विज्ञापन
6 years ago
सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्‍ठ जज जस्टिस रंजन गोगोई ने बुधवार को देश के प्रधान न्‍यायाधीश (CJI) के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण कर ली, और वह देश के 46वें CJI बन गए हैं. जस्टिस गोगोई इस पद पर पहुंचने वाले पूर्वोत्‍तर भारत के पहले प्रधान न्यायाधीश हैं, और उनका कार्यकाल 17 नवंबर, 2019 तक होगा. PM नरेंद्र मोदी को बुधवार को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान ‘चैम्पियन्स ऑफ द अर्थ’ अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. चुनाव सुधार को लेकर BJP नेता अश्विनी उपाध्याय की ओर से दाखिल याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. इसके अलावा देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...
जासूसी के आरोप में पाकिस्‍तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव के मामले में 18 से 21 फरवरी के बीच सुनवाई करेगी अंतरराष्‍ट्रीय अदालत.

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियां अपनी स्थायी कार्यशील पूंजी जरूरतों को पूरा करने के लिये 10 अरब डॉलर जुटाएंगी : आर्थिक मामलों के सचिव एस सी गर्ग.
बीजेपी ने चुनाव के लिए प्रभारी तय किए, जेपी नड्डा तेलंगाना के चुनाव प्रभारी होंगे, धर्मेंद्र प्रधान को मध्‍य प्रदेश और प्रकाश जावड़ेकर को राजस्‍थान का चुनाव प्रभारी नियुक्‍त किया गया. मुकुल राय को पश्चिम बंगाल चुनाव प्रबंधन समिति का प्रमुख बनाया गया वहीं अरविंद मेनन को बंगाल का सह प्रभारी बनाया गया है.
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बंद पड़ी नेपा मिल के पुनरोद्धार के लिए 469 करोड़ रुपये का पैकेज मंजूर किया : केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद

इंदौर और भोपाल में मेट्रो को केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दी जानकारी.



किसानों के प्रदर्शन के बाद केंद्र सरकार ने रबी फसलों  पर MSP बढ़ाया. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान यह जानकारी दी.
वरिष्ठ कांग्रेसी नेता दिग्विजय सिंह ने बुधवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अगले लोकसभा चुनावों से पहले एक बार फिर भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए का साथ छोड़ सकते हैं.
सुकमा के एसपी अभिषेक मीणा ने बताया, 'मंगलवार को सुरक्षाबलों और नक्‍सलियों के बीच हुई मुठभेड़ के बाद 3 नक्‍सलियों के शव बरामद किए गए. एक नक्‍सली को जिंदा पकड़ा गया है.'

रबी फसलों का न्‍यूनतम मूल्‍य बढ़ेगा, कैबिनेट ने MSP बढ़ाने को मंजूरी दी

मुझे बताया गया है कि मैं सख्त हूं, लेकिन मैं ऐसा ही रहूंगा : भारत के 46वें प्रधान न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई
मद्रास हाईकोर्ट ने द्रविड़ मुनेत्र कषगम (DMK) द्वारा सत्तासीन ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (AIADMK) के खिलाफ राज्यभर में 102 जगहों पर जनसभाएं आयोजित किए जाने को मंज़ूरी दे दी है.

MP और राजस्थान में किसी भी कीमत पर कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेंगे : मायावती
BJP की ही तरह कांग्रेस भी हमारी पार्टी को खत्म करने की साज़िश रच रही है : समाचार एजेंसी ANI से BSP की मुखिया मायावती

कांग्रेस की रस्सी जल गई, लेकिन बल नहीं गया : बहुजन समाज पार्टी (BSP) प्रमुख मायावती
BJP दलित-विरोधी पार्टी है, उसे हराना ज़रूरी है, लेकिन कांग्रेस ने गुजरात से कोई सबक नहीं लिया : मायावती
बहुजन समाज पार्टी (BSP) प्रमुख मायावती ने कहा है, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी तथा संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) की अध्यक्ष सोनिया गांधी चाहते थे कि लोकसभा तथा विधानसभा चुनावों के लिए BSP और कांग्रेस के बीच गठबंधन हो.

लेकिन यह दुःखद है कि कांग्रेस में दिग्विजय सिंह और उनके जैसे अन्य लोग मौजूद हैं, जो CBI जैसी केंद्रीय एजेंसियों से डरते हैं, और इसलिए वे नहीं चाहते कि दोनों पार्टियों के बीच कोई चुनावी सहमति हो.

सुरक्षा कुछ घटनाओं के मद्देनजर दी गई न कि नाना पाटेकर की वजह से. जब तक कोई शिकायत दर्ज न हो, आप उनके कद के व्‍यक्ति पर इल्‍जाम नहीं लगा सकते क्‍योंकि वो न केवल एक अभिनेता हैं बल्कि एक चर्चित समाजसेवक भी हैं : महाराष्‍ट्र के गृह राज्‍यमंत्री

द रॉयल स्वीडिश एकैडमी ऑफ साइंसेज़ ने वर्ष 2018 के लिए रसायन विज्ञान का आधा नोबेल पुरस्कार अमेरिका के फ्रांसिस एच. आरनॉल्ड तथा शेष आधा संयुक्त रूप से अमेरिका के जॉर्ज पी. स्मिथ तथा ब्रिटेन के ग्रेगरी पी. विंटर को दिए जाने का निर्णय लिया है.

शेयर बाज़ार लुढ़के, सेंसेक्स 550 अंक गिरकर 35,975 पर, निफ्टी 150 अंक लुढ़ककर 10,858 पर बंद हुआ
जम्मू एवं कश्मीर में बारामूला जिले के यूनिसू सोपोर में बुधवार को अज्ञात बंदूकधारियों ने एक नागरिक को उसकी दुकान से अगवा कर लिया, जिसकी पहचान तौसीफ अहमद गनी (वल्द अफ़ज़ल अहमद गनी) के रूप में हुई है, जो सोपोर के तुज्जर गांव का रहने वाला है. पुलिस का कहना है कि उन्होंने तौसीफ को तलाशने के लिए अभियान शुरू कर दिया है.

मुज़फ़्फ़रपुर शेल्टर होम केस में CBI सिकंदरपुर स्थित क्रिमेशन साइट पर जांच के लिए पहुंच गई है. साइट की खुदाई करवाई जा रही है.

समाचार एजेंसी रॉयटर ने पुलिस के हवाले से बताया है कि भारत ने सात रोहिंग्या मुसलमानों को म्यांमार डीपोर्ट किए जाने के लिए सीमा पर भेज दिया है. ये सातों गैरकानूनी तरीके से भारत में प्रवेश करने के लिए वर्ष 2012 से भारतीय जेल में कैद थे.

केंद्र सरकार ने अरुणाचल प्रदेश के तीन जिलों तथा असम से सटे आठ पुलिस स्टेशनों के इलाके में आर्म्ड फोर्सेज़ (स्पेशल पॉवर्स) एक्ट (AFSPA) को छह माह के लिए बढ़ा दिया है.

दिल्ली के अलीपुर में 11वीं कक्षा की जिस छात्रा का शव पाया गया था, उसके मित्र को कॉल डिटेल रिकॉर्ड के आधार पर गिरफ्तार कर लिया गया है. लड़की के लापता होने की शिकायत बुराड़ी पुलिस स्टेशन में सोमवार को दर्ज करवाई गई थी.

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के जज जस्टिस सूर्यकांत को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है.

कांग्रेस की सोशल मीडिया हेड दिव्या स्पंदना ने दिया इस्तीफा : सूत्र

ख़बर है कि दिव्या स्पंदना ने अपना इस्तीफा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को भेज दिया है. बताया गया है कि वह पिछले तीन दिन से दफ्तर भी नहीं गई हैं, और उन्होंने तीन दिन से कोई ट्वीट भी नहीं किया है.

पार्टी की पूर्व नेता मार्गरेट अल्वा के बेटे निखिल पिछले कुछ दिन से कांग्रेस का सोशल मीडिया का कामकाज संभाल रहे हैं. इसके अलावा दिव्या स्पंदना ने अपने ट्विटर बायो से भी 'सोशल मीडिया, AICC' हटा दिया है.
समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च पंचाट वर्ल्ड कोर्ट ने अमेरिका को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया है कि ईरान पर लगाई गई पाबंदियों से मानवीय सहायता प्रभावित नहीं हो.

ओडिशा के पुरी में श्री जगन्नाथ सेना के सदस्यों तथा कुछ श्रद्धालुओं ने जगन्नाथ मंदिर ट्रस्ट के कार्यालय में तोड़फोड़ की. ये लोग मंदिर में दर्शन के लिए बनाए गए क्यू सिस्टम (queue system) का विरोध कर रहे थे. पुलिस ने कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखने के लिए मंदिर के आसपास के इलाके में धारा 144 (निषेधाज्ञा) लागू कर दी है.

बिहार में एक बैंक मैनेजर की अपहरण के बाद हत्या करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वारदात 27 सितंबर को हुई थी, और शव कोडरमा बांध से बरामद हुआ था. शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है.

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) की युवा शाखा ने बुधवार को TV रियलिटी शो 'बिग बॉस' के लोनावला स्थित सेट पर जाकर निर्माताओं को एक खत सौंपा, जिसमें उन्हें अभिनेत्री तनुश्री दत्ता को शो में शामिल किए जाने की स्थिति में हिंसा की चेतावनी दी गई है.

राजस्थान के भरतपुर में एक चेकप्वाइंट पर पकड़े जाने से बचने के लिए तीन पशु तस्करों ने पुलिस पर गोलियां चलाईं, और भागने में कामयाब हो गए. चार गायों को बचा लिया गया है.

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव ने कहा, "आजकल पाठ्यपुस्तकों में भारतीय इतिहास के बारे में पाया जाना कठिन हो गया है... स्टालिन, लेनिन और रूसी क्रांति आदि के बारे में पढ़ाया जा रहा है... मुझे उससे कोई समस्या नहीं है, लेकिन गांधी को भी उसमें होना चाहिए... हमारी सरकार ने NCERT के पाठ्यक्रम को संशोधित कर 2019 तक उसे लागू करने का फैसला किया है..."

CJI रंजन गोगोई ने सुप्रीम कोर्ट का नया रोस्टर जारी किया, बुधवार से ही प्रभावी होगा.
ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (AIADMK) के विधायक अन्बालगन ने पुदुच्चेरी विधानसभा स्पीकर से शिकायत करते हुए उपराज्यपाल किरण बेदी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव लाने का आग्रह किया है. गौरतलब है कि मंगलवार को एक कार्यक्रम के दौरान मंच पर ही अन्बालगन की उपराज्यपाल से तीखी बहस हुई थी.

स्वयंभू बाबा दाती महाराज के खिलाफ रेप का केस दर्ज, मामले की अगली सुनवाई 30 अक्टूबर को तय की गई है.

बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना ने कहा है, "जो लोग तनुश्री दत्ता को ट्रोल कर रहे हैं, उन्हें शर्म आी चाहिए, क्योंकि उन्हें (तनुश्री को) शिकायत करने का पूरा अधिकार है... अगर कुछ गलत हुआ है, तो शिकायत करने की कोई अवधि नहीं होती... दोनों पक्षों को स्पष्टीकरण देने का अवसर दिया जाना चाहिए..."

स्वयंभू बाबा दाती महाराज के खिलाफ रेप के मामले को दिल्ली हाई कोर्ट ने CBI को सौंपा.
बुधवार सुबह उसी मध्य इंडोनेशियाई द्वीप पर ज़्वालामुखी फटा, जहां इससे पहले भूकंप आया था... समाचार एजेंसी AFP के अनुसार, नॉर्थ सुलावेसी प्रांत में माउंट सोप्यूटान से 6,000 मीटर (19,700 फुट) की ऊंचाई तक राख उड़ती देखी गई.

दिल्ली में बुधवार को एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा, "जो कॉन्ट्रैक्ट HAL को पहले से दिए गए हैं, उनके डिलीवरी शेड्यूल में देरी रही है... सुखोई-30 की डिलीवरी में तीन साल की देरी है... जगुआर में छह साल की देरी है... LCA में पांच साल की देरी है... मिराज 2000 अपग्रेड की डिलीवरी में दो साल की देरी है..."

दिल्ली में बुधवार को एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा, "राफेल और एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम के सौदे बूस्टर डोज़ की तरह हैं... जब भी सरकार इसे मंज़ूरी दे देगी, 24 माह के भीतर डिलीवरी हो जाएगी..."

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम हुआ डाउन. ट्विर पर नंबर वन ट्रेंड कर रहा है. शट डाउन होने की वजह से यूजर्स परेशान दिख रहे हैं. 



वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु गिरते रुपये तथा बढ़ते व्यापार घाटे के मद्देनजर गुरुवार को विभिन्न मंत्रालयों की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. एक अधिकारी ने बताया कि इस बैठक में रुपये पर कायम दबाव तथा वस्तुओं के व्यापार में देश को हो रहे घाटे को दूर करने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी.
सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली BJP प्रमुख मनोज तिवारी के खिलाफ अवमानना के मामले की सुनवाई को 10 दिन के लिए स्थगित कर दिया है, और अगली तारीख पर खुद पेश होने का आदेश दिया है.

दिल्ली में बुधवार को एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा, "राफेल बहुत अच्छा विमान है... जब यह उपमहाद्वीप में आएगा, यह गेमचेंजर साबित होगा... राफेल सौदे से हमें बहुत-से फायदे मिलेंगे..."

दिल्ली में बुधवार को एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ से पूछा गया कि क्या भारतीय वायुसेना को इस बात की सूचना दी गई थी कि राफेल सौदे में खरीदे जाने वाले विमानों की संख्या 126 से बदलकर 36 की जा रही है. इसके जवाब में एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा, "उचित स्तर पर भारतीय वायुसेना से परामर्श किया गया था... भारतीय वायुसेना ने कुछ विकल्प दिए थे... उनमें से चुनाव करना सरकार का काम है..."

एयर चीफ मार्शल ने बताया, "सरकारों के बीच हुए सौदे के रूप में दो स्क्वाड्रन खरीदने का फैसला किया गया, ताकि एमरजेंसी आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सके... HAL को ToT (तकनीक हस्तांतरण) तथा लाइसेंसयुक्त उत्पादन के लिए शामिल किया गया था... HAL को दरकिनार कर दिए जाने का सवाल ही पैदा नहीं होता..."

दिल्ली में प्रेस ब्रीफिंग के दौरान भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा, "भारतीय वायुसेना दुर्घटनाओं को कम करने तथा अपने एयर एसेट सुरक्षित रखने के लिए समग्र प्रयास कर रही है..."

संयुक्त राष्ट्र का प्रतिष्ठित पर्यावरण पुरस्कार 'चैम्पियन ऑफ द अर्थ' ग्रहण करने के बाद बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, "यह मेरा नहीं, उनका सम्मान है, जो प्रकृति में परमात्मा को देखते हैं..."
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया गया संयुक्त राष्ट्र का प्रतिष्ठित पर्यावरण पुरस्कार 'चैम्पियन ऑफ द अर्थ'

CJI का पदभार ग्रहण करने के बाद जस्टिस रंजन गोगोई ने सख़्त लहजे में कहा, गैरज़रूरी मामलों को अर्जेंट हियरिंग के लिए मेंशन न करें.
उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में मंगलवार रात को एक कार से एक शख्स की गोलियों से बिंधी लाश बरामद हुई है. अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है. तफ्तीश जारी है.

केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने कहा है, "सबरीमाला केस में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ रिव्यू पेटिशन दाखिल नहीं की जाएगी... केरल सरकार मंदिर जाने वाली महिला श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं तथा सुरक्षा सुनिश्चित करेगी..."


शारदा चिटफंड घोटाले के सिलसिले में पूर्व संयुक्त आयुक्त (अपराध) पल्लवकांति घोष बुधवार को CBI के सामने पेश हुए.

कोलकाता : दमदम नगर बाज़ार में मंगलवार को हुए विस्फोट की जांच क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट (CID) ने अपने हाथ में ले ली है.

BJP नेता रवींद्र रैना का कहना है, "(कांग्रेस नेता) गुलाम नबी आज़ाद ने कश्मीर में तैनात सेना पर आधारहीन आरोप लगाए हैं, और लश्कर-ए-तैयबा के हाफिज़ सईद ने आज़ाद की प्रशंसा की है... इसका अर्थ यह है कि कांग्रेस नेताओं का पाकिस्तानी आतंकवादियों तथा राष्ट्रविरोधी ताकतों से गठजोड़ है... देश उन्हें माफ नहीं करेगा... कांग्रेस को वोट देने का अर्थ दुश्मनों और गद्दारों को ताकतवर बनाना है..."

उत्तर प्रदेश की मैनपुरी पुलिस ने जानकारी दी है, "11वीं कक्षा में पढ़ने वाली एक लड़की का शव पेड़ से लटका पाया गया था... जानकारी के मुताबिक, लड़की स्कूल से घर लौट रही थी, तब उसे तीन लड़कों ने पीटा, और बाद में पेड़ से लटका दिया... तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया है... शव को परीक्षण के लिए भेज दिया गया है..."

केंद्रीय मंत्री जीएस शेखावत ने कहा है, "10 साल से ज़्यादा पुराने डीज़ल वाहनों को दिल्ली NCR में प्रवेश नहीं देने का फैसला NGT का है... किसानों की मांग थी उनके ट्रैक्टर खेती का उपकरण हैं, इसलिए उन्हें वाहनों की सूची से अलग रखा जाना चाहिए... सरकार सहमत हो गई है... केंद्र अब इस क्षेत्र की राज्य सरकारों (उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा) से बात करेगी..."

छत्तीसगढ़ में सुकमा के SP अभिषेक मीणा ने बताया, "दंतेवाड़ा-सुकमा बॉर्डर पर डिस्ट्रिक्ट रिज़र्व गार्ड के साथ हुए मुठभेड़ में तीन नक्सली ढेर कर दिए गए हैं, एक बंदूक बरामद हुई है..."

एयरफोर्स डे 2019 के फ्लाईपास्ट में पहली बार डकोटा विमान भी शिरकत करेगा. टाइगर मोथ तथा हार्वर्ड विन्टेज विमान भी शामिल होंगे. इस प्रदर्शन में 28 विमान भाग लेंगे, जिनमें सुखोई, जगुआर, मिराज तथा मिग 21 भी शामिल होंगे.

भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच गुरुवार से शुरू होने जा रही सीरीज़ से पहले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा, "हम इस सीरीज़ को उस बेंचमार्क की तरह लेना चाहते हैं, जो हमें सेट करना है... शीर्षक्रम में दो नए साथियों को आना है, और यह उनके लिए अपना हुनर दिखाने का मौका है... मुझे लगता है, यह उनके लिए शानदार मौका है..."

भीमा कोरेगांव मामले सामाजिक कार्यकर्ता गौतम नवलखा को नज़रबंदी से आज़ाद किए जाने का मामला चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के समक्ष उठाएगी महाराष्ट्र सरकार, और दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर तत्काल स्थगनादेश देने और नज़रबंदी को बहाल किए जाने के निर्देश देने का आग्रह करेगी.

भीमा कोरेगांव मामला : सामाजिक कार्यकर्ता गौतम नवलखा को नज़रबंदी से आज़ाद किए जाने के खिलाफ महाराष्ट्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया है.

आंध्र प्रदेश : तेलुगूदेशम पार्टी के विधान परिषद सदस्य (MLC) तथा गीतम यूनिवर्सिटी के निदेशक एमवीवीसी मूर्ति का मंगलवार रात को अमेरिकी राज्य अलास्का में एक कार दुर्घटना में निधन हो गया है. कार में पांच लोग सवार थे, जिनमें से MLC सहित चार लोगों की मौत हो गई, तथा पांचवां ज़ख्मी है.

नन से रेप के आरोपी जालंधर के बिशप फ्रैंक मुलक्कल की ज़मानत अर्ज़ी को केरल हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है.

जस्टिस रंजन गोगोई ने राष्ट्रपति भवन में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की.


कोलकाता मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में आग पर काबू पाने की कोशिशें जारी हैं... कोलकाता के मेयर ने बताया, "सभी मरीज़ों को सुरक्षित निकालकर शिफ्ट कर दिया गया है... इलाके में घना धुआं फैला हुआ है, लेकिन स्थिति पर जल्द ही काबू पा लिया जाएगा..."

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) सरसंघचालक, यानी RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है, "जो लोग राममंदिर का विरोध करने वाली पार्टियों में हैं, वे भी खुलकर मंदिर का विरोध नहीं कर सकते... क्योंकि वे जानते हैं कि वे सत्ता में हैं, और करोड़ों हिन्दू तथा देश का एक बड़ा हिस्सा रामभक्त है..."

शेयर बाज़ार और लुढ़के, BSE सेंसेक्स 36,285.05 पर, NSE निफ्टी 10,915.90 पर कारोबार कर रहे हैं.

पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में बुधवार को कोई तब्दीली नहीं की गई.
बिहार के गोपालगंज जिले के SP राशिद जमां ने शराब के वाहन को छोड़ देने के आरोप में बैकुंठपुर के थानाध्यक्ष लक्ष्मी नारायण महतो और एसआई सुधीर कुमार को हिरासत में ले लिया है.
हरियाणा के भिवानी में एक शख्स ने आरोप लगाया है कि कर्ज़ न चुकाने के लिए सज़ा काट रहा उसका भाई कस्टडी में मर गया है. उसका कहना है, "उसका कर्ज़ माफ किया जाना चाहिए, और परिवार वालों को मुआवज़ा दिया जाना चाहिए..." पुलिक का कहना है, "उसे दो साल कैद की सज़ा सुनाई गई थी... जब वह बीमार पड़ा, उसे अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया था, जहां उसकी मौत हो गई..."

शेयर बाज़ार भी नीचे खुले... BSE सेंसेक्स 176 अंक गिरकर 36,350 पर, NSE निफ्टी 61 अंक लुढ़ककर 10,947 पर खुला.
अमेरिकी डॉलर की तुलना में और भी लुढ़का भारतीय रुपया, 73.33 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा

उत्तर प्रदेश के शामली में बदमाशों ने की पुलिस पर फायरिंग, एक ज़ख्मी, राइफल चुराकर भाग गए बदमाश.
अमेरिकी डॉलर की तुलना में 73.24 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा भारतीय रुपया.
मुंबई के विले पार्ले इलाके में मंगलवार रात कुछ महिलाएं कुएं में गिर गईं, जिससे दो महिलाओं और एक बच्ची की मौत हो गई... पांच महिलाओं को बचा लिया गया है, वे ज़ख्मी हैं... हादसा उस वक्त हुआ, जब महिलाएं कुएं के पास बैठकर जितिया की पूजा कर रही थीं, और उसी समय अचानक कुएं की दीवार धंस गई, जिससे महिलाएं कुएं में जा गिरीं...
कोलकाता से बड़ी खबर आ रही है. कोलकाता मेडिकल कॉलेज में आग लग गई है.  250 मरीजों को बाहर निकाला गया है. 10 फायर टेंडर मौके पर हैं और आग बुझाने का प्रयास जारी है. 


दिल्ली स्थित न्यू फ्रेंड्स कालोनी पुलिस थाने के एसएचओ को लाइन हाजिर कर दिया गया है, जबकि तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. पुलिस ने मंगलवार को बताया कि स्थानीय लोगों ने पुलिस की निष्क्रियता की शिकायत की थी, जिसके बाद यह कदम उठाया गया है. 

सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर के डोडा में आतंकियों के ठिकाने पर की छापेमारी, भारी मात्रा में हथियार बरामद.
किसानों का आंदोलन खत्म हो गया है. हालांकि गाजियाबाद के स्कूल आज बंद रहेंगे, क्योंकि इसकी घोषणा पहले ही कर दी गई थी. दूसरी तरफ, NH 24 पर वाहनों की आवाजाही सुबह से शुरू हो गई है.  

दिल्ली-एनसीआर निवासियों को बड़ी राहत, किसानों का आंदोलन खत्म होने के बाद NH 24 पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई है. यातायात सामान्य है. 

दिल्ली-एनसीआर निवासियों के लिए राहत की खबर है. किसानों ने अपना आंदोलन खत्म कर दिया है.  सारे किसान दिल्ली यूपी बॉर्डर से रात में ही पहले किसान घाट आए और उसके बाद अब किसान घाट से आंदोलन खत्म करके घर लौट रहे हैं. NH 24 को दोनों तरफ वाहनों के लिए खोल दिया गया है. यातायात सामान्य है. 

बिहार की सत्ताधारी पार्टी जेडीयू बुधवार को को पटना में दलित-महादलित जिला कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित करेगी. श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित होने वाले इस सम्मेलन में आठ से दस हजार लोगों के भाग लेने की संभावना है.

चुनाव सुधार को लेकर बीजेपी नेता अश्वनी उपाध्याय की ओर से दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को सुनवाई करेगा. अश्विनी उपाध्यय ने अपनी याचिका में कहा है कि केंद्र सरकार को चुनावी याचिकाओं के जल्द निपटारे, हाईकोर्ट में ऐसे मामलों की सुनवाई छह महीने या साल भर में पूरी करने के लिए अतिरिक्त जजों की नियुक्ति के निर्देश दिए जाएं.
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस बुधवार को दिल्ली में एक विशेष कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान 'चैम्पियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड' से सम्मानित करेंगे.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है': UNGA में विदेश मंत्री एस जयशंकर की पाकिस्तान को खरी-खरी
NEWS FLASH: जासूसी के आरोप में पाकिस्‍तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव के मामले में 18 से 21 फरवरी के बीच सुनवाई करेगी अंतरराष्‍ट्रीय अदालत
राहुल गांधी ने बजट पर चर्चा में किया अभिमन्यु के चक्रव्यूह का जिक्र,जानें क्या-क्या बोले
Next Article
राहुल गांधी ने बजट पर चर्चा में किया अभिमन्यु के चक्रव्यूह का जिक्र,जानें क्या-क्या बोले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com