नीतीश कुमार की वजह से NDA से अलग हुए थे, BJP से नहीं: चिराग पासवान

चिराग पासवान ने कहा आज बिहारी की हालत बहुत खराब है. हम मुख्यमंत्री जी के गलत नीतियों के खिलाफ रहे हैं. इस बार कोशिश होगी 40 में 40 सीट जीतें.

नीतीश कुमार की वजह से NDA से अलग हुए थे, BJP से नहीं: चिराग पासवान

एनडीए में शामिल होने के बाद चिराग पासवान ने कहा कि जब एनडीए का कुनबा लगातार बढ़ता जा रहा है, बिहार में क्षेत्रीय डर बढ़ता जा रहा है.

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान एनडीए में शामिल हो गए हैं. एनडीए में शामिल होने के बाद चिराग पासवान ने एनडीटीवी से एक्सक्लूसिव बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि 2020 में एनडीए से अलग होने का फैसला कई हालात में लिया गया था. उस समय नीतीश कुमार एनडीए के मुद्दे पर थे. हम एनडीए से 2020 में अलग हुए थे बीजेपी से नहीं. नीतीश कुमार के साथ हमलोग सहज नही थे. हमारी बात सुनी नहीं जा रही थी. सीटों को लेकर भी कई मतभेद था. बिहारी फर्स्ट की बात नहीं सुन रहे थे. विकास की जो उस समय मापदंड तय किए जाने थे, वह नहीं किए जा रहे थे. मुख्यमंत्री जी की राय अलग थी, सीटों की संख्या बहुत कम थी. इसलिए हमारी राय को किनारा किया जा रहा था. 

"एनडीए से अलग होने के बावजूद बीजेपी का किया समर्थन "
उसके बाद समय-समय पर बीजेपी को मुद्दे के आधार पर समर्थन किया. मैंने एनडीए से अलग होने के बावजूद बीजेपी का उपचुनाव में समर्थन किया. हमारी कुछ चिंताएं थी, जो बीजेपी के सामने हमने रखा. आम सहमति बनने के बाद अमित शाह और नड्डा जी मुलाकात हुई . उसके बाद हम एनडीए में शामिल हो गए. इन तमाम बातों को मद्देनजर हमने अलग हो जाने का फैसला लिया. हमने भाजपा से नहीं बल्कि नीतीश कुमार जी की वजह से अलग होने का फैसला किया था. अब एनडीए से अलग में चर्चा हुई, तब हमने वापसी करने का फैसला लिया है. 

व्यक्तिगत विषयों पर प्राथमिकता नहीं होनी चाहिए
उन्होंने कहा, मैं चाचा के ऊपर कुछ नहीं कर सकता. वह भी इस गठबंधन के हिस्सा हैं, क्योंकि मैं इस गठबंधन का हिस्सा बना, मुझे लगता है सब का एक ही लक्ष्य होना चाहिए. गठबंधन को मजबूत कर 2024 और 2025 की लड़ाई अच्छे  से लड़ना चुनाव प्राथमिकता होनी चाहिए. व्यक्तिगत विषयों पर प्राथमिकता नहीं होनी चाहिए. हाजीपुर मेरे पिता की परंपरागत सीट रही है. उनकी गैर मौजूदगी ने उनके जो काम-काज हैं, उनको पूरा करने को हमेशा से मैंने प्राथमिकता दिया है. हमने बीजेपी नेतृत्व के सामने इस बात को मजबूती से रखा है, जब 2024 में नामांकन दर्ज किया जाएगा तब आप देख लेंगे. उनके खिलाफ जा पक्ष में जाने की बात नहीं है. यह फैसला एनडीए को ही लेना है बीजेपी को लेना है, अस्पष्टता बाद में आ जाएगी. मुझे नहीं लगता है कि ऐसे बयान बाजी करने से कोई सीट मिलती है.

मैं मंत्री बनने के लिए गठबंधन में नहीं आया हूं- चिराग पासवान
चिराग पासवान ने कहा कि जब एनडीए का कुनबा लगातार बढ़ता जा रहा है, बिहार में क्षेत्रीय डर बढ़ता जा रहा है. जनता का विश्वास बढ़ता जा रहा है और सब की विश्वसनीयता काफी अच्छी है. मुझे लगता है 2024 में एनडीए के पक्ष में जनता मतदान करेंIगे. मैं मंत्री बनने के लिए गठबंधन में नहीं आया हूं. मुझे लगता है यह प्रधानमंत्री का विशेष अधिकार है कि वह  किस को मंत्री बनाये. मैं चाहूंगा पिताजी की विरासत ही नहीं बल्कि काम से लोगों का विश्वास जीत  सकूं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"मेरी विचार धारा की लड़ाई है व्यक्तिगत हितों की नहीं"
इसके आगे चिराग पासवान ने कहा कि मेरी विचार धारा की लड़ाई है व्यक्तिगत हितों की नहीं, आज बिहारी की हालत बहुत खराब है. हम मुख्यमंत्री जी के गलत नीतियों के खिलाफ रहे हैं. उन्होंने कहा , इस बार कोशिश होगी 40 में 40 सीट जीतें. मुख्यमंत्री जिस पार्टी के साथ रहे वह हारी है. बिहार में बना महागठबंधन सब सीट जीतेगी. एक सीट जो पिछले बार कम रह गया था वह इस बार पूरा हो जाएगा .