विज्ञापन
This Article is From Dec 13, 2016

नोटबंदी के इस दौर में डेढ़ लाख में हो गई शादी, मेन्यू जानकर हैरान रह जाएंगे आप!

नोटबंदी के इस दौर में डेढ़ लाख में हो गई शादी, मेन्यू जानकर हैरान रह जाएंगे आप!
बेंगलुरु: बेंगलुरु से तक़रीबन 30 किलोमीटर दूर बनरगट्टा रोड पर बने श्री आशापुरा माताजी धाम में लगभग 12 बजे धूमधाम से घोड़ी चढ़कर दूल्हा पहुंचा. समां कुछ ऐसा बंधा था जैसे कोई खर्चीली शादी हो लेकिन जैसे ही हम गेट पर पहुंचे तो  पता चला कि शादी सिर्फ एक लाख इक्यावन हज़ार में हो रही है.
 
marrige

इतने से कम रुपये में शामिल मेन्यू को सुनकर तो आप और दंग रह जाएंगे. इसमें 250 लोगों का 3 वक़्त का खाना, ढोल बाज, पंडित, शादी और रिसेप्शन का पंडाल, घोड़ी, वर माला, 10 एसी कमरे वर-वधू के परिवार के लिए और शहर से यहां तक बाराती और घरातियों को लाने के लिए 2 बस. इतना ही नहीं, खाने में पकवानों की कोई कमी नहीं, दक्षिण के इडली डोसा से लेकर राजस्थान की गूंथा मेथी से लेकर बंगाली रसगुल्ले और काजू बर्फी तक.
 
marrige

सस्ती शादी का आयोजन जैन समाज के एक ट्रस्ट की तरफ से किया जा रहा है जिसका नाम है आशापुरा माता भंडारी जैन ट्रस्ट मंडल. इसके सचिव पारस मल भंडारी से मैंने पूछा कि आखिर इतने सस्ते में इस महंगाई के ज़माने में आप निपटाते कैसे हैं.
marrige

उनका जवाब था कि ट्रस्ट की तरफ़ से विवाह और रिसेप्शन मंडल दिया जाता है. साफ़-सफाई, बिजली, पानी इसका खर्च ट्रस्ट नहीं लेती और साथ-साथ जैन सम्प्रदाय की धार्मिक मानयताओं के तहत सारा कर्यक्रम सूर्यास्त से पहले होता है यानी जेनटर और साज-सज्जा पर आने वाला खर्च भी बच जाता है. ऐसे में बड़ा खर्चा सिर्फ खानपान का है. ट्रस्ट का कैटरर के साथ अनुबंध है कि साल में कितनी शादी वो करवाएंगे. ऐसे में मिला-जुलाकर नोटबंदी के इस दौर में लोगों को काफी रहत मिल रही है.

दुल्हन के चाचा ने बताया कि समाज में इतने कम रुपये में शादी की बात सुनकर उन लोगों को पहले तो यकीन नहीं हुआ फिर अब जब शादी धूमधाम से हो गई तो भरोसा नहीं हो रहा कि इतने कम खर्च में भी शादी हो सकती है. वो भी तब जब नोटबंदी की वजह से 2500 रुपये के लिए घंटों लाइन लगना पड़ता है. भले ही शादी के लिए ढाई लाख रुपये मिल जाये. लड़के वाले खुश हैं कि पैसे काम खर्च हुए तो ऐसे में बचे हुए पैसे का इस्तेमाल वधु के लिए गहने में किया जाएगा जो कि आगे चलकर उनके काम आएगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com