल के पास सड़क हादसे में 2 की मौत, 3 जख्मी. तेज रफ्तार से जा रही कार पुल के नीचे गिर गई थी. कार सवार वापी से नालासोपारा आ रहे थे.
दक्षिण अफ्रीका में एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से कम से कम 19 लोग घायल : आपात सेवाएं
दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को दिल्ली मेट्रो रेल निगम को आदेश दिया कि दक्षिण दिल्ली के एक मेट्रो स्टेशन पर एक विशेष कोचिंग सेंटर और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के बीच कोई संबंध नहीं होने की सूचना लगाए.

वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय ने आंध्र प्रदेश को कारोबार सुगमता रैंकिंग में दिया पहला स्‍थान.

सिलीगुड़ी में भारत-बांग्लादेश बॉर्डर के पास अवैध रूप से ड्रोन उड़ाने को लेकर पुलिस ने एक व्‍यक्ति को गिरफ्तार किया.

लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने का मोदी सरकार का प्रस्ताव संविधान की अवहेलना करने वाला और हास्यास्पद है : कांग्रेस
मुंबई एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा टला, उतरते समय रनवे से आगे चला गया एयर इंडिया एक्‍सप्रेस का विमान, विजयवाड़ा से मुंबई पहुंचा था विमान.

टीसीएस का पहली तिमाही का शुद्ध लाभ 23.4 प्रतिशत बढ़कर 7,340 करोड़ रुपये पर. कंपनी की आय 15.8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 34,261 करोड़ रुपये पर.
पिछले 19 दिन से गंगा की सफ़ाई और गंगा कानून बनाने को लेकर आमरण अनशन पर बैठे प्रो जीडी अग्रवाल उर्फ़ स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद को हरिद्वार पुलिस ने बल पूर्वक अस्पताल में भर्ती करा दिया है. स्वामी सानंद 22 जून से हरिद्वार के मातृसदन में अनशन पर बैठे हैं.
बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार 12 जुलाई को नाश्‍ते और डिनर पर बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह से करेंगे मुलाकात. बिहार बीजेपी अध्‍यक्ष नित्‍यानंद राय ने दी जानकारी.

थाईलैंड: गुफा में फंसे सभी बच्‍चों को बचाया गया, कोच को भी बाहर निकाला गया. चियांग राई गुफा में फंसे थे बच्‍चे. थाई मीडिया के हवाले से खबर.
आरएसएस ने मंगलवार को कहा कि उद्योगपति रतन टाटा अगले महीने मुंबई में होने वाले एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ मंच साझा करेंगे. इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी पिछले महीने नागपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के एक कार्यक्रम का हिस्सा बन चुके हैं.
पाकिस्तान सरकार ने अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज के नामों को 'विदेश यात्रा प्रतिबंध सूची' (ईसीएल) में डाल दिया है. वे दोनों शुक्रवार को स्वदेश लौटने वाले हैं. गौरतलब है कि एवेनफील्ड संपत्ति भ्रष्टाचार मामले में इस्लामाबाद की जवाबदेही अदालत ने कुछ ही दिन पहले शरीफ और मरियम को दोषी ठहराते हुए उन्हें क्रमश: 10 साल और सात साल की कैद की सजा सुनाई थी.
बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 304.90 अंक उछलकर 36,239.62 अंक तथा एनएसई निफ्टी 94.35 अंक की छलांग लगाकर 10,947.25 अंक पर पहुंचा. सेंसेक्‍स का यह पिछले पांच महीने का सबसे उच्‍च स्‍तर है.
थाईलैंड में गुफा में फंसे एक और बच्चे को बाहर निकाला गया, अब तक 11 बच्चे बचाए जा चुके
दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल मामले की सुनवाई अगले हफ्ते तक के लिये टली
थाईलैंड में गुफा में फंसे दो और बच्चे स्ट्रेचर पर बाहर लाए गए, अब तक 10 बच्चे बचाए जा चुके हैं : चश्मदीद
मुंबई के शैतान चौकी इलाके में पांच मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, मौके पर दमकल की पांच गाड़ियां मौजूद
सौम्या विश्वनाथन केस में सुप्रीम कोर्ट ने अपना अहम फैसला सुनाते हुए मुजरिम रवि कपूर की जमानत पर रोक लगा दी है. सुप्रीम कोर्ट ने रवि कपूर को नोटिस जारी किया है. बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट ने रवि कपूर को जमानत दी थी. 
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून ने पीएम मोदी के साथ वार्ता के बाद कहा : हमने द्विपक्षीय सहयोग के नये युग की शुरुआत की है.
अफगान सुरक्षा बलों पर हुए आत्मघाती हमले में 10 की मौत : अधिकारी
उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में एक कार डिवाइडर से टकराकर पलटी, चार की मौत
अपर पुलिस अधीक्षक अवधेश सिंह ने आज यहां बताया कि कल शाम वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर से दर्शन करके लौट रहे लोगों से भरी कार लौटते वक्त रास्ते में कुम्हरिया गांव में एक डिवाइडर से टकराकर पलट गयी।
मॉनसून सत्र से पहले लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सभी सांसदों को लिखा पत्र

लोकसभा स्पीकर ने लिखा कि ने 16वी लोकसभा के अब केवल 3 सत्र बचे हैं. समय कम है और काम ज्यादा है, इसलिए सांसद सदन में बेहतर भूमिका निभाये.  सुमित्रा महाजन ने लिखा है कि सदन कामकाज के लिए है ना कि हंगामे के लिये.  सदन में चर्चा हो, काम में बाधा डालना उचित नहीं है. उन्होंने उम्मीद जताई कि इस सत्र में कामकाज सुचारू तरीके से होगा. 
उत्तराखंड में बन रहे चार धाम प्रोजेक्ट को लेकर NGT का केंद्र और उत्तराखंड सरकार को नोटिस जारी

उत्तराखंड में बन रहे चार धाम प्रोजेक्ट को लेकर NGT का केंद्र और उत्तराखंड सरकार को नोटिस जारी किया है. चार धाम प्रोजेक्ट में डबरी ग़लत तरीके से फ़ेंकने को लेकर जारी किया नोटिस. NGT नें केंद्र के परिवाहन मंत्रालय, पर्यावरण मंत्रालय, उत्तराखंड सरकार को नोटिस जारी कर पूंछा है कि सरकार नें निर्माण के दौरान निकली डबरी के सही निस्तारण के लिए क्या क़दम उठाए हैं? NGO "कॉमन कॉज़" नें NGT में चारधाम प्रोजेक्ट के तहत गैरकानूनी तरीक़े से डबरी को सीधे नदी में डालने को लेकर याचिका दायर की थी. 
बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर JDU के छह-सदस्यीय शिष्टमंडल ने मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की.

केंद्र सरकार ने संसद के मॉनसून सत्र से पहले 17 जुलाई को सर्वदलीय बैठक बुलाई. संसद का मॉनसूत्र सत्र अगले हफ्ते 18 जुलाई से शुरू हो रहा है.

बिहार के नवादा में 7 जुलाई को मिले कटे सिर वाले शव की पहचान राजद के नेता कैलाश पासवान के रूप में हुई.

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में भारी बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये हैं.
राजस्थान के झुंझुनूं में तीन बाइक सवारों ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शिमला ब्रांच से दो लाख रुपये की लूट के वारदात को अंजाम दिया है.

समलैंगिकता पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई:

उच्चतम न्यायालय ने कहा कि वह देखेगा कि 2013 में दी गई उसकी व्यवस्था सही है या नहीं जिसमें, सहमति से बनाए गए समलैंगिक संबंधों को अपराध की श्रेणी से बाहर रखने के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को निरस्त कर दिया गया था.


जम्मू-कश्मीर के शोपियां एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने दो आंतकियों को मार गिराया है, जिसके शव बरामद हुए हैं. वहीं इस एनकाउंटर में एक जवान घायल हो गया है. 
धारा 377 को हटाने संबंधी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है. सुप्रीम कोर्ट यह निर्धारित करेगा कि समलैंगिकता अपराध है या नहीं? 

NEET को लेकर याचिका पर मद्रास हाईकोर्ट की मदुरई बेंच ने सीबीएसई को निर्देश दिया है कि तमिल भाषा में नीट की परीक्षा देने वाले कैंडिडेट को 196 अंक दें. बता दें कि अगल दो सप्ताह में सीबीएसई दोबारा से नीट की रैंक लिस्ट जारी करने वाला है. 

थाईलैंड में गुफा में बचे 5 लोगों को बचाने के लिए अभियान का तीसरा चरण शुरू

थाईलैंड की गुफा में अभी भी फंसे चार बच्चों और उनके कोच को बाहर निकालने के अभियान को मंगलवार को बचाव अभियान का तीसरा चरण शुरू किया गया. सीएनएन के मुताबिक, चियांग राइ क्षेत्र के थाम लुआंग गुफा से बीते दो दिनों के बचाव अभियान में आठ बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है लेकिन पांच अभी भी अंदर हैं.
राजस्थान के झुंझुनूं में संपत्ति विवाद को लेकर एक महिला की पेड़ से बांधकर पीटने का मामला सामने आया है. हालांकि, इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. 


एयरसेल-मैक्सिस केस में पी चिदंबरम और कार्ति चिदंबरम को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने बड़ी राहत दी है. अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने 7 अगस्त तक उनकी अग्रिम जमानत बढ़ा दी.
एयरसेल-मैक्सिस केस में आज पी चिदंबरम और कार्ति चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर आज दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट सुनवाई करेगा. इसके लिए पी चिदंबरम कोर्ट में पहुंच चुके हैं.
उत्तराखंड में टिहरी गढ़वाल जिले के बिमूंड में भूस्खलन की वजह से ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय मार्ग बंद हो गया है. अभी गाड़ियों की आवाजाही बाधित है. 
राजस्थान में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष मदन लाल सैनी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मिलेंगे. 

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन पत्नी के साथ सेरेमोनियल रिसेप्शन के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने किया स्वागत.
वर्षा और भूस्खलन से बुरी तरह प्रभावित जापान में अलग-अलग हादसों में मरने वालों की संख्या बढ़ कर कम से कम 141 पर पहुंच गई है.



जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच एनकाउंटर शुरू है. बताया जा रहा है कि कुंडलान इलाके के एक घर में 5-6 आतंकी छुपे हैं. पास के घरों से नागरिकों को निकालने का काम जारी है.

सोमवार को बागपत जेल में गैंगस्टर मुन्ना बजरंगी की गोली मार कर हत्या के बाद उसके शव को पैत्रिक गांव जौनपुर लाया गया.
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कंजर्वेटिव पार्टी के ब्रेट कावानौ को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त किया.
मुंबई में लगातार हो रही बारिश के बीच मौसम विभाग ने एक और बुरी खबर दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र के ग्रेटर मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर में 10 से 13 जुलाई के बीच भी भारी बारिश होने की संभावना है.

जम्मू-कश्मीर में शोपियां के कुंदालान इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एनकाउंटर शुरू हो गया है. हालांकि, अभी तक इसमें और किसी तरह की जानकारी सामने नहीं आई है.
सुप्रीम कोर्ट में नवगठित पांच सदस्यीय संविधान पीठ समलैंगिक यौन संबंधों के मुद्दे सहित चार अहम मामलों पर आज से सुनवाई शुरू करेगी. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को स्पष्ट कर दिया था कि मंगलवार को वह धारा 377 पर सुनवाई करेगा. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तुहिन कांत पांडे को नियुक्त किया गया नया वित्त सचिव
NEWS FLASH : डीएमआरसी मेट्रो स्टेशन पर सूचना जारी करे कि एफआईआईटी-जेईई का कोई संबंध नहीं है : हाईकोर्ट
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Next Article
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com