विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 08, 2022

महानतम मिताली!

Sanjay Kishore
  • ब्लॉग,
  • Updated:
    June 08, 2022 20:23 IST
    • Published On June 08, 2022 20:23 IST
    • Last Updated On June 08, 2022 20:23 IST

हमारे जैसे रेट्रो जेनरेशन के लोग बचपन में एक ही महिला क्रिकेटर के बारे में जानते थे-डायन एडुल्जी. पहली बार उनके बारे में स्कूल के दिनों में सामान्य ज्ञान की किताब से जाना. भारतीय टीम की पहली कप्तान थी शांता रंगास्वामी. मगर सही माएने में महिला क्रिकेट की पहली ब्रैंड अंबेसेडर मानी जा सकती हैं मिताली राज. मिताली राज हर माएनों में भारत की पहली स्टार क्रिकेटर हैं. 39 साल की मिताली राज 23 साल के लंबे करियर के बाद क्रिकेट के हर स्वरूप से संन्यास लेने की का एलान कर दिया है. उन्होने ट्विटर पर एक भावुक संदेश के जरिए अपने फ़ैसले का एलान किया.

 "मैं महसूस करती हूं कि क्रिकेट से संन्यास लेने का ये बिल्कुल सही समय है. भारतीय टीम प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों के हाथों में है. भारतीय क्रिकेट का भविष्य उज्जवल है. क्या आप जानते हैं कि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और मिताली राज ने एक ही उम्र में अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी. दोनों ने 16 साल 205 दिन की उम्र में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था. सचिन ने 1989 में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ तो 10 साल बाद मिताली ने 1999 में आयरलैंड के विरुद्ध पहला मैच खेला था. मिताली ने अपने पहले ही मैच में 114 रनों की पारी खेली. महिला वनडे क्रिकेट में शतक बनाने वाली सबसे युवा खिलाड़ी का रिकॉर्ड आज भी मिताली के नाम दर्ज़ है. जल्द ही वे भारतीय बल्लेबाज़ी की स्तंभ बन गईं. उनका फुटवर्क कमाल की था. शायद बचपन में भारत नाट्यम का असर रहा. उनके शख़्सियत की सबसे बड़ी ख़ासियत रही एमएस धोनी की तरह हर हालात में शांत रहना. 

"मैं एक छोटी बच्ची थी जब मैंने ब्लू जर्सी पहन कर अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था. ये सफ़र काफी लंबा रहा जिसमे हर तरह के पल देखने को मिले. पिछले 23 साल मेरे जीवन के बेहतरीन पल थे. हर सफ़र की तरह ये सफ़र भी ख़त्म हो रहा है." मिताली राज, पूर्व कप्तान, भारत

मिताली ने भारत के लिए सबसे ज़्यादा मैच खेले हैं. अनगिनत रिकॉर्ड के सामने मिताली राज का नाम लिखा हुआ है. सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे ज़्यादा रन का रिकॉर्ड दर्ज है तो महिला क्रिकेट में सबसे ज़्यादा अंतरराष्ट्रीय रन मिताली राज ने बनाए हैं. मिताली ने 333 मैचों में 10,868 रन बनाए हैं. वनडे में लगातार 7 अर्धशतक का रिकॉर्ड उनके नाम है. वनडे में साढ़ सात हज़ार रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर हैं.

6 वर्ल्ड कप खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर हैं. सचिन ने भी 6 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था. 39 साल की मिताली ने 23 साल के लंबे करियर के दौरान 12 टेस्ट, 232 वनडे और 89 T20 मैच खेले 12 टेस्ट में मिताली ने 43.68 की औसत से 699 रन बनाए. 2002 में उन्होने अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया 214 मिताली ने 232 वनडे खेले और की 50.68 औसत से 7805 रन बनाए. 89 T20 में मिताली ने 2364 रन बनाए

उनकी कप्तानी में भारत 2005 और 2017 में वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में पहुंचा. दो वर्ल्ड कप फ़ाइनल में कप्तानी करना वाली पहली भारतीय क्रिकेटर हैं. बतौर कप्तान उनका करियर शानदार रहा. 12 में से 8 टेस्ट में मिताली कप्तान थी. इनमें भारत ने 4 जीते. उन्होने 155 वनडे में कप्तानी की जिसमें 89 में जीत दिलायी और उनकरी कप्तानी में 32 T20 में भारत ने 17 मैच जीते 2018 वर्ल्ड कप के दौरान मिताली और कोच रमेश पोवार के बीच अनबन की ख़बरें सुर्ख़ियां बनी. मिताली को बैटिंग ऑर्डर में नीचे जाने को कहा गया. उन्हें सेमीफ़ाइनल में टीम से बाहर रखा गया. मिताली संन्यास के बाद भी क्रिकेट से जुड़ी रहना चाहती हैं. 

 "एक सफ़र ख़त्म हुआ है लेकिन दूसरे की तैयारी है क्योंकि मैं खेल से जुड़ी रहनी चाहती हूं. भारत और विश्व में महिला क्रिकेट के विकास में योगदान दूंगी." मिताली राज, पूर्व कप्तान, भारत अर्जुन पुरस्कार, पद्मश्री और 2021 में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार विजेता भारत की अब तक की महानतम महिला क्रिकेटर मिताली दोराई राज को हमारी तरफ से शुभकामनाएं.

संजय किशोर NDTV इंडिया के स्पोर्ट्स एडिटर हैं...

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
121 लाशें, कई सवाल : मौत के इस 'सत्संग' पर आखिर कौन देगा जवाब?
महानतम मिताली!
मीरा रोड बवाल : कब-कब सांप्रदायिक आग में झुलसा मुंबई? 130 साल का इतिहास
Next Article
मीरा रोड बवाल : कब-कब सांप्रदायिक आग में झुलसा मुंबई? 130 साल का इतिहास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com