बिहार: 7 लाख की एंबुलेंस 21 लाख रुपये में खरीदी गईं, स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिले में सामने आया घोटाला

बिहार में कोरोना से जंग के दौरान किए एक घोटाले की जानकारी सामने आ रही है. यह घोटाला राज्य के सिवान जिले में हुआ है.

बिहार:  7 लाख की एंबुलेंस 21 लाख रुपये में खरीदी गईं, स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिले में सामने आया घोटाला

ऊंचे दामों में खरीदी गईं एंबुलेंस को आज तक इस्तेमाल नहीं किया गया है (तस्वीर- प्रतीकात्मक)

पटना:

Ambulance Scam in Bihar: कोरोना वायरस के प्रकोप ने स्वास्थ्य सुविधाओं की कलई खोलकर रख दी, तमाम दावों के बीच लोग बुनियादी सुविधाओं के नाम पर दर-दर भटकते दिखाई दिए. बिहार में भी ऐसे ही हालात देखने को मिले और अब कोरोना से जंग के दौरान किए एक घोटाले की जानकारी सामने आ रही है. यह घोटाला बिहार के सिवान जिले में हुआ है. यहां सात लाख की कीमत वाली एंबुलेंस को 21 लाख में खरीदने का मामला सामने आया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार सात एंबुलेंस को पिछले साल ऊंचे दामों में खरीदा गया था, ध्यान देने वाली बात ये है कि इन एंबुलेंस का इस्तेमाल आज तक नहीं हुआ है. बताते चलें कि सिवान राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का गृह जिला भी है. गौर है कि दूसरी लहर के दौरान राज्य में एंबुलेंस की कमी का मामला सामने आया था और इस विषय पर जमकर सियासी घमासान भी हुआ था. 

Read Also:  गैरजिम्‍मेदाराना रवैया...कोरोना मरीजों के शवों को पुल से फेंक रहे एंबुलेंस वाले, संक्रमण फैलने का खतरा

नौ की लकड़ी नब्बे खर्च की तर्ज पर इन एंबुलेंस की खरीद की गई है. जिस एंबुलेंस की कुल कीमत सात लाख बताई जा रही है, उसके अपग्रेडशन के नाम पर 6 लाख 72 हजार का बिल पास कराया गया है. इतना ही नहीं मेडिकल उपकरण के नाम पर करीब 6 लाख और लिए गए हैं. इस तरह सात लाख की कीमत वाली एंबुलेंस को 21 लाख रुपये में खरीदा गया है. मामला सामने आने के बाद जिलाअधिकारी ने इसकी जांच कराने के आदेश दिए हैं, लेकिन इस मामले ने राज्य में एंबुलेंस खरीददारी के नाम पर किए गए बड़े घोटाले की तरफ इशारा कर दिया है. 

Read Also:  एंबुलेंस मामले पर भड़के तेजस्वी यादव, कहा- गरीब साइकिल पर शव ढो रहे हैं और BJP सांसद के यहां...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आने वाले दिनों में बिहार में इस एंबुलेंस घोटाले के नाम पर होने वाले राजनीतिक घमासान की संभावना को नकारा नहीं जा सकता है. कोरोना के दौरान बिहार में व्यवस्थाओं को लेकर विपक्ष लगातार सवालिया निशान लगाता रहा है. पिछले दिनों बिहार में एंबुलेंस के नाम पर उन दिनों राजनीतिक टकराव देखने को मिला था जब बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी के दफ्तर पर कुछ एंबुलेंस मिली थीं. पप्पू यादव ने इसका खुलासा किया था जिसके बाद उन्हें गिरफ्तारी का भी सामना करना पड़ा था.