विज्ञापन
6 years ago
सुप्रीम कोर्ट आज से अयोध्या राम जन्मभूमि मामले में अंतिम रूप से अपनी सुनवाई करेगा. गौरतलब है कि इस मामले में बीते लंबे समय से सुनवाई चल रही है. अभी तक कोर्ट ने दोनों ही पक्षों की दलील सुनीं हैं. वहीं केंद्र सरकार आज राफेल डील मामले से जुड़ी सभी जानकारी बंद लिफाफे में सुप्रीम कोर्ट में जमा कर सकता है. ध्यान हो कि कोर्ट ने सरकार से डील से जुड़ी तमाम जानकारी एक बंद लिफाफे में मांगी थी. राजनीतिक खबरों में आज पीएम मोदी अपने जापान दौरे के दूसरे दिन जापान के कई वरिष्ठ नेताओं से मिल सकते हैं. इस दौरान दोनों देशों के बीच कई तरह के समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद जताई जा रही है. 
मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उम्मीदवारों की लिस्ट लेकर दिल्ली रवाना, प्रदेश प्रभारी विनय सहत्रबुद्धे, प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह भी साथ हुए रवाना. विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना हुए सीएम शिवराज. दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में होंगे शामिल. दो दिनों तक मध्य प्रदेश के उम्मीदवारों के नाम पर होगी चर्चा. सूची में 125 सिंगल नाम शामिल. 1 नवम्बर को बीजेपी 125 उम्मीदवारों की पहली सूची कर सकती है जारी.
दिल्ली के नरेला में शाम करीब साढ़े चार बजे डीडीए के फ्लैट्स बनने की साइट पर एक कंस्ट्रक्शन कपंनी की हाइड्रोलिक लिफ्ट अचानक खराबी की वजह से नीचे गिर गई जिसके चलते चार मजदूरों की मौत हो गई. दिल्ली पुलिस ने IPC की धारा 304A और 287 का केस दर्ज किया है. जांच जारी है.

जापान की दो दिन की यात्रा समाप्‍त कर नई दिल्‍ली के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

श्रीनगर के पंठा चौक पर बीएसएफ की गाड़ी पर आतंकियों ने किया हमला, तीन जवान घायल

मुंबई पुलिस क्राइम ब्रांच की एंटी एक्‍टॉर्शन सेल ने लड़कियों की तस्‍करी करने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. ये लोग नौकरी दिलाने का लालच देकर लड़कियों को अरब देशों में भेजते थे और फिर वेश्‍यावृत्ति में धकेल देते थे. सभी आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया जहां से उन्‍हें 2 नवंबर तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया.

जम्‍मू कश्‍मीर : पुलिस ने सोमवार सुबह बारामुला रोड से तीन आतंकियों को गिरफ्तार किया, उनके पास से हथियार और गोलाबारूद बरामद किए गए.

श्रीलंका के पेट्रोलियम मंत्री अर्जुन रणतुंगा को गिरफ्तार किया गया. उनके सुरक्षा स्टाफ द्वारा चलाई गोली से एक कर्मचारी की मौत हो गई थी.

1984 के सिख विरोधी दंगों के मामले में सज्‍जन कुमार को बरी किए जाने के खिलाफ सीबीआई और पीड़ितों की अपील पर दिल्‍ली हाई कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा.

अंबाती रायडू का तीसरा वन डे शतक, लगाए 8 चौके और 4 छक्के

रायडू ने 80 गेदों पर शानदार 100 रन बनाए हैं.
मेघालय में स्वाइन फ्लू से पहली मौत के बाद अलर्ट जारी 

मेघालय में एच1एन1 से पीड़ित दो में से एक मरीज की मौत के बाद स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को अलर्ट जारी कर दिया. स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य में वर्ष 2018 में स्वाइन फ्लू से मौत का यह पहला मामला है. नाजरेथ अस्पताल के 'क्रिटिकल केयर यूनिट' के प्रमुख डॉ हिमज्योति दास ने बताया कि 57 वर्षीय महिला को 19 अक्टूबर को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. 
भारत और जापान ने 75 अरब डॉलर के बराबर मुद्रा की अदला-बदली समझौते पर हस्ताक्षर किये, इससे विनिमय दर और पूंजी बाजार में स्थिरता कायम करने में मदद मिलेगी : वित्त मंत्रालय.
सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के खिलाफ रिश्वतखोरी के मामले में गिरफ्तार केंद्रीय जांच एजेंसी के डीएसपी देवेन्द्र कुमार ने दिल्ली की अदालत में जमानत अर्जी दाखिल की.

हम दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच 2+2 वार्ता के लिए सहमत हुए हैं. इसका उद्देश्‍य वैश्विक शांति और स्थिरता के लिए आगे काम करना है : पीएम मोदी

सुप्रीम कोर्ट का आदेश- दिल्ली में बाहर से आने वाली 10 साल और 15 साल पुरानी डीजल और पेट्रोल गाड़ियों को रोकने के आदेश को तत्काल लागू हो
उत्तर प्रदेश के बांदा में ट्रक से टकराई मोटरसाइकिल, दो युवकों की मौत 

उत्तर प्रदेश के बांदा जिला के बबेरू कोतवाली क्षेत्र में कोर्रम गांव के पास तेज रफ्तार ट्रक और मोटरसाइकिल की टक्कर में मोटरसाइकिल सवार दो युवकों की मौत हो गई जबकि एक अन्य युवक घायल हो गया.  
सीबीआई में रिश्वत का मामला : सुप्रीम कोर्ट ने बिचौलिये मनोज प्रसाद की याचिका पर सीबीआई से जवाब तलब किया

  1. दिल्ली उच्च न्यायालय ने सीबीआई को आदेश दिया कि विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के खिलाफ कार्यवाही पर वह यथास्थिति बनाए रखे. 
  2. उच्च न्यायालय ने अस्थाना और सीबीआई के एक अन्य अधिकारी की अर्जियों पर जवाब दाखिल नहीं करने को लेकर जांच एजेंसी पर सवाल उठाए। दोनों अधिकारियों ने इस मामले में अपने खिलाफ दर्ज प्राथमिकी रद्द करने की मांग की है. 
  3. सीबीआई के वकील ने उच्च न्यायालय को बताया कि जवाब देने में इसलिए देर हुई क्योंकि केस से जुड़ी फाइलें केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के पास भेजी गई हैं. सीबीआई ने जवाब दाखिल करने के लिए और वक्त मांगा.
  4. उच्च न्यायालय ने बिचौलिये मनोज प्रसाद की याचिका पर सीबीआई से जवाब तलब किया. प्रसाद ने रिश्वतखोरी के मामले, जिसमें अस्थाना का भी नाम सामने आया है, में अपने खिलाफ दर्ज प्राथमिकी रद्द करने की मांग की है. 
  5. उच्च न्यायालय ने सीबीआई को निर्देश दिया कि वह 31 अक्टूबर को या इससे पहले प्रसाद की अर्जी पर जवाब दाखिल करे. इस मामले में अगली सुनवाई एक नवंबर को होगी. 

उज्जैन कुंभ को राज्य सरकार ने 'घोटाला महाकुंभ' बना दिया : ज्योतिरादित्य सिंधिया
 
कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई की प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया ने प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार ने उज्जैन में हुए कुंभ (सिंहस्थ) को घोटालों का महाकुंभ बना दिया है.
राकेश अस्थाना की याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने CBI को जवाब दाखिल करने के लिए और समय दिया
सीबीआई के डायरेक्टर राफेल मामले की जांच करने जा रहे थे, लेकिन 'चौकीदार' ने मारे डर के उन्हें हटा दिया : राहुल गांधी

 राहुल गांधी ने कहा कि राफेल मामले में दूध का दूध, पानी का पानी हो जाता लेकिन रात के 2 बजे सीबीआई के डायरेक्टर को हटा दिया. उनको डर था कि जांच शुरू होते ही पता चल जाता कि 'चौकीदार चोर' है.
राम मंदिर को लेकर मैं सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कुछ नहीं कहूंगा, लेकिन सुनवाई स्थगित करना अच्छा संदेश नहीं है : केशव प्रसाद मौर्य
उज्जैन में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बोले- वित्त मंत्री जेटली ने विजय माल्या की मदद की है, चोकसी के खाते में पैसे सरकार ने डाले

  1. वित्त मंत्री ने विजय माल्या की मदद की, 
  2. वित्त मंत्री ने चोर को भगाया है
  3. चौकसी 35 हजार करोड़ लेकर भाग जाता है
  4. मेहुल के खाते में पैसे सरकार ने डाले
  5. ये पैसा मनरेगा के बजट के बराबर है
  6. गरीब विरोधी है राज्य सरकार
  7. शिप्र की सफाई के दौरान भी लूट हुई है
  8. व्यापमं घोटाले में 50 लोगों की जान चली गई

राम मंदिर पर बीजेपी-आरएसएस का कोई भी ऐरा-गैरा अध्यादेश लाने की बात करता है, मै चुनौती देता हूं कि लाओ : असदुद्दीन ओवैसी
इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किए जाने के यूपी सरकार के फैसले के खिलाफ दी गई याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज
बिहार के गया जिले में 10 किलोग्राम का केन बम बरामद
बिहार के नक्सल प्रभावित गया जिले में पुलिस ने नक्सलियों की एक बड़ी साजिश को नाकाम करते हुए एक पुलिया के नीचे लगाए गए 10 किलोग्राम का केन बरामद किया है। आंटी के थाना प्रभारी मनोज कुमार ने सोमवार को आईएएनएस को बताया, "नक्सलियों ने दौलपुर-मीठापुर सड़क मार्ग पर मीठापुर स्कूल के पास एक पुलिया के नीचे 10 किलो का केन बम लगाया था।" 
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की
बिहार सरकार के पूर्व मंत्री मंजू वर्मा के पति चंद्रशेखर वर्मा ने बेगूसराय के मंझौल कोर्ट में किया आत्मसमर्पण

सीबीआई के छापे के दौरान मंजू वर्मा के चेरिया बरियारपुर स्थित आवास से अवैध गोली बरामद होने के मामले में नामजद अभियुक्त थे
अयोध्या मामले की सुनवाई टली, जनवरी में तय होगा कि नियमित सुनवाई कब से होगी 
पटाखे जलाने की समय सीमा बढ़ाने की मांग को लेकर तमिलनाडु सरकार की सुप्रीम कोर्ट में याचिका
पीएम ने कभी किसानों, महंगाई, महिलाओं के साथ अत्याचार पर मीटिंग नहीं की, क्योंकि देश चलाने का अनुभव नहीं था : गुलाम नबी आजाद
भीमा कोरेगांव : बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, दिया चार्जशीट दाखिल करने के लिए और वक्त

आपको बता दें कि इससे पहले बॉम्बे हाईकोर्ट ने चार्जशीट दाखिल करने के लिए और वक्त देने से इनकार कर दिया था
राकेश अस्थाना पर 3 करोड़ की घूस लेने का आरोप लगाने वाले सतीश सना को CBI का समन 

सतीश सना ने गिरफ्तारी से बचने के लिए सुप्रीम कोर्ट में अंतरिम जमानत की अर्जी भी दी है.
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का विवादास्पद बयान- अब हिंदुओं का सब्र टूट रहा है, मुझे भय है कि हिंदुओं का सब्र टूटा तो क्या होगा
गिरिराज सिंह ने ऐसे पहले भी बयान दे चुके हैं. अबकी बार उनका बयान अयोध्या में राममंदिर को लेकर दिया है.



सुप्रीम कोर्ट ने उपहार अग्निकांड की सुनवाई 19 जनवरी के लिए स्थगित की
मेक इन इंडिया : इंडिया-जापान पार्टनरशिप इन अफ्रीका एंड डिजिटल पार्टनरशिप' में पीएम मोदी ने कहा- भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था

1- भारत बहुत जल्द दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी.
2- भारत में जापान का निवेश बढ़ा है.
3- हमने कारपोरेट टैक्स कम किया और आगे भी कर रहे हैं ताकि छोटे उद्योगों को बढ़ावा मिले
4- भारत का आईटी सेक्टर बढ़ रहा है. हमने पहले भी कहा था कि हमारा सॉफ्टवेयर और आपका हार्डवेयर  मिल जाए तो हम चमत्कार कर सकते हैं. 
यौन उत्पीड़न के आरोप में घिरे सुहेल सेठ कांट्रैक्ट खत्म किया

दिल्ली के बवाना इलाके में एक महिला की गोली मारकर हत्या, वारदात को अंजाम देकर हमलावर फरार
शेयर बाजार में मजबूती : सेंसेक्स 200.57 और निफ्टी 48.1 अंकों की बढ़त के साथ खुला
सुप्रीम कोर्ट में तीन जजों की नई बेंच आज से अयोध्या में विवादित स्थल मामले की सुनवाई करेगी

बेंच में  चीफ़ जस्टिस रंजन गोगोई भी शामिल हैं. माना जा रहा है कि आज ही कोर्ट नियमित सुनवाई की तारीख़ भी तय कर सकता है. 
राहुल गांधी मध्य प्रदेश के 2 दिन के दौरे पर, उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में करेंगे पूजा
दिल्ली में आज हो सकती है मुश्किल, परिवहन निगम (डीटीसी) के कर्मचारियों की आज है हड़ताल

दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) कर्मचारियों की यूनियनें सोमवार को हड़ताल करेंगी जिससे सार्वजनिक परिवहन बसों पर निर्भर रहने वाले यात्रियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। डीटीसी के ठेका कर्मचारी डीटीसी संविदा श्रमिक संघ के बैनर तले गत सोमवार से हड़ताल पर है.
दिल्ली में 80 रुपये लीटर से नीचे आया पेट्रोल, डीजल 74 से कम

पेट्रोल के दाम में सोमवार को लगातार 12वें दिन कटौती जारी रही. डीजल का भाव भी लगातार पांचवें दिन घटा. तेल के दाम में लगातार कटौती होने से सोमवार को तीन सप्ताह बाद पहली बार पेट्रोल का भाव 80 रुपये प्रति लीटर से नीचे आया है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में डीजल का दाम भी 74 रुपये से नीचे आ गया है. 
दिल्ली और मुंबई में एक दिन पहले के मुकाबले पेट्रोल 30 पैसे सस्ता हो गया है। वहीं कोलकाता में पेट्रोल का भाव 29 पैसे और चेन्नई में 32 पैसे कम हुआ है। डीजल दिल्ली और कोलकाता में 20 पैसे लीटर सस्ता हुआ तो मुंबई और चेन्नई में 21 पैसे प्रति लीटर।
दिल्ली के नांगलोई स्टेशन के पास ट्रेन से कटकर 3 लोगों की मौत 

दिल्ली के नांगलोई स्टेशन के पास ट्रेन से कटकर 3 लोगों की मौत हो गई है. शवों की शिनाख्त नहीं हो पाई है.
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रद्द किया जाए : अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को मोदी सरकार पर किसानों को पीड़ा पहुंचाने का आरोप लगाया और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) को रद्द करने की मांग की. एक जनसभा को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि अगर फसल खराब होने से किसान प्रभावित होता है तो उसका मुआवजा सरकार को देना चाहिए न कि बीमा कंपनियों को.
इस समय इंडोनेशिया से बड़ी खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि जकार्ता से उड़ान भरने के 13 मिनट बाद ही एक यात्री विमान गायब हो गया. इसका संपर्क टूट गया है. अधिकारियों के मुताबिक तलाशी और बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है. 
आज से सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या मामले पर अंतिम सुनवाई शुरू हो रही है. सुनवाई से ठीक पहले आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार ने कहा कि जिस तरह काबा, हरमंदिर साहब और वेटिकन को बदला नहीं जा सकता है, उसी तरह राम जन्मस्थान भी बदला नहीं जा सकता है. यह एक सत्य है.
जापान में भारतीय समुदाय से रूबरू हुए पीएम मोदी, कहा- देश बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत डिजिटल संसाधनों के क्षेत्र में शानदार तरीके से प्रगति कर रहा है. गांव-गांव तक ब्राडबैंड की कनेक्टिविटी पहुंच रही है. सौ करोड़ मोबाइल फोन भारत में हैं. मोदी ने कहा कि एक जीबी डाटा आज कोल्ड ड्रिंक की छोटी बोतल से भी सस्ते में उपलब्ध है. यह डेटा सेवाओं की डिलीवरी में औजार के रूप में काम कर रहा है.
सुप्रीम कोर्ट आज से अयोध्या राम जन्मभूमि मामले में अंतिम रूप से अपनी सुनवाई करेगा. गौरतलब है कि इस मामले में बीते लंबे समय से सुनवाई चल रही है. अभी तक कोर्ट ने दोनों ही पक्षों की दलील सुनीं हैं. वहीं केंद्र सरकार आज राफेल डील मामले से जुड़ी सभी जानकारी बंद लिफाफे में सुप्रीम कोर्ट में जमा कर सकता है. ध्यान हो कि कोर्ट ने सरकार से डील से जुड़ी तमाम जानकारी एक बंद लिफाफे में मांगी थी. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
बिहार : रोहतास में सोन नदी में नहाते समय 7 बच्चे डूबे, 3 बच्चों की मौत 2 की हालत गंभीर
NEWS FLASH: मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उम्मीदवारों की लिस्ट लेकर दिल्ली रवाना
आंध्र प्रदेश की फार्मा कंपनी के कैमिकल रिएक्टर में ब्लास्ट, 17 लोगों की मौत, 41 घायल
Next Article
आंध्र प्रदेश की फार्मा कंपनी के कैमिकल रिएक्टर में ब्लास्ट, 17 लोगों की मौत, 41 घायल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com