बिहार चुनाव : यादव वोटरों को लुभाने में लगी हैं सभी पार्टियां

बिहार चुनाव : यादव वोटरों को लुभाने में लगी हैं सभी पार्टियां

फाइल फोटो : लालू प्रसाद यादव

जहानाबाद:

बिहार के चुनाव में यादव वोटबैंक हमेशा से काफी अहम माना जाता रहा है और हर चुनाव में इस बात पर सबकी नजर रहती है कि यादव समुदाय का समर्थन किस ओर जा रहा है। इस बार भी राजनीतिक दृष्टिकोण से अहम इस यादव वोटबैंक को लुभाने की सभी पार्टियां कोशिश कर रही हैं।

जहानाबाद इलाके में इस बार लालू यादव वोट को एकजुट करने की जीतोड़ कोशिश में लगे हैं। इस इलाके में लालू यादव कई चुनावी सभाएं कर चुके हैं। और हर जगह पर उनके निशाने पर सबसे पहले होते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

जहानाबाद की एक चुनावी सभा में लालू ने कहा, 'उसने (पीएम मोदी) कहा कि लालू शैतान हे। पूरे देश के यदुवंशियों को गाली देकर चले गए। हमने कहा, सुनो नरेंद्र मोदी, तुम हमको शैतान बोला, हम तुमको पिशाच कहेंगे। हमको भूत भगाने आता है।'

लालू यादव हर जगह इसी तरह खुद पर हो रहे राजनीतिक हमले को पूरे यदुवंशियों पर हमला करार दे रहे हैं। जाहिर है, इस दावे के पीछे उनकी मंशा बहुत साफ है, यादव वोटबैंक को एकजुट करने की।

जहानाबाद विधानसभा सीट पर करीब 53000 यादव वोटर हैं जो यहां के कुल मतदाताओं का करीब 20 फीसदी है। इस बार यादव वोट यहां फिर अहम होगा और उनका समर्थन जीतने के लिए लालू के साथ राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी यानी आरएलएसपी के नेता भी काफी मशक्‍कत कर रहे हैं।

आरएलएसपी नेता और जहानाबाद से सांसद अरुण कुमार जगह-जगह घूम-घूम कर लालू यादव के दावों पर सवाल उठा रहे हैं। वो कहते हैं, 'यदुवंशियों के बड़े नेता रामदेव बाबा ने कहा कि लालू कंस के वंशज हैं। कृष्‍ण के वंशज तो हम हैं।

उधर यादव बहुल गांव उत्तरी अमाइन में यादव मतदाता इस राजनीतिक बहस पर कड़ी नजर रख रहे हैं। इस गांव में यादव समुदाय के एक तबके की सोच में इस बार बदलाव दिखता है। वो कहते हैं 2015 के चुनाव 2014 के लोकसभा चुनाव से अलग हैं। यहां इस बात को लेकर यादव मतदाताओं में नाराजगी है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 में चुनावी अभियान के दौरान जो वायदे किए वो अब तक पूरे नहीं कर पाए हैं। चाहे वो काले धन का मामला हो, महंगाई रोकने का वादा हो या फिर करोड़ों रोजगार पैदा करने का, मोदी सरकर इस पर खरी नहीं उतर पाई है।

लेकिन इस चुनाव में यादव समुदाय का एक तबका इस सोच से इत्तेफाक नहीं रखता। कुछ यादव समुदाय के लोग कहते हैं कि उनके लिए मुद्दा विकास है और जो भी उम्‍मीदवार विकास को लेकर ज्‍यादा विश्‍वसनीय लगेगा, इस बार उसकी को अपना समर्थन देंगे।

लालू यादव की यादव वोट बैंक को एकजुट करने की कवायद को कमजोर करने के लिए यहां से आरएलएसपी उम्‍मीदवार प्रवीण कुमार ने पूरी ताकत लगा दी है। वो एनडीटीवी से कहते हैं, 'मैं यादवों के गांव गया था। यादवों ने मेरा समर्थन किया। अब वो लालू यादव के झांसे में आने वाले नहीं हैं। वो अब मेरे साथ हैं।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब देखना होगा कि वोटरों को लुभाने की जंग में कौन कामयाब हो पाता है।