यह ख़बर 21 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

रवीश की कलम से : समाजवाद का रिएलिटी शो

नई दिल्ली:

हमारे देश की राजनीति टीवी सीरियल के रिएलिटी शो की तरह हो गई है। वह हर दिन भव्यता के ऐसे सेट बना रही है, जहां नेता किसी नायक की तरह अवतरित होता लग रहा है।

नरेंद्र मोदी ने मेडिसन स्कायवर और अलफांसो एरिना में भव्यता का नया रूप गढ़ा तो इसके जवाब में दूसरे नेता भी कुछ न कुछ ढूंढ़ रहे हैं। ये सब सादगी के नए रूप हैं। गांधी की तरह सादा हो जाने की हमारे नेताओं में ग़ज़ब की चाहत है। बस लगता है कि उन्होंने गांधी की जो किताब पढ़ी है, उसका कवर कुछ ज्यादा रंगीन था।

आइये आपको यूपी के मेडिसन स्कावयर ले चलते हैं, जिसका हिन्दी नाम है रामपुर। मौका है यूपी की राजनीति में दशकों से कायम मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन का। शनिवार को मुलायम सिंह यादव 75 साल के हो जाएंगे, इसलिए रामपुर में शुक्रवार के दिन प्री बर्थडे पार्टी का बेहद सादा आयोजन हुआ। जिस तरह का सादा आयोजन मेडिसन स्कावयर और अलफांसो एरिना में हुआ था, उसी तरह का रामपुर में हुआ। रामपुर होने के कारण खर्चा भले कुछ कम हुआ हो, लेकिन आइटम मोदी के आयोजनों से कम न लगे, इसके लिए बग्धी लंदन से मंगाई गई है।

अगर आप यह समझते हैं कि रामपुर के लोगों का लंदन से कोई रिलेशन नहीं है, तो आप गलत है। ऑस्ट्रेलिया का इंडिया से हो सकता है, तो रामपुर का लंदन से क्यों नहीं। मुलायम सिंह यादव लंदन से लाई गई इस बग्धी में ऐसे घूम रहे हैं, जैसे रामपुर में नहीं लंदन के ट्रैफलगर स्कावयर में घूम रहे हैं। जो बग्धी चला रहा है उसे जितनी बार देखा मुझे तो यही लगा कि कहीं ये किसी और की बारात का दूल्हा तो नहीं है, जिसे एक घंटे के लिए मुलायम की बग्धी चलाने के लिए लाया गया हो।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव यूपी की राजनीति के मुगले आज़म आज़म ख़ान को मुलायम सिंह यादव की आगस्ट कंपनी का लाभ मिला। रामपुर के एक बड़े हिस्से को गुब्बारों से सजाया गया है। हाउसिंग सोसायटियों की बर्थ डे पार्टियां काफी थकी थकी सी लगने लगी हैं, ऐसे में मुलायम ने बग्धी बर्थडे मनाकर उन्हें एक नया आइडिया दिया है। सब राजनीति में इवेंट क्रिएट करना चाहते हैं, अब अगला चुनाव इसी इवेंट को लेकर होगा कि किस पार्टी के पास इवेंट यानी रियालिटी शो कराने के नायाब आइडिये हैं।

इस बीच हरियाणा सरकार ने एक बड़ा ही ख़तरनाक फैसला किया है। सरकार ने तय किया है कि अब से स्टेडियम में कोई भी सरकारी राजनीतिक या सामाजिक कार्यक्रम नहीं होंगे। सरकार ने ये फैसला स्टेडियम में शपथ ग्रहण ले लेने के बाद किया है। मैं बस दुआ करूंगा कि यह खबर विदेशों में न जाए, अगर वहां की सरकारों ने स्टेडियम पर इसी तरह के प्रतिबंध लगा दिए तो भविष्य में प्रधानमंत्री मोदी को चुनौती देने वाला नेता कहां कार्यक्रम करेगा।

बहरहाल बुग्गी वाले इस उत्तर प्रदेश में लंदन की बग्धी इतराए चली जा रही है। यूपी के टांगा टमटम वालों से मेरी पूरी सहानुभूति है। काश वे अपने टमटम के साथ लंदन में पैदा हुए होते, तो आज उन्हें इम्पोर्ट होकर रामपुर आने का मौका मिलता। कोलकाता के विक्टोरिया वाले अगर उदास हैं तो उनसे यही कहूंगा कि आप तो रामपुर आ ही सकते थे। कम से कम 75 फुट के इस केक में से कुछ तो मिल ही जाता। मुलायम सिंह यादव 75 साल के हुए हैं, इसलिए केक भी पचहत्तर किलो का मंगाया गया है। वो भी लखनऊ से।

इस बात को लेकर मैं व्यक्तिगत रूप से रामपुर से नाराज़ हूं। क्या वहां कोई केक बनाने वाला नहीं है। मेक इन इंडिया की तरह मेक इन रामपुर नहीं हो सकता था। बहरहाल इंज्वाय योर बर्थडे मुलायम जी। वी विश यू ऑल द बेस्ट बग्धी एंड केक ऑफ दिस वर्ल्ड। वेल डन सर। यू हैव बीटन मोदी जी, बट नाट इन मेडिसन स्कावयर।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एनिवे रामपुर इज नाट दैड बैड, अगर अब भी आप दर्शक इन बारीकियों को नहीं समझें तो एक दिन आपका यह हिन्दी एंकर जर्मन में न्यूज़ पढ़ेगा और ख़बरें होंगी टूनिशिया की।