विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

बजट से पहले भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और वित्तीय संस्थानों के अधिकारियों समेत बैंकरों की आज वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बैठक होगी, जिसमें सरकार बैंकों को एमएसएमई और छोटे कर्जकर्ताओं के लिए साख प्रवाह सुगम बनाने के लिए कह सकती है. बैंकरों और वित्तीय सेवा संस्थानों के बीच बैठक में गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) पर आरबीआई के संशोधित सर्कुलर पर अधिक जायजा लिए जाने की उम्मीद है. वहीं बात करें सरकार के काम काज की तो, आपको बता दें कि आज संसद के सत्र से पहले बीजेपी के संसदीय दल की कार्यकारणी की बैठक होगी. इसके अलावा  पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने भारत के संदर्भ में कहा है कि फौज 'पूरी तरह से सक्षम' है और देश के सामने आने वाले किसी भी खतरे का जवाब देने को तैयार है. वह रावलपिंडी में जनरल मुख्यालय में आयोजित फॉरमेशन कमांडर्स के सालाना सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. जनरल बाजवा ने फरवरी में भारत के साथ टकराव के दौरान ‘कड़ी प्रतिक्रिया' देने की भी सराहना की है. वहीं बात करें कांग्रेस की तो आपको बता दें कि सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी बुधवार को रायबरेली के दौरे पर थीं. खराब मौसम की वजह से उनका विमान उड़ान नहीं भर सका. जिसकी वजह से वह आज रायबरेली से दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगी. 

किर्गिस्तान के बिश्केक में SCO सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात की.
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बुधवार को अनंतनाग में हुए आतंकी हमले में शहीद CRPF जवान संदीप यादव को भोपाल एयरपोर्ट पर श्रद्धांजलि दी.
बिश्केकः पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच नहीं हुई कोई बात.
बारिश की वजह से रद्द हुआ भारत-न्यूजीलैंड का मैच. दोनों टीमों को मिले 1-1 अंक.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जून को राष्ट्रपति भवन में होने वाली NITI आयोग की गवर्निंग काउंसिल की 5वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे.
PM नरेंद्र मोदी ने बिश्केक में SCO शिखर सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की. न्यूज एजेंसी PTI ने यह खबर दी है. 
अफगानिस्तान सरकार ने 490 तालिबानी कैदी रिहा किए

काबुल से समाचार एजेंसी AP के अनुसार, अफगानिस्तान सरकार ने कहा है कि उसने अटकी पड़ी शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की मंशा से सद्भावना स्वरूप देश की विभिन्न जेलों में बंद 490 तालिबानी कैदियों को रिहा किया है.
तनुश्री दत्ता ने एक बयान में कहा है, "एक भ्रष्ट पुलिस फोर्स तथा कानूनी सिस्टम ने एक ज़्यादा भ्रष्ट इंसान नाना (पाटेकर) को क्लीन चिट दी है, जिसके खिलाफ पहले भी फिल्मोद्योग की कई महिलाओं द्वारा परेशान करने, डराने और उत्पीड़न करने के आरोप लगाए जा चुके हैं..."

भारत अपना अंतरिक्ष स्टेशन लॉन्च करने की योजना बना रहा है : ISRO प्रमुख
कोलकाता : पश्चिम बंगाल के ज्वाइंट प्लेटफॉर्म ऑफ डॉक्टर्स के सदस्यों ने गुरुवार को राज्यपाल से मुलाकात की, और कहा, "हम प्रत्येक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था किए जाने तथा NRS अस्पताल में 10 जून को डॉक्टरों पर हमला करने वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई किए जाने की मांग करते हैं... जैसे ही हमारी मांगें मान ली जाएंगी, हम काम शुरू कर देंगे..."

गुजरात : NDRF ने शियालबेट गांव से एक गर्भवती महिला को बचाया है, जिसका समय से पहले प्रसव होने वाला था. शियालबेट गांव में नौका ही यातायात का एकमात्र साधन है. महिला को जाफराबाद में अस्पताल तक लाया गया, जहां उसने एक पुत्र को जन्म दिया. जच्चा-बच्चा दोनों की हालत स्थिर बताई गई है.

फिल्म अभिनेता नाना पाटेकर के खिलाफ तनुश्री दत्ता का कथित उत्पीड़न केस : मुंबई पुलिस ने केस में 'बी समरी' (B Summary) रिपोर्ट दाखिल कर दी है. 'बी समरी' (B Summary) रिपोर्ट तब दाखिल की जाती है, जब पुलिस को आरोपों के समर्थन में सबूत हासिल नहीं हो सके हों, और जांच जारी न रखी जा सकती हो.

पश्चिम रेलवे : चक्रवात 'वायु' के मद्देनज़र सावधानीवश नौ और ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, तथा चार ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है.

दिल्ली : ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज़ (AIIMS) की रेज़िडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के सदस्यों ने 'पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों से खिलाफ बढ़ रही हिंसा' के प्रति विरोध जताने के लिए पट्टियां बांधकर और हेल्मेट पहनकर काम किया.

फलह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (FIF) टेरर फंडिंग केस : दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत ने आरोपी मोहम्मद आरिफ गुलामबशीर धरमपुरिया को पांच दिन के रिमांड पर NIA को सौंप दिया गया है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जम्मू एवं कश्मीर के अनंतनाग में बुधवार को आतंकवादी हमले में शहीद हुए राज्य के दो CRPF जवानों के परिवारों को 25-25 लाख रुपये तथा एक सदस्य को नौकरी दिए जाने की घोषणा की है.

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंच गए हैं. वह सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन तथा चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से द्विपक्षीय मुलाकातें भी करेंगे.

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को BJP सदस्यता अभियान समिति का अध्यक्ष बनाया गया.
भारतीय वायुसेना : 3 जून को हुए एएन-32 विमान के क्रैश में प्राण गंवाने वाले बहादुर वायुयोद्धाओं को वायुसेना श्रद्धांजलि देती है तथा उनके परिवारों के साथ है.

भारतीय वायुसेना : एएन-32 विमान के दुःखद क्रैश में इन वायुयोद्धाओं ने प्राण गंवाए हैं - विंग कमांडर जी.एम. चार्ल्स, स्क्वाड्रन लीडर एच. विनोद, फ्लाइट लेफ्टिनेंट आर. थापा, फ्लाइट लेफ्टिनेंट ए. तंवर, फ्लाइट लेफ्टिनेंट एस. मोहन्ती, फ्लाइट लेफ्टिनेंट एम.के. गर्ग, वॉरंट ऑफिसर के.के. मिश्रा, सार्जेंट अनूप कुमार, कॉरपोरल शेरिन, लीड एयरक्राफ्ट मैन एस.के. सिंह, लीड एयरक्राफ्ट मैन पंकज, नॉन-कॉम्बैटेंट एम्प्लॉयी पुताली और नॉन-कॉम्बैटेंट एम्प्लॉयी राजेश कुमार.

बिहार में मुज़फ़्फ़रपुर के सिविल सर्जन डॉ शैलेश प्रसाद सिंह ने बताया, "एक्यूट एन्सिफेलाइटिस सिन्ड्रोम (AES) की वजह से मरने वालों की तादाद बढ़कर 47 हो गई है..."

भारतीय वायुसेना की सर्च टीमें गुरुवार सुबह क्रैश साइट पर पहुंच गई थीं, और उन्हें कोई भी जीवित शख्स नहीं मिला है. एएन-32 विमान में सवार रहे सभी 13 कर्मियों के परिजनों को किसी के भी जीवित नहीं मिलने की सूचना दी जा चुकी है.

तीन दिन से हड़ताल कर रहे जूनियर डॉक्टरों को ममता बनर्जी का अल्टीमेटम, चार घंटे में काम पर लौटने के लिए कहा.
राजस्थान : अलवर जिला अदालत ने गुरुवार को राजकुमार उर्फ धर्मेंद्र नामक शख्स को वर्ष 2015 में बहरोड़ में चार साल की बच्ची के साथ रेप कर उसकी हत्या कर देने के जुर्म में फांसी की सज़ा सुनाई.

वकील एम.एल. शर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में नई याचिका दायर करते हुए जल्द सुनवाई तथा बैलट पेपर के ज़रिये नए सिरे से लोकसभा चुनाव करवाने का निर्देश दिए जाने का आग्रह किया है. शर्मा ने दावा किया है कि जन प्रतिनिधित्व कानून के तहत चुनाव केवल मतपत्र के ज़रिये ही करवाए जा सकते हैं. वकील एम.एल. शर्मा ने हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव को रद्द करने की भी मांग की है.

दिल्ली : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में बजट-पूर्व बैठक हुई. 5 जुलाई को अपना पहला बजट पेश करने जा रहीं निर्मला सीतारमण के साथ बैठक में वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद थे.

रीयल एस्टेट डीलर मोहित जायसवाल को अगवा कर उन पर जेल में दिसंबर, 2018 में हमला किए जाने के मामले में CBI ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री अतीक अहमद तथा 17 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

दिल्ली : BJP के राष्ट्रीय पदाधिकारियों व प्रदेशाध्यक्षों की बैठक की अध्यक्षता करने के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पार्टी मुख्यालय पहुंच गए हैं.

दिल्ली : BJP नेता जे.पी. नड्डा और भूपेंद्र यादव पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों व प्रदेशाध्यक्षों की बैठक में शिरकत करने के लिए पार्टी मुख्यालय पहुंच गए हैं. बैठक की अध्यक्षता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह करेंगे.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को पुलिस को निर्देश दिए हैं कि हर पुलिस स्टेशन से लिखित में लिया जाए कि उनके इलाके में शराब का गैरकानूनी कारोबार नहीं हो रहा है. यदि उसके बाद उनके इलाके से शराब की बरामदी होती है, तो पुलिस अधिकारियों को पुलिस स्टेशनों में अगले 10 साल तक तैनाती नहीं दी जाएगी.

दिल्ली : BJP नेता दिलीप घोष, वसुंधरा राजे, उमा भारती तथा अन्य नेता पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों व प्रदेशाध्यक्षों की बैठक में शिरकत करने के लिए पार्टी मुख्यालय पहुंच गए हैं. बैठक की अध्यक्षता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह करेंगे.

बुधवार रात को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किए गए अपराधी श्रीकांत के साथ एक लड़की भी मौजूद थी, जो उस वक्त भागने में कामयाब हो गई थी. लड़की को शकूरपुर इलाके से गिरफ्तार कर लिया गया है. बुधवार रात को भी इन दोनों ने लूट की दो वारदात को अंजाम दिया था, और लूटी गई चीज़ें लड़की के पास से बरामद हो गई हैं. पुलिस लड़की से पूछताछ कर रही है.

कांग्रेस सांसद कोमतीरेड्डी वेंकट रेड्डी ने BJP नेता राम माधव से दिल्ली में मुलाकात की ख़बरों को लेकर समाचार एजेंसी ANI से कहा, "मैं नलगौंडा में हूं... ख़बर पूरी तरह गलत और आधारहीन है... मैं कुछ मीडिया हाउसों के खिलाफ मुझे बदनाम करने के लिए मानहानि का मुकदमा दर्ज करूंगा..."

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने सेना प्रशिक्षण कमान के मुख्यालय को शिमला से मेरठ स्थानांतरित किए जाने के प्रस्ताव को लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को खत लिखा है.

NDTV संवाददाता के अनुसार, महाराष्ट्र विधानपरिषद में नेता विपक्ष धनंजय मुंडे सुप्रीम कोर्ट पहुंचे, तथा हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने की मांग की. बॉम्बे हाईकोर्ट ने 10 जून को जमीन हथियाने के मामले में NCP नेता के खिलाफ FIR दर्ज करने का आदेश दिया था. सुप्रीम कोर्ट इस मामले में शुक्रवार को सुनवाई करेगा.
तमिलनाडु : मदुरै के मेलूर में वन विभाग अधिकारियों ने बुधवार को मोरों के शिकारी को गिरफ्तार किया है. उसके कब्ज़े से एक बंदूक भी बरामद हुई है. वन अधिकारियों ने शिवगंगा के कलयारकोइल में शिकारी का पीछा करने के दौरान सात मोरों के शव भी बरामद किए हैं.

पुलवामा हमले के बाद आतंकी गुटों के खिलाफ कार्रवाई पर अब भी पलट सकता है पाकिस्तान : अमेरिका

वॉशिंगटन से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों के लिए विदेश मंत्रालय की विशेष अधिकारी एलिस जी वेल्स ने कहा कि पाकिस्तान ने पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद आतंकवादी गुटों के खिलाफ कुछ 'महत्वपूर्ण' कदम उठाए हैं, लेकिन वह अब भी पलटी मार सकता है.
तमिलनाडु : NIA द्वारा ISIS मॉड्यूल से किलसिले में बुधवार को कोयम्बटूर में सात ठिकानों पर मारे गए छापों के दौरान गिरफ्तार किए गए चार लोगों से की गई पूछताछ के आधार पर स्थानीय पुलिस भी शहर में तीन ठिकानों पर पूछताछ कर रही है.

IS का लक्ष्य अमेरिका पर हमला करना : अमेरिकी जनरल

रैमस्टीन एयर बेस (जर्मनी) से समाचार एजेंसी AP के अनुसार, अमेरिका के मरीन जनरल फ्रैंक मैकेंज़ी ने कहा है कि अफगानिस्तान में मौजूद आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) अमेरिका के लिए 'बेहद चिंताजनक' खतरा है, जिसकी कट्टरपंथी महत्वाकांक्षाओं पर लगाम लगाने में अमेरिका के आतंकवाद निरोधक प्रयास अब तक सफल नहीं हुए हैं. उन्होंने कहा कि IS को अमेरिका पर हमला करने से रोकने के लिए कड़ाई से इसका दमन करना होगा.
ओमान में सज़ा भुगत रहे 17 भारतीयों को दी गई 'शाही माफी'

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, ओमान के सुल्तान कबूस ने उनके देश में सज़ा भुगत रहे 17 भारतीयों को ईद के मौके पर 'शाही माफी' दी. विदेशमंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट किया, "हम ईद-उल-फितर के मुकद्दस मौके पर दिखाई गई ओमान के माननीय सुल्तान कबूस की इस रहमदिली की सराहना करते हैं..."
उत्तर प्रदेश के शामली में यमुना नदी में डूबने से दो युवकों की मौत

मुज़फ़्फ़रनगर (उत्तर प्रदेश) से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, शामली जिले में दो अलग-अलग घटनाओं में दो युवकों की यमुना नदी में डूबने से मौत हो गई. पुलिस ने गुरुवार को बताया कि पहली घटना झिनझाना इलाके में बुधवार को हुई. दूसरी घटना कैराना में हुई, जहां दो लोग यमुना नदी में नहाने गए थे, जिनमें से एक का शव मिला है.
दिल्ली : पुलिस ने बुधवार रात को नेताजी सुभाष प्लेस में मुठभेड़ के बाद हत्या समेत 12 मामलों में वांछित श्रीकांत नामक अपराधी को गिरफ्तार किया है. मुठभेड़ में श्रीकांत ज़ख्मी हुआ है. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने संसद सत्र शुरू होने से एक दिन पहले 16 जून को सुबह संसद में सर्वदलीय बैठक आहूत की है.

16 जून की शाम को संसद में ही BJP संसदीय कार्यकारिणी समिति की भी बैठक होगी.

किर्गिस्तान में भारत के राजदूत आलोक दिमरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शंघाई सहयोग संगठन (SCO) सम्मेलन में शिरकत के लिए की जा रही किर्गिस्तान यात्रा पर कहा, "सम्मेलन के समापन के बाद प्रधानमंत्री की किर्गिस्तान की द्विपक्षीय यात्रा 14 जून को शुरू होगी... वह यहां बिज़नेस फोरम का उद्घाटन करेंगे... शिष्टमंडल स्तरीय वार्ता भी होगी..."

दिल्ली : उप्पल चड्ढा हाईटेक डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक तथा शराब व्यापारी रहे पोंटी चड्ढा के बेटे मनप्रीत सिंह चड्ढा को दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (इकोनॉमिक ऑफेन्सेज़ विंग) ने बुधवार रात को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से धोखाधड़ी के केस में गिरफ्तार किया है. मनप्रीत फुकेट जा रहा था.

भारत ने मुंबई स्थित कट्टरपंथी उपदेशक जाकिर नाईक के प्रत्यर्पण के लिए मलेशिया से एक औपचारिक अनुरोध किया है. नाईक भारत में धनशोधन और घृणास्पद भाषण देने के लिए वांछित है.
बजट से पहले भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और वित्तीय संस्थानों के अधिकारियों समेत बैंकरों की 13 जून को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बैठक होगी, जिसमें सरकार बैंकों को एमएसएमई और छोटे कर्जकर्ताओं के लिए साख प्रवाह सुगम बनाने के लिए कह सकती है.
भारतीय मूल के जाने माने लेखक एवं पूर्व शिक्षाविद् अहमद इस्सोप का दक्षिण अफ्रीका में निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे.
कर्नाटक सरकार ने बुधवार को आदेश जारी किया कि राष्ट्रीयकृत बैंकों से लिए गए सभी कृषि ऋण एक साथ माफ कर दिए जाएंगे. जो राशि पहले ही जारी की जा चुकी है, उसे घटा दिया जाएगा, और शेष राशि को माफ कर दिया जाएगा.

किर्गिस्‍तान में 2 दिवसीय SCO सम्‍मेलन आज से शुरू, बिश्‍केक के लिए पीएम मोदी रवाना
दिल्ली: एक बुजुर्ग महिला और पुरुष का शव भरतनगर में उनके घर में मिला. मौत की वजह पोस्टमार्टम के बाद पता चलेगी.
केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी: मुस्लिम लड़कियों को यूपीएससी, राज्य सेवाओं और बैंकिंग सर्विस के लिए मुफ्त कोचिंग दी जाएंगी.
महाराष्ट्र: पुणे पुलिस ने तीन लोगों से 1,00,26,000 के पुराने नोट बरामद किए.
मध्य प्रदेश: प्रदेश में बिजली कटौती के विरोध में भाजपा ने बुधवार को निकाला मार्च.
संसद के सत्र से पहले बीजेपी के संसदीय दल की कार्यकारणी की होगी बैठक

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तुहिन कांत पांडे को नियुक्त किया गया नया वित्त सचिव
NEWS FLASH: पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच नहीं हुई कोई बात
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Next Article
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com