विज्ञापन
This Article is From Dec 28, 2015

ये हैं इस साल की 10 सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारें

ये हैं इस साल की 10 सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारें
साल 2015 भारतीय ऑटोमोटव इंडस्ट्री के लिए अच्छा बीता। इस साल Mercedes Benz ने 15 नए प्रोडक्ट भारत में लॉन्च किए तो वहीं, इसी साल छोटी कार सेगमेंट में Renault Kwid ने इंट्री मारकर सबको चौंका दिया। इस साल कार कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा को एक नया आयाम मिला है। आइए जानते हैं कि इस साल बिक्री के मामले में कौन कौन सी कार ने टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है।

1. Maruti Suzuki Alto
 

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम Maruti Suzuki Alto का है। ज़ाहिर है ये कार भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। पिछले कई सालों से Maruti Suzuki Alto 'बेस्ट सेलिंग कार' बनी हुई है। Maruti 800 की विरासत को आगे बढ़ाते हुए Alto ने बाज़ार में अच्छी पकड़ बना ली है। 2015 में Maruti Alto के 2,49,507 यूनिट बिके।

2. Maruti Suzuki Swift Dzire

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि Maruti Suzuki Swift Dzire देश की सबसे मशहूर कॉम्पैक्ट सेडान कार है। इसी साल Swift Dzire फेसलिफ्ट को भी बाज़ार में उतारा गया। Swift Dzire फेसलिफ्ट में कई नए फीचर्स दिए गए हैं, साथ ही गाड़ी को पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा स्टाइलिश बनाया गया है। 2015 में Maruti Suzuki Swift Dzire के 2,19,248 यूनिट बिके।

3. Maruti Suzuki Swift
 

इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर भी Maruti Suzuki की ही कार है। Maruti Suzuki Swift लॉन्च के बाद से ही टॉप 3 बेस्ट सेलिंग कार में अपनी जगह बनाए हुए है। इस कॉम्पैक्ट हैचबैक कार को खासा पंसद किया जाता है। 2015 में Maruti Suzuki Swift के 1,92,376 यूनिट बिके।

4. Maruti Suzuki WagonR
 

इस लिस्ट में चौथे पायदान पर भी Maruti Suzuki का ही कब्ज़ा है। Maruti Suzuki WagonR कंपनी के पुराने मॉडल में से एक है जिसे खासा पंसद किया जाता रहा है। आज भी WagonR की बंपर बिक्री होती है। 2015 में Maruti Suzuki WgaonR के 1,55,754 यूनिट बिके।

5. Hyundai Elite i20

2014 में लॉन्च हुई Hyundai Elite i20 ने प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में अच्छी जगह बना ली है। इस साल की शुरुआत में Hyundai ने Elite i20 के अपडेटेड वर्ज़न को भी लॉन्च किया जिसमें नया इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया था। फिलहाल इस कार का मुकाबला Honda Jazz और Maruti Suzuki Baleno से हो रहा है। 2015 में Hyundai Elite i20 के 1,19,705 यूनिट बिके।

6. Hyundai Grandi10
 

Hyundai Grand i10 इन दिनों Maruti Suzuki Swift को कड़ी टक्कर दे रही है। इस साल Hyundai Grand i10 के 1,11,306 यूनिट बिके। हालांकि कंपनी ने लॉन्च के बाद से अब तक इस कार में कोई बदलाव नहीं किया है। फिर भी Hyundai Grand i10 लोगों को खासा पंसद आ रही है। उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही इस कार को कुछ नए बदलाव के साथ बाज़ार में लेकर आएगी।

7. Mahindra Bolero
 

सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 की लिस्ट में Mahindra Bolero एकमात्र एसयूवी है। ये गाड़ी ज्यादातर कमर्शियल व्हीकल के तौर पर बिक रही है। Mahindra Bolero इस लिस्ट में सातवें पायदान पर है। 2015 में Mahindra Bolero के 80,914 यूनिट बिके।

8. Honda City
 

Mahindra Bolero की तरह ही Honda City इस लिस्ट में एकमात्र सेडान है। अब तक इस कार के कई फेसलिफ्ट बाज़ार में लॉन्च किए जा चुके है और इस कार की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। इस साल Honda City के 76,546 यूनिट बिके।

9. Maruti Suzuki Celerio
 

Maruti Suzuki ने जब Celerio को भारत में लॉन्च किया था तब इस कार ने भारतीय कार बाज़ार में सनसनी मचा दी थी। Maruti Suzuki Celerio, ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होने वाली देश की पहली छोटी कार थी। इसी साल कंपनी ने Celerio के डीज़ल मॉडल को भी लॉन्च किया। 2015 में Maruti Suzuki Celerio के 74,842 यूनिट बिके।

10. Maruti Suzuki Omni

ये जानकर आपको थोड़ी हैरानी ज़रूर होगी लेकिन ये सच है कि इस लिस्ट में दसवें पायदान पर Maruti Suzuki की सबसे पुरानी कार Omni ने अपनी जगह बनाई है। हालांकि, Maruti Suzuki Omni को अब ज्यादातर कमर्शियल और फ्लीट कार के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। 2015 में Maruti Suzuki Omni के 72,778 यूनिट बिके।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजनयिक टकराव के बीच खत्म हुआ महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की कनाडा-स्थित सहयोगी कंपनी का वजूद
ये हैं इस साल की 10 सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारें
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Next Article
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com