#HappyBirthdaySachin: अब आप बल्ला नहीं उठाते, पर हमारी उम्मीदें वैसी ही हैं

नई दिल्ली:

पिछले करीब 25 साल सचिन और भारतीय क्रिकेट के कट्टर फैंस मास्टर-ब्लास्टर का जन्मदिन ऐसे मनाते रहे जैसे खुद अपना जन्मदिन मना रहे हों। इस दिन सचिन के केक काटने की तस्वीरों का मीडिया को भी इंतज़ार होता था और आम फैंस को भी। सचिन के केक काटते ही फैंस भी अपना जन्मदिन मना लेते थे।

सचिन आज अपना 42वां जनदिन मना रहे हैं पर फैंस की उमीदें अब भी वैसी ही हैं। जब वो बल्ला लेकर मैदान पर जा रहे होते और उनसे सेंचुरी की उम्मीद में फैंस "सचिन.... सचिन" के नारे लगा रहे होते। सचिन तब 120 करोड़ फैंस की आवाज़ों का बखूबी मान रखते और इन फैंस का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता।

16 नवम्बर, 2013 को क्रिकेट के मैदान को अलविदा कहते वक़्त सचिन और उनके फैंस की आंखें नम हो गई थीं, लेकिन साथ ही साथ सचिन और उनके प्रशंसकों के बीच ये सवाल भी खड़ा हो गया था कि आगे वो क्या करते नज़र आएंगे. पिछले करीब 16-17 महीनों में सचिन ने क्रिकेट के मैदान के बहार से ही भारतीय खेलों के लिए खूब बल्लेबाज़ी की।

इंचिओन में हुए एशियाई खेलों के दौरान महिला मुक्केबाज़ सरिता देवी पर आजीवन प्रबंध लगाए जाने का मसला सामने खड़ा था। ये मसाला सुलझा और इस वजह से अब सरिता देवी रिओ ओलिंपिक्स की तैयारी के लिए अब ज़ोर लगा रही हैं तो उसकी बड़ी वजह सचिन की कोशिशें हैं।

सचिन इस दौरान आईसीसी वर्ल्ड कप क्रिकेट के ब्रांड एम्बेसडर रहते हुए भी एसोसिएट सदस्यों की तरफदारी करते रहे। उनका मानना है कि 25 देशों को क्रिकेट खेलने का मौका दिया जाना चाहिए, तभी क्रिकेट की लोकप्रियता दुनियाभर में फैलेगी और आईसीसी के एसोसिएट सदस्यों के साथ न्याय भी हो पाएगा।

सचिन का सीधे क्रिकेट से वास्ता अब आईपीएल के मैचों के दौरान नज़र आता है जब वो युवा खिलाडियों की तकनीक को ठीक करते और मुंबई इंडियंस की रणनीतियां तैयार करते दिखाई दे जाते हैं। सचिन ने भारतीय खेल मंत्रालय को सभी खेलों को ट्रैक पर लाने का रोडमैप भी दिया है।

ये भी तय है कि सचिन अपनी रफ़्तार चाहे जैसी भी रखें, भारतीय खेल तंत्र की भी अपनी एक रफ़्तार है और  इन दोनों के बीच बड़ा फासला है। मगर फैंस अपनी उम्मीद कैसे छोड़ें? उनका हीरो सचिन हैं। करीब ढाई दशक तक सचिन सबकी उमीदों पर खरा उतरे हैं। उनकी दूसरी पारी में सबकी उम्मीदें उनसे और बढ़ गई हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मास्टर ब्लास्टर को दुनियाभर से जन्मदिन के मौके पर बधाई संदेश आ रहे हैं, आप भा बधाई दें। उनके बर्थडे के मौके पर सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर #HappyBirthdaySachin चल रहा है। बधाई संदेशों में से कुछ चुनिंदा ये हैं...