विज्ञापन
6 years ago
नई दिल्ली: एशिया कप-2018  के सुपर-4 दौर में आज भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया. बांग्लादेश से मिले 174 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 36.2 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. भारत की तरफ से रोहित शर्मा (83) और शिखर धवन ने (40) रनों का योगदान दिया. धोनी ने भी अहम 33 रन बनाए. मैच में कहीं भी बांग्लादेश भारत को टक्कर देता हुआ नहीं दिखा. इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. भारतीय गेंदबाजों ने कप्तान रोहित शर्मा के इस निर्णय को सही साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश की पूरी टीम को महज 173 रन पर समेट दिया. भारत के लिए जडेजा ने 4 विकेट और भुवनेश्वर कुमार और बुमराह ने 3-3 विकेट अपने नाम किए. बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा रन मेहदी हसन ने (42) बनाए. जबकि बांग्लादेशी कप्तान मुर्तजा ने भी 26 रनों का योगदान दिया. भारतीय गेंदबाज पूरी तरह से बांग्लादेश पर हावी रहे. पारी के दौरान कभी ऐसा मौका नहीं आया जब बांग्लादेश के बल्लेबाजों को संभलने का मौका मिला हो. इस मैच में भारतीय टीम पूरी तरह से हावी रही.




 
भारत ने बांग्लादेश को हराया
भारत ने रोहित शर्मा की ताबड़तोड़ कप्तानी पारी और रवींंद्र जडेजा की फिरकी के दम पर बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया. रोहित ने नाबाद 83 रन और जडेजा ने 4 अहम विकेट निकाले.
छक्का लगाकर जीत दिलाने के चक्कर में धोनी बाउंड्री लाइन पर लपके गए. भारत ने अपना तीसरा विकेट खोया.
छक्का लगाकर जीत दिलाने के चक्कर में धोनी बाउंड्री लाइन पर लपके गए. भारत ने अपना तीसरा विकेट खोया.
भारत का स्कोर 150 के पार पहुंच गया है. रोहित और धोनी बहुत अक्रामक बल्लेबाजी कर रहे हैं. 32वें ओवर में धोनी को एक फ्री हिट मिला और धोनी ने उसपर जोरदार चौका जड़ दिया.

भारतीय टीम 30 ओवर के बाद 2 विकेट के नुकसान पर 142 रन बना चुकी है. रोहित 74 और धोनी 14 रन पर खेल रहे हैं.
वहीं, पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के खिलाफ अबतक 20 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 80 रन बना लिए हैं. बाबर 32 और इमाम 42 रन बनाकर खेल रहे हैं.
अंबाती रायडू के रूप में भारत का दूसरा विकेट भी गिर गया. रूबेल ने रायडू को आउट किया. रोहित ने जैसे ही अपनी पचास रन  पूरा किया, उसके थोड़ी देर बाद ही रायडू आउट हो गए.
रोहित शर्मा ने छक्का जड़कर अपना अर्द्धशतक पूरा कर लिया. रोहित के छक्का लगाते ही भारत का स्कोर भी 100 को पार पहुंच गया.
भारत का पहला विकेट गिर चुका है. शानदार बल्लेबाजी कर रहे शिखर धवन को शाकिब ने LBW आउट किया है. धवन ने 40 रन बनाए.
वहीं, पाकिस्तान की टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ शरुआती 7 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 28 रन बना लिए हैं. बाबर 3 रन और इमाम 1 रन बनाकर खेल रहे हैं.
भारत ने ठोस शुरुआत करते हुए 50 रन का आंकड़ा पार कर लिया है. धवन 35 रन और रोहित शर्मा ने 16 रन बनाकर क्रीज पर हैं.
भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने सधी हुई शरुआत की है. रोहित ने जहां चौका जड़कर खाता खोला, तो धवन ने मुर्तजा के ओवर लगातार दो चौके जड़ दिए. धवन ने एक छक्का भी जड़ा है. पहले 5 ओवर में भारत ने बिना किसी नुकसान के 27 रन बना लिए हैं.
भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने सधी हुई शरुआत की है. रोहित ने जहां चौका जड़कर खाता खोला, तो धवन ने मुर्तजा के ओवर लगातार दो चौके जड़ दिए. धवन ने एक छक्का भी जड़ा है. पहले 5 ओवर में भारत ने बिना किसी नुकसान के 27 रन बना लिए हैं.
अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 257 रन का स्कोर खड़ा किया. अफगानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा हशमतुल्लाह ने 97 रन बनाए. पारी के आखिरी ओवर में हशमतुल्लाह ने लगातार तीन चौके जड़े.
भारत ने बांग्लादेश की पूरी टीम को 173 रन पर ऑलआउट कर दिया है. भारतीय गेंदबाज शुरू से ही बांग्लादेशी बल्लेबाजों पर हावी रहे. जडेजा ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए.
बांग्लादेश का नौवां विकेट भी गिरा
बांग्लादेश के कप्तान अभी आउट हुए ही थे कि भारतीय गेंदबाजों ने मेहदी हसन के रूप में बांग्लादेश को 9वां झटका दे दिया.
बांग्लादेश का 8वां विकेट गिरा
भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर लगातार दो छक्के जड़ने के बाद बांग्लादेशी कप्तान मशरफे मुर्तजा आउट हो कर पवेलियन लौट गए. बांग्लादेश ने इस तरह अपना आठवां विकेट भी गंवा दिया.
वहीं, अफगानिस्तान की टीम का चौथा विकेट गिर चुका है. 42वें ओवर तक अफगाानिस्तान टीम का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 188 रन बना लिए हैं.
बांग्लादेश की टीम ने 150 रन पूरे कर लिए हैं. बांग्लादेश ने 150 रन बनाने के लिए 7 विकेट गंवाए. पूरी पारी में टीम इंडिया के गेंदबाज हावी रहे.
अफगानिस्तान की टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ 32वां ओवर खत्म होने के बाद 3 विकेट के नुकसान पर 122 रन बनाए हैं. हशमतुल्लाह 39 और असगर 13 रन बनााकर खेल रहे हैं. scrip="
बांग्लादेश का सातवां विकेट गिरा

बांग्लादेश ने अपना सातवां विकेट भी गंवा दिया है. रवींद्र जडेजा की गेंदबाजी को समझ पाने में बांग्लादेशी बल्लेबाजों को काफी मुश्किल हो रही है. जडेजा ने अबतक 4 विकेट झटक लिए हैं.
बांग्लादेश की छठा विकेट भी गिरा
बांग्लादेश का स्कोर अभी 100 रन पर पहुंचा ही था कि भुवनेश्वर कुमार ने महमूदुल्लाह को पवेलियन की राह दिखा दी.

बांग्लादेश ने 32वें ओवर में अपने 100 रन पूरे किए. इन 100 रनों का बनाने में बांग्लादेश के 5 विकेट निकल गए.
भारतीय गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी जारी है. बांग्लादेश ने 30 ओवर खत्म होने के बाद 5 विकेट पर 90 रन बना लिए हैं. महमूदुल्लाह 17 रन और 9 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारतीय गेंदबाजों के आगे बांग्लादेशी बल्लेबाज बेबस नजर आ रहे हैं.
पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान ने  27 ओवर के बाद 3 विकेट के नुकसान पर 101 रन बना लिए हैं. हशमतुल्लाह 25 और असगर 7 रन बनाकर खेल रहे हैं.
पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान ने  27 ओवर के बाद 3 विकेट के नुकसान पर 101 रन बना लिए हैं. हशमतुल्लाह 25 और असगर 7 रन बनाकर खेल रहे हैं.
24 ओवर खत्म होने के बाद बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ 5 विकेट के नुकसान पर 77 रन बना लिए हैं. महमूदुल्लाह 10 और हुसैन 3 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत के गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी है.
अफगानिस्तान की टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ 23 ओवर खत्म होने के बाद 2 विकेट के नुकसान पर  88 रन बना लिए हैं. रहमत 34 और हशमुतुल्लाह 22 रन बनाकर खेल रहे हैं.
रवींद्र जडेजा ने बांग्लादेश का पांचवा विकेट गिराया
रवींद्र जडेजा के आगे बांग्लादेशी बल्लेबाज काफी बेबस नजर आ रहे हैं. बांग्लादेश ने अपना पांचवां विकेट भी गंवा दिया है. जडेजा ने मुशफिकुर रहमान को आउट कर दिया है.
18 ओवर के बाद अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ दो विकेट के नुकसान पर 65 रन बना लिए हैं.
बांग्लादेश का चौथा विकेट गिरा
बांग्लादेश ने अपना चौथा विकेट भी खो दिया है. रवींद्र जडेजा ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुुए बांग्लादेशी बल्लेबाज मिथुन को भी पवेलियन भेज दिया.
पाकिस्तानी गेंदबाजों ने अफगानिस्तान के अब तक दो विकेट गिरा दिए हैं. रहमत शाह और हशमुतुल्लाह 2-2 रन बनाकर क्रीज पर हैं.
भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी है. बांग्लादेश ने अपना तीसरा विकेट भी खो दिया है. जडेजा ने शाकिब को पवेलियन की राह दिखा दी.
पाकिस्तान के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रही अफगानिस्तान की टीम ने शुरुआती 5 ओवर के खेल में काफी संयम बरता है और कोई विकेट नहीं गिरने दिया. शहजाद 11 और इहसानुल्लाह 8 रन बनाकर क्रीज पर हैं.
बांग्लादेश का दूसरा विकेट गिरा 
बांग्लादेश की टीम का दूसरा विकेट गिर चुका है. बुमराह ने नजमुल हुसैन को आउट किया.
बांग्लादेश का पहला विकेट गिरा.भारतीय टीम ने बांग्लादेश की टीम का पहला विकेट गिरा दिया है. तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने लिटन दास को पवेलियन भेजा.
अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी
अफगानिस्तान ने शुक्रवार को यहां एशिया कप एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट में सुपर फोर मैच में पाकिस्तान के खिलाफ टॉस जीत कर बल्लेबाजी का फैसला किया. 
पांड्या की जगह जडेजा को मौका
भारतीय टीम ने इस अहम मैच के लिए टीम में एक बदलाव किया है. भारत ने चोटिल पांड्या की जगह रवींद्र जडेजा को मौका दिया है. 
भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ टॉस जीता
भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ टॉस जीत लिया है. भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है.
बांग्लादेश को हल्के में लेने की भूल नहीं करेगा भारत
भारतीय टीम बांग्लादेश को  हल्के में लेने की भूल नहीं करेगी, क्योंकि बांग्लादेश ने कई अहम मौकों पर भारतीय टीम को पटखनी दी है. साल 2007 का वर्ल्ड कप भी इसमें शामिल है कि कैसे बांग्लादेश की वजह से टीम इंडिया टूर्नामेंट से बाहर हुई थी.
मैच से पहले भारत और बांग्लादेश टीम के फैन काफी उत्साहित नजर आ रहे है.
दीपक चहर को मिल सकता है मौका
भारतीय टीम मैनेजमेंट बांग्लादेश के खिलाफ आज के मैच में चोटिल पांड्या के स्थान पर दीपक चहर को अंतिम एकादश में मौका दे सकता है. दीपक चहर गेदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी हाथ दिखा सकते हैं.
  • भारत और पाकिस्तान के बीच प्रतिद्वंद्विता एतिहासिक है जबकि मेलबर्न में 2015 विश्व कप क्वार्टर फाइनल के बाद से बांग्लादेश के खिलाफ प्रतिद्वंद्विता कड़वाहट भरी रही है.
  • कोई भी इससे इनकार नहीं कर सकता कि बांग्लादेश की टीम 50 ओवर के प्रारूप में मजबूत है और 2012 में एशिया कप के फाइनल में भी जगह बना चुकी है.
  •  प्रेरणादायी कप्तान मशरेफ मुर्तजा के मार्गदर्शन में मुशफिकुर रहीम, साकिब अल हसन, महमूदुल्ला रियाध टीम को मजबूती देते हैं.
  • टीम के पास मुस्तफिजुर रहमान और रूबेल हुसैन जैसे दो स्तरीय तेज गेंदबाजों के अलावा मुर्तजा और साकिब जैसे अनुभवी गेंदबाज भी हैं जिससे भारत को बीच के ओवरों में रन बनाने में परेशानी हो सकती है. 
महेंद्र सिंह धोनी की बल्लेबाजी फार्म चिंता की वजह
महेंद्र सिंह धोनी की बल्लेबाजी फार्म टीम प्रबंधन के लिए चिंता का विषय हो सकती है और यह देखना रोचक होगा कि कप्तान रोहित उन्हें ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी के लिए बुलाकर क्रीज पर अधिक समय बिताने का समय देते हैं या नहीं।
केदार जाधव की आफ स्पिन प्रभावी है और वह पंड्या के हिस्से के ओवर कर सकते हैं. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन पहले दो मैचों में रन बनाने में सफल रहे जबकि अंबाती रायुडू और दिनेश कार्तिक ने पाकिस्तान के खिलाफ ठोस बल्लेबाजी की.
मनीष पांडेय को मिल सकता है मौका
पंड्या के विकल्प के तौर पर दीपक चाहर टीम से जुड़ रहे हैं लेकिन इसकी संभावना नहीं है कि उन्हें सीधे अंतिम एकादश में जगह मिल जाएगी. मनीष पांडे बल्लेबाजी में गहराई पैदा कर सकते हैं और मध्यक्रम में उन्हें मौका दिए जाने की संभावना है।

परेशानी में है भारत 
अक्षर पटेल और शारदुल ठाकुर के भी चोटों के कारण बाहर होने से भारत की परेशानी बढ़ गई है। बायें हाथ के स्पिनर खलील अहमद को भुवनेश्वर के स्थान पर अंतिम एकादश में मौका दिया जा सकता है लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि पंड्या का विकल्प कौन होगा। 
हार्दिक बाहर, भुवनेश्वर कुमार को आराम
भारत के लिए सबसे बड़ी चिंता टीम संयोजन होगी क्योंकि हार्दिक पंड्या कमर की चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं जबकि हांगकांग और पाकिस्तान के खिलाफ लगातार दो दिन खेलने के बाद भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया जा सकता है।
आज फिर होगी रोहित शर्मा पर नजर
रोहित ने यूएई में जारी एशिया कप 2018 में पाक के खिलाफ (मैच रिपोर्ट) खेली पारी से वर्तमान ही नहीं, बड़े-बड़े दिग्गजों को एक बहुत ही खास मामले में पीछे छोड़ दिया है. पढ़ें पूरी खबर
संभावित टीमें
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, दीपक चहर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, सिद्धार्थ कौल और खलील अहमद. 

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), लिटन दास, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम, महमुदुल्लाह, मोहम्मद मिथुन, मोसादिक हुसैन, मेहदी हसन, रूबैल हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान, अबु हैदर, आरिफ हक, मोमिनुल हक, नजमुल हुसैन शंटो, नजमुल इस्माल. 

बांग्लादेश के पास मेहंदी हसन और शाकिब अल हसन के रूप में उसके पास दो ऐसे गेंदबाज हैं जो भारतीय खेमे को परेशानी में डाल सकते हैं. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली शराब नीति केस: अरविंद केजरीवाल की जमानत पर SC में फैसला सुरक्षित, जानें कोर्ट में क्या-क्या हुआ?
India vs Bangladesh Live Score: रोहित शर्मा की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर भारत ने बांग्लादेश का हराया
Maharashtra Crisis : NCP में चल रही 'लड़ाई' के बीच राज्य सरकार जल्द कर सकती है कैबिनेट विस्तार
Next Article
Maharashtra Crisis : NCP में चल रही 'लड़ाई' के बीच राज्य सरकार जल्द कर सकती है कैबिनेट विस्तार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com