विज्ञापन
6 years ago
नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण के स्तर को कैसे कम किया जाए और इस ओर कौन से कदम उठाने चाहिए, इसे लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है. कोर्ट इसके अलावा दिल्ली के कचड़े के निस्तारण की व्यवस्था को लेकर भी एक मामले की सुनवाई करेगा.

 
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि राज्य में भारी बारिश से अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है. उन्होंने कहा कि राज्य के सभी स्कूल कल बंद रहेंगे.
टीएमसी सांसद और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह को कानूनी नोटिस भेजा है. यह नोटिस 11 अगस्‍त को कोलकाता में आयोजित रैली में अपमानजनक बयान और कटाक्ष के बाद भेजा गया है.
हमले के बाद JNU छात्र उमर खालिद ने NDTV से कहा, मुझे पुलिस सुरक्षा चाहिए.
लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कोलकाता जाकर पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी को आखिरी श्रद्धांजलि दी.

पाकिस्तान सरकार ने मानवता के आधार पर 29 भारतीय कैदियों को रिहा किया. रिहा किए गए लोगों में 26 मछुआरे शामिल हैं. 
दिल्ली के अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चार्जशीट मामले में AAP नेता राघव चड्ढा ने कहा कि जैसे हमारे 20 विधायकों के मामले में कोर्ट ने चुनाव आयोग का आदेश फाड़कर फेंका वही हश्र इस चार्जशीट का भी होगा.

पिछले 36 साल से पाकिस्तान की जेल में बंद गजानंद शर्मा को रिहा कर दिया गया है. वह अटारी-वाघा बॉर्डर से भारत पहुंचे हैं. पाकिस्तान की ओर से कहा गया कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत को हमारी ओर से यह एक सौगात है.
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने जा रहे पूर्व क्रिकेटर इमरान खान के 18 अगस्त को होने वाले शपथग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किए गए पंजाब के मंत्री तथा कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग से बाहर निकलकर बताया, "मैं यहां कुछ औपचारिकताएं पूरी करने आया था... मैंने सरकार (भारत) से अनुमति लेने के लिए अर्ज़ी दी है... अब सब कुछ भारत सरकार की अनुमति पर ही निर्भर करता है..."

तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद अभिषेक बनर्जी ने 11 अगस्त को कोलकाता में हुए रैली के दौरान कथित रूप से मानहानि करने वाले बयान देने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को कानूनी नोटिस भेजा है.

डिस्ट्रिक्ट डिज़ास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) के विनोद भारद्वाज ने बताया, दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित पांच-सितारा अशोक होटल के तहखाने में लगी आग पर काबू पा लिया गया है. आग सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के रिकॉर्ड रूम में लगी थी. दस्तावेज़ों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.

दिल्ली पुलिस के DCP मधुर वर्मा ने बताया, "पुष्टि की जा रही है... उमर खालिद का कहना है कि उन पर हमला किया गया... कोई उन पर झपटा, और उन्हें धक्का दिया, इसके बाद उन पर गोली चलाने की कोशिश की गई, लेकिन गोली नहीं चली... खालिद के मुताबिक, हमलावर ने हवा में गोली चलाई, और लोगों ने उसका पीछा किया..."

जम्मू एवं कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा इंतज़ामात को लेकर पुलिस महानिदेशक एसपी वैद ने कहा, "सुरक्षा इंतज़ामात कर दिए गए हैं... हमने व्यापक इंतज़ाम किए हैं... मुझे भरोसा है, 15 अगस्त शांति से गुज़र जाएगा... लोग बिना किसी डर या खतरे के कार्यक्रमों में शामिल हो सकेंगे..."

शेयर बाजार : सेंसेक्‍स 224.33 अंक गिरकर 37,644.90 और निफ्टी 11,355.75 पर बंद हुआ.
पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी को पश्चिम बंगाल विधानसभा में 21 तोपों की सलामी दी गई.

पंजाब के मंत्री तथा कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग पहुंचे. पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने जा रहे इमरान खान के 18 अगस्त को होने वाले शपथग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है.

हिमाचल प्रदेश के सोलन में कंडाघाट से चैल के बीच यातायात को बंद करना पड़ा है, क्योंकि भारी बारिश के चलते पुल का एक हिस्सा ढह गया है.

दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित पांच-सितारा अशोक होटल के तहखाने में आग लग जाने की ख़बर है. फायर ब्रिगेड की सात गाड़ियां मौके पर पहुंच चुकी हैं. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने केंद्रीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुए बैठक में भारतीय नौसेना के लिए छह स्वदेश में डिज़ाइन तथा निर्मित किए गए नेक्स्ट जेनरेशन ऑफशोर पैट्रोल वेसल (NGOPV) हासिल करने को मंज़ूरी दे दी है, जिनकी अनुमानित लागत 4,941 करोड़ रुपये होगी.

अपने पति कप्तान विराट कोहली के साथ ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त द्वारा भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आयोजित दावत में शिरकत करने को लेकर हुए विवाद पर बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने कहा है, "जिसको सफाई देनी थी, वह दे चुके हैं... यह ट्रोलिंग एक्टिविटी थी... मैं ट्रोल पर रिएक्ट नहीं करती... जो कुछ हुआ, गाइडलाइन के तहत हुआ था... इसे लेकर शोरशराबा न करें..."

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के छात्र उमर खालिद पर नई दिल्ली स्थित कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया के बाहर एक अज्ञात व्यक्ति ने गोली चलाई. उमर खालिद सुरक्षित हैं. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.


जनता दल यूनाइटेड (JDU) नेता श्याम रजक ने पटना के 'आसरा होम' के मालिक के साथ खिंची फोटो सामने आने को लेकर कहा, "मैं सामाजिक कार्यकर्ता हूं, और मेरी सामाजिक ज़िम्मेदारियां भी हैं... ये दो लोग मेरे पास आए थे, और मुझे महिला क्रिकेट कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया था... मैं वहां गया था, और उसी कार्यक्रम के दौरान यह फोटो खींचा गया था... मुझे उनके शेल्टर होम के बारे में कुछ भी नहीं पता था..."

दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश पर कथित रूप से हमला किए जाने के मामले में दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट दायर की. चार्जशीट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तथा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को आरोपी बनाया गया है. इन दोनों नेताओं के अलावा 11 विधायको को भी आरोपी बनाया गया है.

कलकत्ता हाईकोर्ट में पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी के पार्थिव शरीर को वकीलों तथा अन्य लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित की.

इससे पहले, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जानकारी दी थी कि कोर्ट से सोमनाथ चटर्जी के पार्थिव शरीर को राज्य विधानसभा ले जाया जाएगा, जहां उन्हें सर्वोच्च राजकीय सम्मान दिया जाएगा. विधानसभा में उनके पार्थिव शरीर को कुछ घंटे रखा जाएगा, और उसके बाद उनका परिवार उनके शरीर को अपने आवास पर ले जाएगा, जहां से उन्हें SSKM अस्पताल ले जाया जाएगा, जहां उन्होंने मेडिकल रिसर्च के लिए शरीर को दान किया था.

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में ड्रग डीलिंग रैकेट का भंडाफोड़ कर तीन लोगों को शमशेरगंज व लालगोला इलाकों से गिरफ्तार किया गया है. इनके कब्ज़े से लगभग 1.5 किलोग्राम हेरोइन भी बरामद हुई है.

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने 'एक देश, एक चुनाव' को लेकर विधि आयोग को खत लिखा है.


जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में करंट के चपेट में आने से पति-पत्नी की मौत

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में आज सुबह भारी बारिश के दौरान बिजली के तार के संपर्क में आ जाने से करंट लगने के कारण एक व्यक्ति और उसकी पत्नी की मौत हो गयी.  
राहुल गांधी का पीएम मोदी पर सीधा हमला, कहा- राफेल घोटाले में वह भी शामिल
अनिल अंबानी की कंपनी ने कभी हवाई जहाज नहीं बनवाया. जिस कंपनी को नरेंद्र मोदी ने ठेका दिलवाया वह 10 दिन पहले बनी थी. ये हवाई जहाज भारत में नहीं बनेंगे. ये सारी बातें मैंने पीएम मोदी से लोकसभा में कहा कि देश की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन ने झूठ बोला कि हवाई जहाज के दाम बताये नहीं जा सकते क्योंकि एक गुप्त समझौता हुआ है. जब मैंने फ्रांस के राष्ट्रपति से पूछा तो उन्होंने मना कर दिया.



वायु प्रदूषण को काबू में करने की केंद्र सरकार की योजना पर सुप्रीम कोर्ट ने मुहर लगा दी है, जिसके तहत दिल्ली NCR की गाड़ियों पर 15 सितंबर से पहले लगाए जाएंगे होलोग्राम वाले स्टिकर. डीज़ल की गाड़ियों पर नारंगी रंग तथा पेट्रोल-CNG की गाड़ियों पर नीले रंग के स्टिकर लगाए जाएंगे.
पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी के पार्थिव शरीर को कोलकाता स्थित बेल व्यू क्लीनिक से हाईकोर्ट ले जाया जा रहा है, जहां वह वकील के रूप में प्रैक्टिस किया करते थे.

महाराष्ट्र एन्टी-टेररिज़्म स्क्वाड (ATS) ने नालासोपारा से 8 देसी कट्टे, 9 एमएम के 11 कारतूस तथा अन्य हथियार व गोलाबारूद बरामद किया है. पुणे से भी एक लैपटॉप, छह हार्डडिस्क, 9 मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं. जांच जारी है.

उत्तराखंड में हरिद्वार जिले के रुड़की शहर के कुछ हिस्सों में रविवार रात से लगातार हो रही बारिश की वजह से सड़कों पर पानी भर गया है.

भारतीय मौसम विभाग, देहरादून के बिक्रम सिंह ने जानकारी दी है, "रेड अलर्ट 24 और घंटे तक जारी रहेगा... कल (मंगलवार) के बाद बारिश कम हो जाएगी... 15 अगस्त से हल्की से ठीकठाक बारिश होगी, लेकिन कल तक अलर्ट रहने की आवश्यकता है..."

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के शेल्टर होम में दिव्यांग लड़की से रेप के मामले में शेल्टर होम के मालिक अश्वनी शर्मा को भोपाल की एक अदालत ने एक दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है.

छत्तीसगढ़ के सुकमा में 15 नक्सलियों के कथित एनकाउंटर के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता नारायण राव ने एफिडेविट दाखिल कर बताने के लिए कहा है कि उनके पास किस तरह के सबूत और तस्वीरें हैं, जिनसे साबित हो सके कि यह फर्ज़ी एनकाउंटर था.

दिवंगत लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी के निधन पर पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार ने कहा, "मुझे यकीन ही नहीं हो रहा है कि वह नहीं रहे हैं... मैं जानती थी, वह बीमार हैं, लेकिन यह नहीं जानती थी कि ऐसा होगा... यह मेरे लिए सम्मान की बात है कि मैं उस कुर्सी (लोकसभा स्पीकर) पर बैठी, जिस पर कभी वह भी बैठे थे... वह शानदार शख्सियत थे..."

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जानकारी दी है, "पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी के पार्थिव शरीर को बेल व्यू क्लीनिक से हाईकोर्ट ले जाया जाएगा, क्योंकि वह लम्बे अरसे तक वहां से जुड़े रहे हैं... कोर्ट से उन्हें राज्य विधानसभा में लाया जाएगा, जहां उन्हें सर्वोच्च राजकीय सम्मान दिया जाएगा... विधानसभा में उनके पार्थिव शरीर को कुछ घंटे रखा जाएगा... इसके बाद उनका परिवार उन्हें अपने आवास पर ले जाएगा, जहां से उन्हें SSKM अस्पताल ले जाया जाएगा, जहां उन्होंने मेडिकल रिसर्च के लिए शरीर को दान किया था..."

राजस्थान में श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने आठ पाकिस्तानी नागरिकों को हिरासत में लिया है. इनमें से पांच को 11 अगस्त की रात को पकड़ा गया, जबकि शेष तीन को रविवार सुबह पकड़ी गया. जांच जारी है.

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा, "लोकसभा अध्यक्ष के रूप में उनकी भूमिका तथा सांसद के तौर पर दिए गए उनके भाषण आने वाली उन पीढ़ियों के लिए प्रेरणा बनेंगे, जो राजनीति में प्रवेश करना चाहते हैं... आज जब संसद को इस तरह के प्रेरणादायक व्यक्तित्व की आवश्यकता है, उनका निधन बेहद निराशाजनक है..."

हापुड़ लिंचिंग केस में सुप्रीम कोर्ट ने UP सरकार को दिया नोटिस, 2 हफ्ते में स्टेटस रिपोर्ट तलब की. मेरठ के IGP से पूरी घटना पर रिपोर्ट मांगी, कहा- गवाहों की सुरक्षा सुनिश्चित करें. मामले की अगली सुनवाई 28 अगस्त को होगी.

BJP नेता ओपी माथुर का कहना है, "क्या कोई और भी देश है, जहां घुसपैठिये आ जाते हैं, और कानून एवं व्यवस्था को प्रभावित करते हैं... सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर असम में NRC लागू किया गया, लेकिन यह हमारी दिली ख्वाहिश है कि जब 2019 में दोबारा सरकार बने, तो इसे सभी राज्यों से सलाह-मशविरे के बाद पूरे देश में लागू किया जाए..."

भारतीय कमर्शियल पायलट्स एसोसिएशन (ICPA) ने एयर इंडिया द्वारा संचालित विमानों के रखरखाव की कमी से जुड़ी चिंताओं को लेकर एयर इंडिया को खत लिखा है.

केरल मलनकरा ऑर्थोडॉक्स चर्च केस में फादर सोनी वर्गीज़ तथा फादर जैस के. जॉर्ज ने तिरुवल्ला सेशन कोर्ट में आत्मसमर्पण कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने उनकी अग्रिम ज़मानत की अर्ज़ी खारिज करते हुए समर्पण करने का आदेश दिया था.

कॉरपोरेट मामलों के पूर्व महानिदेशक बीके बंसल की आत्महत्या के मामले में स्वतंत्र जांच की मांग करने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है. SC ने केंद्र सरकार से चार सप्ताह में विस्तृत जवाब मांगा है.

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) के नेता सीताराम येचुरी ने जानकारी दी, "बहुत-से अन्य पार्टी नेताओं की तरह सोमनाथ चटर्जी ने भी मेडिकल शोध के लिए शरीर दान किया हुआ है... उससे पहले, उनके पार्थिव शरीर को पार्टी कार्यालय मे रखा जाएगा, जहां उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दी जाएगी... इसके बाद पश्चिम बंगाल विधानसभा भी ले जाया जाएगा... विधानसभा से उनके पार्थिव शरीर को अस्पताल के सुपुर्द कर दिया जाएगा... अंतिम कार्यक्रम उनके परिवार से सलाह-मशविरे के बाद तय किया जाएगा..."

द्रविड़ मुनेत्र कषगम (DMK) के दिवंगत प्रमुख एम करुणानिधि के पुत्र एमके अलागिरी ने चेन्नई में कहा, "मेरे पिता के सच्चे रिश्तेदार मेरे साथ हैं... तमिलनाडु में सभी समर्थक मेरे साथ हैं, और मुझे ही प्रोत्साहित कर रहे हैं... समय ही सभी जवाब देगा... इस वक्त मैं सिर्फ यही कहना चाहता हूं..."

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का कहना है, "हलाला को इस्लाम की चीज़ बताकर, बनाकर पेश किया है और पूरे देश में जिस हलाला को इस्लाम की तरफ मंसूब किया गया और इस्लाम की चीज़ कहा गया, और इस्लाम और मुसलमानों को बदनाम करने और औरतों पर ज़ुल्म करने का ताना दिया गया, उस हलाला का इस्लाम से कोई ताल्लुक नहीं है..."

पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा, "वह बेहद प्रख्यात सांसद थे, तथा उनका पांडित्य महान था... वह ऐसे लोकसभा स्पीकर रहे, जिन्होंने पद की चमक को बढ़ाया... हमने बेहद प्रख्यात शख्सियत को खो दिया है... उनके जाने से खालीपन आ गया है... लोग उन्हें सदा याद रखेंगे..."

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "10 बार सांसद और पूर्व लोकसभा स्पीकर श्री सोमनाथ चटर्जी के देहावसान पर शोक व्यक्त करता हूं... वह अपने आप में एक संस्थान थे... बेहद सम्मानित थे, और सभी पार्टियों के सभी सांसदों से प्रशंसा पाते थे... दुःख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उसके परिवार के साथ हैं..."

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, "सोमनाथ दा मेरे लिए बड़े भाई की तरह थे... हमारी विचारधाराएं भले ही अलग थीं, लेकिन वर्ष 89 में संसद में प्रवेश करने के बाद मैंने देखा है, वह किस तरह सभी नियमों का पालन करते हुए मुद्दों को उठाया करते थे... स्पीकर के रूप में उनका कार्यकाल मेरे लिए मार्गदर्शन जैसा रहा है..."


पाकिस्तानी विदेशमंत्री ने जानकारी दी है, "पाकिस्तान सरकार ने 30 भारतीय कैदियों, जिनमें 27 मछुआरे हैं, को सोमवार को रिहा करने का फैसला किया है... यह एक मानवीय कदम है, जो पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस (14 अगस्त) के अवसर पर उठाया जा रहा है, और मानवीय मुद्दों का राजनीतिकरण नहीं करने की पाकिस्तान की अनवरत नीति का हिस्सा है..."

उधमपुर खीरी में भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर हाईवे बंद हो गया है, जिससे यातायात पूरी तरह रुक गया है. सड़क को दोबारा शुरू करने का काम जारी है.

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश के चलते देहरादून जिले के सभी सरकारी व निजी स्कूल तथा आंगनवाड़ी सेंटर सोमवार को बंद रखने का निर्णय लिया गया है.

'द एसोसिएडेट प्रेस' ने जानकारी दी है कि प्रतिद्वंद्वी कोरियाई देश उत्तरी कोरिया में दोनों देशों के नेताओं के बीच तीसरा शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए सहमत हो गए हैं. सम्मेलन का आयोजन सितंबर के बाद किया जाएगा.

हिमाचल प्रदेश में मंडी के बनाला इलाके में भारी बारिश के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग 3 पर भूस्खलन हुआ है.

केरल के पोट्टमकुलम पदी में सेना ने रविवार को 85-वर्षीय एक महिला को उसके घर से बचाया, जो भूस्खलन में तबाह हो गया था. महिला पिछले एक हफ्ते से वहां फंसी पड़ी थी. उन्हें अदिमाली स्थित सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

बिहार की राजधानी पटना स्थित 'आसरा होम' का दौरा करने के बाद लोकसभा सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने कहा, "गोपालगंज की एक लड़की ने मुझे, DM तथा SSP को बताया कि पिछले छह महीने से उसका यौन शोषण हो रहा है... नोएडा की एक लड़की ने बताया कि उसे भोजपुर से यहां लाया गया था... एक लड़की को इसलिए खाना नहीं दिया गया, क्योंकि उसने यौन उत्पीड़न की शिकायत की थी, वह बीमार पड़ गई..."

हिमाचल प्रदेश में मंडी के पार्वती वैली इलाके में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष श्री सोमनाथ चटर्जी के निधन से दुःखी हूं... वह उत्कृष्ट सांसद थे, जो 10 बार लोकसभा के लिए चुने गए... वह बेहद मिलनसार थे, तथा उन्होंने सदा गरीबों की आवाज़ उठाई... वह सदा उन सिद्धांतों पर अडिग रहे, जिनमें उनकी मान्यता थी..."

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष तथा सदन में अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराने वाले वरिष्ठ सांसद श्री सोमनाथ चटर्जी के निधन के बारे में जानकर दुःख हुआ... बंगाल और पूरे भारत ने एक संवेदनशील लोकसेवक खो दिया है... उनके परिवार और अनगिनत चाहने वालों के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं..."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "श्री सोमनाथ चटर्जी भारतीय राजनीति के दिग्गज थे... उन्होंने संसदीय लोकतंत्र को समृद्ध किया तथा गरीबों व कुचलों के कल्याण हेतु सशक्त आवाज़ बने रहे... उनके निधन से दुःखी हूं... मेरी संवेदनाएं उनके परिवार तथा समर्थकों के साथ हैं..."

मुंबई में परेल के एक गोदाम में आग लग गई है. आग की घटना को लेवल 2 करार दिया गया है. मौका-ए-वारदात पर फायर ब्रिगेड की 12 गाड़ियां मौजूद हैं. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया सर्वकालिक निचले स्तर पर, 69.62 पर हो रहा है कारोबार.
BJP का एक शिष्टमंडल, जिसमें केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी तथा पार्टी नेता विनय सहस्रबुद्धे, भूपेंद्र यादव तथा अनिल बलूनी शामिल हैं, एक साथ चुनाव कराए जाने के मुद्दे पर सोमवार 11 बजे विधि आयोग के अध्यक्ष जस्टिस बीएस चौहान से मुलाकात करेगा.

शेयर बाजार: सेंसेक्‍स 280 अंक की गिरावट के साथ और निफ्टी 11350 पर खुला, वेदांता और एसबीआई के शेयर सबसे ज्‍यादा गिरे 
पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का निधन हो गया है. हार्ट अटैक के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. आपको बता दें कि पिछले महीने भी सोमनाथ चटर्जी को मस्तिष्काघात के बाद अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था.
उत्तराखंड : बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर लांबगढ़ में भारी बारिश की वजह से मलबा गिर पड़ा. इसकी वजह से कल रात से रोड को बंद कर दिया गया है.  रोड से मलबे को हटाने का काम जारी है.  
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने एक नागरिक की हत्या कर दी है. बताया जा रहा है कि आतंकी कल रात को गुलजार अहमद बट के घर में घुस आए थे और अपहरण कर लिया था. बाद में पुलिस को गुलजार का गोलियों से छलनी शव मिला. पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.  

बिहार : मुजफ्फरपुर के गरीबनाथ मंदिर में आज सुबह भगदड़ मच गई, जिसमें 15 लोग घायल हो गए. स्थिति अब नियंत्रण में है. बताया जा रहा है कि सोमवार की वजह से मंदिर में भीड़ ज्यादा थी और इसी वजह से भगदड़ मची
गुजरात के पंचमहल इलाके में एक कार नाले में गिर गई. कार में कुल 10 लोग सवार थे, जिनमें 7 बच्च थे. पुलिस के मुताबिक इस दुर्घटना में सभी 7 बच्चों की मौत हो गई. जबकि 3 लोगों को बचा लिया गया है और उनका इलाज चल रहा है.
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि हमारा राज्य देश में राइट टू स्किल देने वाला पहला राज्य बना. हमनें युवाओं को कई नए स्किल सिखाए.

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण के स्तर को कैसे कम किया जाए और इस ओर कौन से कदम उठाने चाहिए, इसे लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तुहिन कांत पांडे को नियुक्त किया गया नया वित्त सचिव
NEWS FLASH: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से अब तक 16 लोगों की मौत, राज्य के सभी स्कूल कल बंद रहेंगे
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Next Article
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com