बीजेपी के खिलाफ आक्रामक रवैया क्या नीतीश कुमार की अपनी बात मनवाने की सोची समझी रणनीति?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अपने वर्तमान रुख से राजनीतिक अटकलों का बाज़ार गर्म, पीएम मोदी ने नीति आयोग की बैठक बुलाई, नीतीश ने भाग नहीं लिया

बीजेपी के खिलाफ आक्रामक रवैया क्या नीतीश कुमार की अपनी बात मनवाने की सोची समझी रणनीति?

पीएम नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो).

पटना:

बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) आखिर अपनी सहयोगी पार्टी बीजेपी (BJP) से क्या चाहते हैं? इस सवाल का जवाब उनके समर्थक, सहयोगी और विरोधी तीनों एक साथ जानना चाहते हैं क्योंकि नीतीश कुमार के अपने वर्तमान रुख से राजनीतिक अटकलों का बाज़ार गर्म है.

नीतीश कुमार ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई नीति आयोग की बैठक में अपने स्वास्थ्य का हवाला देकर भाग नहीं लिया लेकिन पटना में दो सरकारी कार्यक्रमों में भाग लेकर भाषण खुलकर दिया. उसके बाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने आरसीपी सिंह की आलोचना का जवाब देने के लिए बुलाए गए संवाददाता सम्मेलन में बीजेपी का नाम लिए बिना चेतावनी दी. इससे साफ था कि ललन के शब्द भले हों, विचार नीतीश के हैं. फिलहाल सबकी निगाहें मंगलवार को होने वाली जनता दल यूनाइटेड के संसदों, विधायकों को बैठक पर हैं कि आख़िर उसमें क्या विचार विमर्श होता है और क्या प्रस्ताव पारित होते हैं.

जानकारों के अनुसार नीतीश कुमार राष्ट्रीय जनता दल के साथ जाने के खुले विकल्प के पूर्व बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व पर इस बात का दबाव बना रहे हैं कि वह बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा को ना केवल बदले बल्कि मंत्रिमंडल फेरबदल में उनकी आलोचना करने वाले मंत्रियों को भी बाहर का रास्ता दिखाए. हालांकि बीजेपी के सूत्रों का कहना है कि नीतीश कुमार की बेताबी और दबाव बनाने की रणनीति से सभी वाकिफ हैं लेकिन उनको समझना चाहिए कि जब पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने उनके साथ अगला लोकसभा और विधानसभा लड़ने की न केवल घोषणा की है बल्कि पार्टी के विधायकों को भी दो टूक शब्दों में ये बात समझा दी गई है.

हालांकि राष्ट्रीय जनता दल के एक बड़े समूह को लगता है कि नीतीश की बात अगर बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व मान लेगा तो वे फिर राजनीतिक पैंतरेबाज़ी कर कहेंगे कि उनके गठबंधन में कोई दिक्कत नहीं है. इसलिए बीजेपी के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनी बात मनवाने की एक सोची समझी रणनीति है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिहार में JDU का बड़ा ऐलान, केंद्रीय मंत्रिमंडल का हिस्‍सा नहीं बनेगी पार्टी