यह ख़बर 06 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

प्रदीप कुमार की कलम से : आईपीटीएल से बदलेगी भारत में टेनिस की तस्वीर?

नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

इंटरनेशनल प्रीमियर टेनिस लीग ने आखिरकार वह कर दिखाया, जो भारतीय टेनिस की इतिहास में अब तक नहीं हुआ। महेश भूपति के दिमाग की उपज इस टेनिस लीग ने दुनिया के शीर्ष टेनिस खिलाड़ियों को दिल्ली में ला दिया है।

दुनिया के नंबर एक नोवाक जोकोविच और नंबर दो रोजर फेडरर के बीच मुकाबले को लेकर दिल्ली में काफी उत्साह देखा जा रहा है।

इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि मैच की शुरुआत से कई दिन पहले ही सारे टिकट बिक चुके थे। ये फेडरर और जोकोविच की टक्कर का ही रोमांच है कि लोगों ने 46 हजार रुपये तक के टिकट खरीदे हैं। निश्चित तौर पर टेनिस की दुनिया के दो जोरदार खिलाड़ियों के भारत में खेलने से देश में टेनिस की लोकप्रियता को बढ़ावा मिलेगा।

इन दोनों के अलावा एंडी मर्रे, जो विल्फ्रेड सोंगा, मारिन सिलिच, एना इवानोविच जैसे दिग्गज का जादू भी भारतीय दर्शकों को नजदीक से देखने को मिलेगा। इन स्टार टेनिस खिलाड़ियों के अलावा बीते जमाने के दिग्गज पीट संप्रास भी भारतीय दर्शकों के सामने खेलते नजर आएंगे।

अगर आखिरी समय में आंद्रे आगासी ने इनकार नहीं किया होता, तो लोगों को संप्रास और आगासी के बीच भी मुकाबला देखने को मिलता। उम्मीद करनी चाहिए कि इन दिग्गज खिलाड़ियों की मौजूदगी और तीन दिनों तक चलने वाले मुकाबले भारतीय युवाओं में वो जज्बा भरने में कामयाब होंगे, जिससे उन्हें टेनिस के खेल में आगे बढ़ने का हौसला मिलेगा।

बीते सप्ताह ही पूर्व टेनिस खिलाड़ी विजय अमृतराज की अगुवाई में भारत में चैंपियंस टेनिस लीग का भी आयोजन हुआ था, जिसमें वीनस विलियम्स, मार्टिना हिंगिस और आंद्रे रादवांस्का जैसे स्टार खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। ऐसे में एक बात तो तय है कि चैंपियंस टेनिस लीग हो या इंटरनेशनल प्रीमियर टेनिस लीग, इनके आयोजन से भारत में टेनिस की तस्वीर सुधरेगी।

इन आयोजनों से यह भी साफ है कि भारत में क्रिकेट के अलावा दूसरे खेल भी अपनी जगह बना सकते हैं। हालांकि एक सच्चाई यह भी है कि केवल इन आयोजनों से स्टार खिलाड़ियों को तैयार नहीं किया जा सकेगा। उसके लिए आधारभूत ढांचे को विकसित करने की जरूरत है। भारत में खेल मंत्रालय की ओर से टेनिस अकादमियों की स्थापना और उसमें बच्चों को ट्रेनिंग देने की व्यवस्था करनी होगी, तब जाकर टेनिस की प्रतिभाओं को रास्ता मिलेगा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com