एनआईए ने अलकायदा आतंकी मॉड्यूल मामले में बिहार में तीन स्थानों पर छापेमारी की

एजेंसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि पटना जिले के फुलवारी शरीफ निवासी आरोपी मरगुब अहमद दानिश उर्फ ​​'ताहिर' को कुछ समय पहले देश विरोधी गतिविधियों और सोशल मीडिया पर युवाओं को कट्टरपंथी बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. 'गजवा-ए-हिंद’ प्रतिबंधित वैश्विक आतंकी संगठन अलकायदा की एक शाखा है.

एनआईए ने अलकायदा आतंकी मॉड्यूल मामले में बिहार में तीन स्थानों पर छापेमारी की

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने ग़ज़वा-ए-हिंद आतंकी मॉड्यूल से संबंधित मामले में मंगलवार को पटना में तीन स्थानों पर छापेमारी की. एजेंसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि पटना जिले के फुलवारी शरीफ निवासी आरोपी मरगुब अहमद दानिश उर्फ ​​'ताहिर' को कुछ समय पहले देश विरोधी गतिविधियों और सोशल मीडिया पर युवाओं को कट्टरपंथी बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. 'गजवा-ए-हिंद' प्रतिबंधित वैश्विक आतंकी संगठन अलकायदा की एक शाखा है.

सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान और बांग्लादेश के नागरिकों सहित कई विदेशी नागरिक भी इस समूह के सदस्य हैं. अधिकारी ने कहा कि मामला शुरू में 14 जुलाई को फुलवारी शरीफ थाने में दर्ज किया गया था और 22 जुलाई को एनआईए द्वारा इसे फिर से दर्ज किया गया था.

प्रवक्ता ने कहा कि आरोपी और अन्य संदिग्ध व्यक्तियों के परिसरों की तलाशी के दौरान डिजिटल उपकरणों और दस्तावेजों सहित आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई. एनआईए ने कहा कि जांच से पता चला है कि दानिश एक कट्टरपंथी व्यक्ति था और वह अपने द्वारा बनाए गए 'गजवा-ए-हिंद' नामक एक व्हाट्सऐप ग्रुप के माध्यम से कई विदेशी संस्थाओं के संपर्क में था.

प्रवक्ता ने कहा, 'इस समूह में, युवाओं को कट्टरपंथी बनाने की दृष्टि से कश्मीर में आतंकवादी कृत्यों और गतिविधियों का महिमामंडन किया जा रहा था. उसने गजवा-ए-हिंद बीडी के नाम से एक अन्य व्हाट्सऐप ग्रुप भी बनाया था और हिंसा के माध्यम से भारत विजय की बात कर रहा था.'

जांच से यह भी पता चला कि दानिश पाकिस्तान स्थित कट्टरपंथी समूह तहरीक-ए-लब्बैक से जुड़ा था. वह एक पाकिस्तानी नागरिक फैजान के नियमित संपर्क में भी था. जांचकर्ताओं ने पाया है कि समूह गजवा-ए-हिंद पर राष्ट्रीय ध्वज और प्रतीक का अपमान करने वाले संदेश बनाए और साझा किए जा रहे थे.

ये भी पढ़ें:- 
DU LLB 2022 की प्रवेश परीक्षा कल, एग्जाम सेंटर गाइडलाइन्स और रिपोर्टिंग टाइम पर एक नजर
तीर्थयात्रियों को केदारनाथ ले जा रहा प्राइवेट हेलीकॉप्टर क्रैश, एक पायलट और छह यात्रियों की मौत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिलकिस बानो के गुनहगारों की रिहाई को लेकर आपत्तियों को किया गया था नजरअंदाज



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)