विज्ञापन
This Article is From Dec 13, 2017

हां, मुझे मालूम है गुजरात चुनाव का नतीजा

Ravish Kumar
  • ब्लॉग,
  • Updated:
    दिसंबर 13, 2017 23:13 pm IST
    • Published On दिसंबर 13, 2017 23:01 pm IST
    • Last Updated On दिसंबर 13, 2017 23:13 pm IST
मुझे गुजरात चुनावों का रिजल्ट मालूम है लेकिन मैं 18 को रिजल्ट आने के बाद बताऊंगा. मैं चाहता हूं कि पहले देख लूं कि चुनाव आयोग का रिजल्ट सही है कि नहीं. मेरे रिजल्ट से मिलता जुलता है कि नहीं! तब तक मुझसे रिज़ल्ट के बारे में न पूछें. कुछ पत्रकार ट्विटर पर डोल गए हैं. बैलेंस करने या दोनों ही स्थिति में किसी एक साइड से लाभार्थी होने के चक्कर में अपना पोस्ट बदल रहे हैं, बीच बीच का लिख रहे हैं.

चुनावी राजनीति बकवास हो चुकी है. पत्रकारों ने कुल मिलाकर दस-पांच एंगल ही दिखाए, जबकि चुनाव के कई एंगल होते हैं जो पत्रकारों की नजर से दूर होते हैं. जिनकी नज़र में होते हैं वो लिखते नहीं क्योंकि वे भी शामिल होते हैं.

एग्जिट पोल कल से आने लगेंगे. कुछ सही होंगे, कुछ ग़लत होंगे. इससे किसी को फर्क नहीं पड़ता. देखने वाले वही सब देखेंगे. वर्ना लोगों को किसी ने गुलाम तो नहीं बनाया है. आराम से केबल का कनेक्शन कटवा सकते थे. इसलिए मज़ा लीजिए. टीवी की पत्रकारिता लंबे समय से ध्वस्त होती आ रही थी, लंबे समय के लिए ध्वस्त हो चुकी है. हर दूसरी घटना पर मीडिया-मीडिया करने से बीपी का स्तर बढ़ेगा.

मुझसे सीख लीजिए. 2010 से न्यूज़ चैनल देखना छोड़ दिया है. जब समीक्षा करनी होती है तभी कुछ दिन देखता हूं बाकी बिल्कुल न्यूज़ नहीं देखता. पता भी नहीं होता कि क्या चल रहा है. दफ्तर में आते-जाते बहुत से टीवी स्क्रीन पर कुछ दिख जाता है वही देखना होता है. उतने से पता चल जाता है कि मेरा ही फैसला ठीक है.

आप लोगों को भी रोज पोस्ट लिखने होते हैं. न्यूज़ चैनलों के कुछ एंकर मसाला दे देते हैं. उसके आधार आप मीडिया को लेकर नैतिकता झाड़ लेते हैं. आपका काम हो जाता है. आपके पोस्ट की दुकान उन्हीं एंकरों से चल रही है. देखना है तो अध्ययन के लिए देखिए बाकी टीवी में है क्या. अपवाद के नाम पर तो गावस्कर भी किसी धाकड़ बल्लेबाज़ का विकेट ले लेते थे. है कि नहीं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
BLOG : हिंदी में तेजी से फैल रहे इस 'वायरस' से बचना जरूरी है!
हां, मुझे मालूम है गुजरात चुनाव का नतीजा
बार-बार, हर बार और कितनी बार होगी चुनाव आयोग की अग्नि परीक्षा
Next Article
बार-बार, हर बार और कितनी बार होगी चुनाव आयोग की अग्नि परीक्षा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com