विज्ञापन
5 years ago

भारत ने सोमवार तड़के होने वाले चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण को तकनीकी खामी की वजह से टाल दिया. इसके लिए अब नई तारीख की घोषणा की जाएगी. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने ट्वीट किया, ‘प्रक्षेपण यान प्रणाली में टी-56 मिनट पर तकनीकी खामी दिखी. एहतियात के तौर पर चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण आज के लिए टाल दिया गया है. नई तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी.' आज तड़के 2.51 बजे होने वाले प्रक्षेपण की उल्टी गिनती 56 मिनट 24 सेकंड पहले मिशन नियंत्रण कक्ष से घोषणा के बाद रात 1.55 बजे रोक दी गई. राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द प्रक्षेपण देखने के लिए श्रीहरिकोटा में ही थे. इसरो की ओर से प्रक्षेपण टालने की की आधिकारिक पुष्टि किए जाने से पहले भ्रम की स्थिति बनी रही. इसरो के सह-निदेशक (जनसंपर्क) बीआर गुरुप्रसाद ने कहा, ‘‘प्रक्षेपण यान प्रणाली में टी-56 मिनट पर एक तकनीकी खामी दिखी. एहतियात के तौर पर चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण आज के लिए टाल दिया गया है. नई तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी.


 

दिल्ली सरकार में अब पर्यावरण मंत्रालय कैलाश गहलोत संभालेंगे, इमरान हुसैन से लेकर मंत्रालय कैलाश गहलोत को दिया गया.
बिहार में गणितज्ञ आनंद कुमार की संस्था सुपर-30 पर केंद्रित हिंदी फिल्म 'सुपर-30' हुई टैक्‍स फ्री. उप मुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि बिहार सरकार ने 16 जुलाई, 2019 से फिल्‍म को पूरे बिहार में टैक्स फ्री करने का निर्णय लिया है.

NDTV को प्रतिष्ठित ग्‍लोबल अवार्ड, अमेरिका की फर्म IBC ने दिया अवार्ड, बताया भारत का सबसे भरोसेमंद ब्रॉडकास्‍टर
मुंबई में नाले में सात वर्षीय लड़के की डूबने से मौत, एक सप्ताह में इस तरह की यह तीसरी घटना

मुंबई : 2 साल के मासूम दिव्यांश के मामले में दिंडोशी पुलिस ने FIR लेने की प्रक्रिया शुरू की. पिता की शिकायत पर ली जा रही है FIR. 10जुलाई की रात गोरेगांव पूर्व अंबेडकर चौक के पास गटर में गिर गया था दिव्यांश. 5 दिन की तलाश के बाद भी नहीं मिल पाया है दिव्यांश. पिता ने लगाया बीएमसी पर लापरवाही का आरोप. पुलिस धारा 304A के तहत दर्ज कर रही FIR.
समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सांसद और पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफ़ा दिया, सूत्रों के हवाले से ख़बर. नीरज शेखर जल्दी बीजेपी शामिल होंगे, उनका राज्यसभा कार्यकाल नवंबर 2020 तक था. 2020 में बीजेपी यूपी से राज्यसभा में भेज सकती है.
NIA संशोधन बिल, 2019 लोकसभा में पारित हुआ.

NIA संशोधन बिल, 2019 पर लोकसभा में वोटिंग करवाई जा रही है.

असम : ब्रह्मपुत्र नदी में जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर चला गया है. केंद्रीय जल आयोग के सादिकुल हक ने बताया, "पानी खतरे के निशान से 1.5 सेंटीमीटर ऊपर बह रहा है, और यह हर घंटे 2-3 सेंटीमीटर बढ़ रहा है... पानी का बढ़ता स्तर शहर के लिए खतरनाक हो सकता है..."

राजस्थान हाईकोर्ट ने नोटिस जारी किया है, जिसमें कहा गया है, "भारत के संविधान में प्रदत्त समानता का सम्मान करने के लिए कोर्ट सभी वकीलों तथा उनके सामने पेश होने वाले सभी लोगों से आग्रह करती है कि माननीय जजों को 'माई लॉर्ड' तथा 'योअर लॉर्डशिप' कहकर संबोधित करने से बचें..."

आतंकवाद दक्षिणपंथ या वामपंथ नहीं होता, आतंकवाद ही होता है : गृहमंत्री अमित शाह

NIA संशोधन बिल पर लोकसभा में चर्चा के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, "आतंकवाद दक्षिणपंथ या वामपंथ नहीं होता, आतंकवाद ही होता है..."
दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश हुई है.



पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोमवार को संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिष्टाचार भेंट की.

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने लोकसभा में कहा, "हमारी 'चौकीदार' की सरकार है... यह सरकार देश की रक्षा करने के लिए आगे रहेगी... आतंकवाद से लड़ना सरकार का कर्तव्य है..."

गुजरात : कच्छ के मनकुवा इलाके के निकट सोमवार को एक ट्रक की ऑटोरिक्शा से टक्कर में सात लोगों की मौत हो गई, और 10 ज़ख्मी हो गए हैं. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

25 लाख रुपये की कथित रिश्वत के मामले में CBI ने विभिन्न ठिकानों से सात सरकारी कर्मियों और अन्य लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोप था कि नेशनल प्रोजेक्ट्स कन्स्ट्रक्शन कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा दिए गए ठेकों से जुड़े बिलों की प्रोसेसिंग और उन्हें मंज़ूर करने के लिए रिश्वत की मांग की गई थी. आरोपियों के 18 ठिकानों पर तलाशी ली गई, जो दिल्ली, सिलचर, जलपाईगुड़ी, गुवाहाटी, ग्वालियर में हैं, और इन ठिकानों से कई आपत्तिजनक काग़ज़ात बरामद हुए हैं.

NDTV संवाददाता के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट ने बच्चों से रेप के मामले में दिल्ली के आंकड़ों पर चिंता जताई और कहा, यह खराब आंकड़े हैं. दिल्ली में इस साल जनवरी से अब तक 172 मामले दर्ज हुए हैं, लेकिन सिर्फ दो मामलों में ट्रायल पूरा हो पाया है.
TOLO न्यूज़ के मुताबिक, उत्तरी अफगानिस्तान में बल्ख प्रांत के चाहर बोलक जिले में हुए विस्फोट में दो बच्चों की मौत हो गई है. यह जानकारी 209 शाहीन कॉर्प्स के प्रवक्ता मोहम्मद हनीफ रेज़ाई ने दी. उन्होंने यह भी बताया कि यह बम आतंकवादियों ने लगाया था.

देखें VIDEO: जम्मू एवं कश्मीर के बारामूला में सोमवार को CRPF कर्मियों ने एक लड़की को डूबने से बचाया.

देखें VIDEO: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में कहा, "सुनने की भी आदत जालिए, ओवैसी साहब, इस तरह नहीं चलेगा..." गृहमंत्री अमित शाह ने यह बात तब कही, जब ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने NIA संशोधन बिल पर चर्चा के दौरान BJP के सांसद सत्यपाल सिंह के भाषण के बीच में आपत्ति जताई.

चलती ट्रेन में रेलवे अधिकारी की पत्नी से छेड़छाड़ करने के मामले में DIG के खिलाफ मामला दर्ज

जबलपुर (मध्य प्रदेश) से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, सोमवार तड़के चलती ट्रेन में रेलवे अधिकारी की पत्नी से छेड़छाड़ करने के मामले में रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) के उप महानिरीक्षक (DIG) विजय खातरकर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, हालांकि उनकी गिरफ्तारी अभी तक नहीं हो पाई है.
एक से अधिक विधानसभा अथवा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों पर प्रतिबंध की मांग करने वाली BJP नेता तथा अधिवक्ता अश्विनी उपाध्याय की जनहित याचिका (PIL) पर अंतिम सुनवाई सुप्रीम कोर्ट ने अगस्त, 2019 में तय की है.

देखें VIDEO: पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले में अज्ञात शरारती तत्वों ने भाटपारा नगर निगम कार्यालय परिसर में तोड़फोड़ की. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने तृणमूल कांग्रेस (TMC) के पूर्व सांसद कुणाल घोष को सारदा चिटफंड केस के सिलसिले में समन किया है.

लोकसभा में पूछे गए प्रश्न - 2016-17 के दौरान सरकार ने कितने पुराने नोट बदले - के उत्तर में वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया, "सर्कुलेशन से लौटे विशेष बैंक नोटों (Specified Bank Notes या SBNs) का कुल मूल्य 15,310.73 अरब रुपये (15,31,073 करोड़ रुपये) था..."

गोवंश की मौत से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाराज़, अयोध्या और मिर्जापुर में आठ निलंबित

लखनऊ से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में गोवंश की मौत से नाराज़ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या और मिर्जापुर जिलों में आठ अधिकारियों को निलंबित कर दिया है. मुख्यमंत्री ने रविवार देर रात संबंधित जिला अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग की, और BDO मिल्कीपुर, उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी मिल्कीपुर, ग्राम पंचायत अधिकारी पलियामाफी, मिल्कीपुर और प्रभारी, कांजी हाउस, अयोध्या नगर निगम डॉ. उपेंद्र कुमार और डॉ. विजेंद्र कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया. कई जिलों के जिलाधिकारियों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है.
कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने बताया, "कर्नाटक विधानसभा में विश्वासमत पर चर्चा गुरुवार को पूर्वाह्न 11 बजे करवाई जाएगी..."

NDTV संवाददाता के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत को गुजरात का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. कलराज मिश्र अब हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल होंगे.
पटना : बिहार में बाढ़ के हालात को लेकर राज्य के विपक्षी नेताओं ने बिहार विधानसभा पर विरोध प्रदर्शन किया.

जुलाई में ही लॉन्च होगा चंद्रयान 2
सोलन के कुमारहट्टी में इमारत ढहने से मरने वालों की तादाद 14 हुई

सोलन (हिमाचल प्रदेश) : कुमारहट्टी में इमारत ढहने से मरने वालों की तादाद 14 (13 सैन्यकर्मी तथा एक नागरिक) हो गई है.

देखें VIDEO: तिरुअनंतपुरम : ABVP और BJYM ने सोमवार को SFI कार्यकर्ता अखिल पर यूनिवर्सिटी कॉलेज में हुए हमले के खिलाफ प्रदर्शन किया. केरल पुलिस ने रविवार को SFI के आठ सदस्यों के खिलाफ इस केस में हत्या के प्रयास के आरोप में लुकआउट नोटिस जारी किया था.

पंजाब लौटकर नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे पर विचार करूंगा : कैप्टन अमरिंदर सिंह

NDTV संवाददाता के अनुसार, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा, "हमारे 17 मंत्री हैं, और मैंने 13 के विभाग बदले थे, जिनमें नवजोत सिंह सिद्धू भी शामिल थे... मुझे बताया गया है कि उन्होंने अपना इस्तीफा भेज दिया है... जब मैं पंजाब लौटूंगा, उनके इस्तीफे पर विचार करूंगा... मुझे सिद्धू का इस्तीफा मिल गया है, मुझे मेरे आवास से यह आज सुबह बताया गया है... पहले मुझे सिद्धू का खत पढ़ लेने दीजिए, तब कोई प्रतिक्रिया दूंगा... कुछ अनुशासन तो होना चाहिए..."
पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की पत्नी सलमा उनके द्वारा अलीगढ़ में चलाए जा रहे मदरसे में मंदिर तथा मस्जिद का निर्माण करेंगी. उनका कहना है, "मुझे उम्मीद है कि यह भारत के सभी मदरसों का मॉडल बनेगा... यह भाईचारे का संदेश है... इसके अलावा इससे विद्यार्थियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी, जिन्हें प्रार्थना करने के लिए परिसर से बाहर नहीं जाना पड़ेगा..."

उत्तर प्रदेश में कर्ज़ से परेशान किसान ने की खुदकुशी

बांदा (उत्तर प्रदेश) से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, जिले की नरैनी कोतवाली क्षेत्र में एक किसान ने सरकारी कर्ज और साहूकारों के कर्ज से परेशान होकर रविवार को फांसी लगाकर कथित रूप से आत्महत्या कर ली. नरैनी कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक दुर्गविजय सिंह ने सोमवार को बताया कि मुगौरा गांव निवासी लाला धोबी (62) रविवार सुबह अपने खेतों की तरफ शौच के लिए गया था, काफी देर तक वापस नहीं आने पर परिजनों ने उसकी तलाश की, तो शव खेत में लगे बबूल के पेड़ पर फांसी के फंदे से लटका मिला.
सोलन : कुमारहट्टी में इमारत ढहने से मरने वालों की तादाद 13 (12 सैन्यकर्मी तथा एक नागरिक) हो गई है. एक सैन्यकर्मी अब भी मलबे में फंसा है.

बेंगलुरू : BJP नेता सुरेश कुमार ने विधान सौध में कहा, "अब यह कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी पर है कि वह जनता को साबित कर दिखाएं कि उनके पास अब भी बहुमत है... उन्होंने खुद ही स्पीकर से इसके लिए समय नियत करने के लिए कहा था... अब सबसे पहले यही होना चाहिए, बाकी काम बाद में होते रह सकते हैं... हमारे सभी 105 विधायक एक साथ हैं..."

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) संशोधन बिल को गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने लोकसभा में पेश किया.

सोलन : कुमारहट्टी में ढही इमारत के मलबे से दो और शव बरामद हुए हैं. मरने वालों की तादाद 10 हो गई है. चार लोग अब भी मलबे में फंसे हैं. अब तक लगभग 17 सैन्यकर्मियों और 11 नागरिकों को सुरक्षित निकाला जा चुका है.

बेंगलुरू : जनता दल सेक्युलर (JDS) विधायक विधान सौध पहुंच गए हैं. BJP ने मांग की है कि मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी सोमवार को राज्य की JDS-कांग्रेस सरकार का बहुमत साबित करें.


थोक मुद्रास्फीति जून में कमी के साथ 2.02 प्रतिशत पर रही. मई में यह आंकड़ा 2.45 प्रतिशत पर रहा था
नोएडा के बिसरख के तिगरी गांव में युवक की पीट-पीटकर हत्या 

बिसरख के तिगरी गांव में रविवार रात कुछ लोगों ने एक युवक से मारपीट की जिससे उसकी मौत हो गई. पुलिस ने मामला दर्ज करके चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है.
दिल्ली : बीजू जनता दल (BJD) सांसद अच्युत सामंत ने धावक दुतीचंद का दिल्ली पहुंचने पर स्वागत किया. नेपल्स (इटली) में आयोजित समर यूनिवर्सिएड 2019 के दौरान दुतीचंद ने 100 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता था.

NDTV संवाददाता के अनुसार, देशभर में बच्चों के साथ रेप के मामलों में स्वत: संज्ञान याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान एमिकस क्यूरी सीनियर एडवोकेट वी. गिरी ने अपनी रिपोर्ट में कोर्ट को बताया कि इस गंभीर और संवेदनशील मामले में POCSO एक्ट के प्रावधान लागू करने में सरकारें फिसड्डी रही हैं. तमाम दावों के बावजूद बच्चों के यौन शोषण को रोकना तो दूर, कम भी नहीं किया जा सका है. एमिकस क्यूरी ने कोर्ट को बताया कि ऐसे मामलों में जांच जल्दी पूरी कर दोषियों को सख्त सजा देने के लिए स्पेशल POCSO कोर्ट स्थापित करनी होंगी, और स्पेशल पब्लिक प्रॉसीक्यूटर नियुक्त करने होंगे.
दिल्ली : देशबंधु गुप्ता रोड पुलिस थानाक्षेत्र में DTC की क्लस्टर बस ने एक ई-रिक्शा को टक्कर मार दी. तीन-चार लोग ज़ख्मी हो गए है, जिनमें से एक की हालत गंभीर है, विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

बेंगलुरू : कांग्रेस विधायक विधान सौध पहुंच गए हैं. BJP ने मांग की है कि मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी सोमवार को राज्य की JDS-कांग्रेस सरकार का बहुमत साबित करें.

सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल से BJP सांसद (बांकुरा की बिष्णुपुर सीट) सौमित्र खान की उस याचिका पर सुनवाई से इंकार कर दिया, जिसमें उन्होंने उनके खिलाफ दर्ज केसों को राज्य पुलिस से लेकर CBI या किसी अन्य एजेंसी के हवाले कर देने का निर्देश देने की गुहार की थी. सौमित्र खान का दावा है कि उनके खिलाफ दर्ज किए गए केस 'राजनीति से प्रेरित' हैं.

असम : भारी बारिश के चलते काज़ीरंगा नेशनल पार्क तथा नेशनल हाईवे 37 पर पानी भर गया है.

NDTV संवाददाता के अनुसार, पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने अपना इस्तीफा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को भेजा.
इलाहाबाद हाईकोर्ट से सोमवार को अगवा किए गए युगल को पुलिस ने फतेहपुर में बचा लिया है. अगवा करने वालों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

बेंगलुरू : कांग्रेस के विधायक ताज विवान्ता होटल से विधान सौध के लिए रवाना हो गए हैं. BJP ने मांग की है कि मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी सोमवार को राज्य की JDS-कांग्रेस सरकार का बहुमत साबित करें.

NDTV संवाददाता के अनुसार, बॉम्बे हाईकोर्ट के जज जस्टिस अकील कुरैशी को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश को मंजूर नहीं करने के खिलाफ याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करने के लिए तैयार हो गया है.
बेंगलुरू : BJP विधायक विधान सौध पहुंच गए हैं. BJP ने मांग की है कि मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी सोमवार को राज्य की JDS-कांग्रेस सरकार का बहुमत साबित करें.

NDTV संवाददाता के अनुसार, आसाराम को सुप्रीम कोर्ट से झटका. कोर्ट ने ज़मानत याचिका खारिज की. गुजरात के सूरत रेप केस में आसाराम ने ज़मानत की मांग की थी.
सारदा चिटफंड घोटाला : कलकत्ता हाईकोर्ट ने कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार की याचिका पर सुनवाई के लिए 17 जुलाई की तारीख तय की है. राजीव कुमार ने CBI द्वारा उन्हें गिरफ्तार किए जाने से छूट की मांग की है.

NDTV संवाददाता के अनुसार, बिहार में एक्यूट एन्सिफेलाइटिस सिन्ड्रोम (AES) से हो रही बच्चों की मौतों के मामले में दाखिल एक अन्य याचिका पर भी सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, बिहार सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.
उत्तर प्रदेश के बरेली जिले की बिथरी चैनपुर सीट से BJP के विधायक राजेश मिश्रा की बेटी साक्षी और उसके पति अजितेश कुमार के वकील ने बताया, "हाईकोर्ट ने पुलिस को उन्हें सुरक्षा देने के निर्देश दिए हैं... सिर्फ अजितेश के साथ मारपीट की गई... अभी नहीं पता, वे लोग कौन थे... लेकिन इससे यह साबित होता है कि उनकी जान को खतरा है, जिसकी वजह से वे सुरक्षा मांग रहे हैं..."

दिल्ली : केशवपुरम में एक फैक्टरी में आग लग गई है. फायर ब्रिगेड की 25 गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच चुकी है.

साक्षी-अजितेश को राहत, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने शादी को वैध माना, सुरक्षा देने का आदेश दिया

उत्तर प्रदेश के बरेली जिले की बिथरी चैनपुर सीट से BJP के विधायक राजेश मिश्रा की बेटी साक्षी और उसके पति अजितेश कुमार को इलाहाबाद हाईकोर्ट से राहत मिली, जब कोर्ट ने उसकी शादी को वैध मानते हुए उन्हें सुरक्षा प्रदान किए जाने का आदेश जारी किया.
बाबरी मस्जिद गिराने की साजिश के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से पूछा है कि CBI जज एस.के. यादव जब तक फैसला नहीं देते, तब तक उन्हें रिटायर न किए जाने के लिए क्या किया जा सकता है...?  CBI जज एस.के. यादव ने सुप्रीम कोर्ट को पत्र लिखकर मामले की सुनवाई पूरी करने के लिए छह महीने का और समय मांगा है. सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से पूछा है कि जज एस.के. यादव का कार्यकाल कैसे बढ़ाया जा सकता है, और साथ ही इसके लिए कानूनी प्रावधान क्या हैं...? उत्तर प्रदेश सरकार को शुक्रवार तक इसका जवाब देना है.
सोलन : कुमारहट्टी में ढही इमारत के मलबे से एक और शव बरामद हुआ है. मरने वालों की तादाद आठ हो गई है. छह लोग अब भी मलबे में फंसे हैं. अब तक लगभग 17 सैन्यकर्मियों और 11 नागरिकों को सुरक्षित निकाला जा चुका है.

दिल्ली : असम कांग्रेस के सांसदों ने राज्य में बाढ़ को लेकर संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन किया, और असम में बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की.

शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 16 पैसे मजबूत

मुंबई से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, घरेलू शेयर बाजारों में सकारात्मक रुख और तेल की कीमतों में नरमी के बीच सोमवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 16 पैसे मजबूत होकर 68.53 के स्तर पर खुला.
कर्नाटक के पांच अन्य बागी विधायकों ने अपनी याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग की. सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को 10 अन्य बागी विधायकों की याचिकाओं के साथ सुनवाई करेगा.
प्रयागराज के अतिरिक्त महानिदेशक एस.एन. साबत ने सुरक्षा मांगने पहुंचे युगल का सोमवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट परिसर से अगवा हो जाने पर कहा. "अगवा करने वाले हथियारबंद थे... हमने चेकिंग करने के आदेश दे दिए हैं... एक-दो स्थानों पर संदिग्ध वाहनों को रोका गया है... मैं वहां जा रहा हूं..."

'कोलकाता में मेट्रो में लापरवाही की वजह से हुई मौत' को लेकर तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद सौगत रॉय ने लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है.

दिल्ली की राउज़ एवेन्यू अदालत ने अगस्तावेस्टलैंड मनी लॉन्डरिंग केस में आरोपी से सरकारी गवाह बने राजीव सक्सेना को नोटिस जारी किया है. कोर्ट ने राजीव सक्सेना की ज़मानत रद्द कर देने के लिए दी गई प्रवर्तन निदेशालय (ED) की अर्ज़ी पर राजीव सक्सेना से जवाब तलब किया है. मामले की अगली सुनवाई 18 जुलाई को होगी.

इलाहाबाद हाईकोर्ट से सुरक्षा की गुहार करने पहुंचे युगल को सोमवार को कोर्ट परिसर से कुछ लोगों ने अगवा कर लिया है. पुलिस तफ्तीश जारी है. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

'दिव्यांग सैन्यकर्मियों की पेंशन' के मुद्दे को लेकर कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है.

संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कर्नाटक के राजनैतिक हालात पर कहा, "हम अपनी मांग (फ्लोर टेस्ट की) पर कायम हैं... विधानसभा अध्यक्ष तथा मुख्यमंत्री का व्यवहार अवांछित और अस्वीकार्य है... जब विधायकों ने व्यक्तिगत रूप से मिलकर स्पीकर को इस्तीफे सौंप दिए हैं, तो आब वे कौन-सी जांच चाहते हैं..."

बेंगलुरू : BJP विधायक रमाडा होटल से कर्नाटक विधानसभा के लिए रवाना हो गए हैं. BJP ने मांग की है कि मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी सोमवार को राज्य की JDS-कांग्रेस सरकार का बहुमत साबित करें.

एयर इंडिया के एक पायलट को 13 जुलाई को ब्रैथ एनैलाइज़र टेस्ट में पॉज़िटिव नतीजा आने के बाद तीन महीने के लिए ग्राउंडेड कर दिया गया है. उसे बेंगलुरू जाना था, और उसने अनुरोध किया था कि उड़ान फुल होने के चलते उसे एडिशनल क्रू सदस्य के रूप में कॉकपिट में उड़ान भरने दी जाए. उसे विमान से उतार दिया गया था.

मज़बूती के साथ खुले शेयर बाजार, सेंसेक्स में 273 अंक का उछाल

मुंबई से समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, देश के शेयर बाजार सोमवार को मजबूती के साथ खुले. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 273.72 अंकों की मजबूती के साथ 39,009.95 पर, और निफ्टी 62.25 अंकों की बढ़त के साथ 11,614.75 पर खुला.
भारी बारिश के बाद हरियाणा के अम्बाला में सड़कों पर पानी भर गया है, और घरों में भी घुस गया है.

दिल्ली : केशवपुरम में एक फैक्टरी में आग लग गई है. फायर ब्रिगेड की 25 गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच चुकी है. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

देखें VIDEO: बलिया से BJP विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा, "मुस्लिम धर्म में, आप जानते हैं कि लोग 50 औरत रखते हैं, और 1050 बच्चे पैदा करते हैं... यह कोई परम्परा नहीं है, जानवरी (पाशविक) प्रवृत्ति है..."

हिमाचल प्रदेश के सोलन में इमारत गिरने से सेना के छह जवानों समेत सात की मौत

शिमला से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में चार-मंजिला इमारत गिरने से सेना के छह जवानों समेत कम से कम सात लोगों की मौत हो गई है. पुलिस ने सोमवार को बताया कि इमारत नाहन-कुमारहट्टी सड़क पर स्थित थी. इसमें एक रेस्त्रां था, जो रविवार शाम हुई भारी बारिश के बाद गिर गया. सोलन के पुलिस अधीक्षक मधुसूदन शर्मा ने बताया कि मलबे से अब तक सेना के छह जवानों और एक नागरिक के शव बरामद हुए हैं. सोलन उपमंडल के मजिस्ट्रेट रोहित राठौर ने बताया कि कम से कम सात और लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है.
दिल्ली : नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने शैक्षिक सत्र 2019-20 से 31 NDMC स्कूलों का नाम 'नगरपालिका स्कूल' से बदलकर 'अटल आदर्श विद्यालय' करने का आदेश जारी किया है.

बिहार : कमला नदी का जलस्तर बढ़ा, दरभंगा में कई गांवों में बाढ़

बिहार : भारी बारिश के चलते कमला नदी में जलस्तर बढ़ गया है, दरभंगा में कई गांवों में बाढ़ आ चुकी है.

कांग्रेस सांसद रिपुन बोरा ने असम में बाढ़ के मुद्दे पर राज्यसभा में नोटिस दिया
हिमाचल प्रदेश दीवार हादसा: सोलन में दीवार के मलबे के नीचे दबे लोगों को ढूंढ़ने और बचाने का काम जारी है. अभी तक इस हादसे में 7 लोगों की मौत बताई जा रही है.
USGS Big Quakes: पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में महसूस किए गए रिक्टर स्केल पर 5.5 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके
हरियाणा: भारी बारिश के बाद अंबाला की गलियों में भरा पानी
मध्य मुंबई में नगर निगम संचालित नायर अस्पताल के तीन रेजिडेंट डॉक्टरों पर रविवार को एक मरीज के परिजनों ने हमला किया. पुलिस ने यह जानकारी दी. एक अधिकारी ने कहा कि गंभीर रूप से बीमार राजकिशोर दीक्षित (50) की इलाज के दौरान मौत होने के बाद शाम को उनके परिजनों ने डॉक्टरों पर हमला किया.
नोएडा में एक युवती से अमेरिकी युवक ने नौकरी लगाने के नाम पर 2.70 लाख रुपए ठग लिए. युवती की आरोपी युवक से फेसबुक के जरिए एक साल पहले दोस्ती हुई थी. युवती ने मामले की शिकायत कोतवाली सेक्टर 24 पुलिस से की है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.
झारखंड के जामताड़ा जिले में एक स्थानीय बजरंग दल नेता को सोशल मीडिया पर कथित रूप से आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट करने के आरोप में रविवार को गिरफ्तार किया गया.
महाराष्ट्र के नागपुर जिले में प्रेमी ने मॉडल बनने की आकांक्षा रखने वाली अपनी 19 वर्षीय प्रेमिका के ''चरित्र'' पर संदेह में उसकी हत्या कर दी. पुलिस ने रविवार को कहा कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है.
भारत ने सोमवार तड़के होने वाले चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण को तकनीकी खामी की वजह से टाल दिया. इसके लिए अब नई तारीख की घोषणा की जाएगी. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने ट्वीट किया, 'प्रक्षेपण यान प्रणाली में टी-56 मिनट पर तकनीकी खामी दिखी. एहतियात के तौर पर चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण आज के लिए टाल दिया गया है. नई तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी.'

तीन चरणों का 3,850 किलोग्राम वजनी यह अंतरिक्ष यान ऑर्बिटर, लैंडर और रोवर के साथ यहां सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) से सुबह दो बजकर 51 मिनट पर आकाश की ओर उड़ान भरेगा. बता दें कि पहले चंद्र मिशन की सफलता के 11 साल बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) भू-समकालिक प्रक्षेपण यान जीएसएलवी-एमके तृतीय से 978 करोड़ रुपये की लागत से बने 'चंद्रयान-2' का प्रक्षेपण करने जा रहा है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तुहिन कांत पांडे को नियुक्त किया गया नया वित्त सचिव
NEWS FLASH: बिहार में गणितज्ञ आनंद कुमार की संस्था सुपर-30 पर केंद्रित हिंदी फिल्म 'सुपर-30' हुई टैक्‍स फ्री
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Next Article
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com