विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 29, 2015

Ford Figo, Maruti Swift या Hyundai Grand i10, जानिए कौन है बेहतर

Read Time: 4 mins
Ford Figo, Maruti Swift या Hyundai Grand i10, जानिए कौन है बेहतर
इस साल भारतीय ऑटोमोटिव बाज़ार हैचबैक कारों के लिए कुछ खास नहीं रहा। लेकिन इस बीच Ford ने नई Figo को लॉन्च कर हैचबैक सेगमेंट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। Ford इस साल भारत में 4 नए प्रोडक्ट लॉन्च करने जा रही है। जिसमें Figo Aspire और Figo हैचबैक को लॉन्च कर दिया गया है।

Ford ने इस सेगमेंट में दोबारा पांव जमाने की कोशिश की है। इससे पहले साल 2010 में Ford ने Figo के पुराने मॉडल के साथ इस सेगमेंट में कदम रखा था। लेकिन Figo के लिए मुकाबला अभी भी काफी कठिन है। बाज़ार में फोर्ड फीगो का मुकाबला Maruti Suzuki Swift और Hyundai Grand i10 के साथ है।

Ford Figo अपने मुकाबले की बाकी गाड़ियों से लंबी है और इसकी लंबाई 3886mm है। Figo की चौड़ाई Swift के बराबर है। हालांकि, कार के अंदर का स्पेस इस कार को काफी अलग बनाता है। Figo की व्हीलबेस Swift और Grand i10 दोनों से ही ज्यादा है।
 

Figo हैचबैक के ज्यादातर फीचर्स Figo Aspire की तरह ही हैं। अगर इंजन की बात करें तो Ford Figo में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो 86 बीएचपी की ताकत देता है। 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 110 बीएचपी की ताकत देता है। साथ ही एक 1.5-लीटर डीज़ल इंजन भी है।


इंजन के मामले में Figo के बाद नंबर आता है Maruti Suzuki Swift का जिसमें 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर डीज़ल इंजन लगा है। 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन 83 बीएचपी की ताकत देता है तो वहीं 1.3-डीज़ल इंजन 74 बीएचपी की ताकत देता है। तीसरे नंबर पर आती है Hyundai Grand i10 जिसका इंजन बाकी दोनों गाड़ियों की तुलना में छोटा है। Hyundai ने इस इंजन को बेहतर माइलेज के लिए ट्यून किया है।
 

Grand i10 का डीज़ल वेरिएंट करीब 22.65 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। वहीं पेट्रोल वेरिएंट करीब 16.48 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। माइलेज के मामले में Swift की परफॉरमेंस बेहतर है। Swift का पेट्रोल वेरिएंट करीब 20.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है तो वहीं डीज़ल वेरिएंट का माइलेज 25.2 किलोमीटर प्रति लीटर का है।


वहीं Ford Figo की बात की जाए तो इस कार का पेट्रोल वेरिएंट 18 किलोमीटर प्रति लीटर और डीज़ल वेरिएंट 25.8 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। इसका मतलब है कि डीज़ल वेरिएंट के माइलेज के मामले में Figo ने Swift को पीछे छोड़ दिया है। Ford Figo में 6-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन लगा है तो वहीं Grand i10 में 4-स्पीड टॉर्क कंवर्टर लगा है। Swift में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन की सुविधा है। हालांकि Maruti Suzuki ने ये ऐलान कर दिया है कि जल्द ही Swift के AMT वर्ज़न को लॉन्च कर दिया जाएगा।
 

कीमत की बात की जाए तो Ford Figo बाकी दोनों कारों से सस्ती है। लेकिन Ford के लिए इस सेगमेंट में अपनी जगह बनाना इतना आसान भी नहीं होगा। इस सेगमेंट में Maruti Suzuki का दबदबा हमेशा से ही रहा है। साथ ही Swift को पसंद करने वालों की संख्या ज्यादा है। लेकिन Ford की ये कोशिश अच्छी है और आने वाले समय में ही पता चल पाएगा कि Figo इस सेगमेंट में कितना जगह बना पाती है।
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजनयिक टकराव के बीच खत्म हुआ महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की कनाडा-स्थित सहयोगी कंपनी का वजूद
Ford Figo, Maruti Swift या Hyundai Grand i10, जानिए कौन है बेहतर
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Next Article
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;