• होम
  • ज्योतिष
  • क्या आपका भी पैसा टिकता नहीं हैं तो आज ही अपना लें ये जरूरी वास्तु टिप्स, फिर हमेशा भरा रहेगा पर्स

क्या आपका भी पैसा टिकता नहीं हैं तो आज ही अपना लें ये जरूरी वास्तु टिप्स, फिर हमेशा भरा रहेगा पर्स

Vastu Tips for Money: अकसर लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि उनका कमाया पैसा टिकता ही नहीं है. घर में धन-सुख और समृद्धि बनाए रखने के लिए कुछ खास वास्तु के नियमों को अपनाना जरूरी है.

Edited by Updated : December 03, 2023 8:51 AM IST
क्या आपका भी पैसा टिकता नहीं हैं तो आज ही अपना लें ये जरूरी वास्तु टिप्स, फिर हमेशा भरा रहेगा पर्स
Vastu Tips for Money: इन वास्तु नियमों का पालन करने से मिल सकती हैं आर्थिक समृद्धि.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

अंकित श्वेताभ: घर में सुख-शांति, समृद्धि और धन-खुशहाली बनाए रखने के लिए कुछ खास बातों का पालन करना जरूरी होता है. हिन्दू धर्म में इन नियमों को वास्तु नियम (Vastu Tips) के तौर पर जाना जाता है. पुराने समय से इन बातों का खास ख्याल रखा जाता रहा है. वास्तु से जुड़ी बातों में धर्म और शास्त्रों की बातों को भी शामिल किया जाता है. मान्यता है कि वास्तु नियमों को नहीं मानने के कारण घर में कई बार नकारात्मकता (Negativity) बढ़ सकती है. घर में लक्ष्मी के ना ठहरने की ये भी एक वजह हो सकती है. लेकिन इन खास वास्तु टिप्स को अपनाकर आप धन का संचय (Save Money) कर सकते हैं.

क्या आप भी चीजें रखकर भूल जाते हैं तो मेमोरी तेज करने के लिए रोज करें ये 5 ब्रेन एक्‍सरसाइज, पढ़ाई में भी होंगे फिर आगे

धन संचय के लिए खास वास्तु नियम (Vastu Tips to secure Money)

कुबेर यंत्र

ग्रहों की स्थिति को दिखाता हुआ कुबेर यंत्र (Kuber Yantra) वास्तु के हिसाब से बहुत असरदार माना जाता है. इसके अलग-अलग जगहों पर रखने के अलग-अलग मायने होते हैं. शास्त्रों के मुताबिक रविवार के दिन अगर आप उत्तर दिशा में कुबेर यंत्र की स्थापना करते हैं तो  इससे कर्ज से राहत मिलती हैं.

काला वस्त्र

काले रंग (Black Color) को वास्तु शास्त्र में नेगेटिविटी का प्रतिक माना जाता है. काला कपड़ा पहनने से जीवन पर कई सारे प्रभाव पड़ सकते हैं. मान्यताओं के अनुसार काला वस्त्र (Black Clothes) धारण करने से करियर में उतार-चढ़ाव और आर्तिक परेशानी (Financial Problems) का सामना करना पड़ सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

जूठे बर्तन ना रखें

साफ-सफाई बनाए रखने से मां लक्ष्मी (Maa Laxmi) प्रसन्न होती हैं. घर में कचड़ा अधिक समय तक नहीं रखना चाहिए. खासतौर से अपने किचन के सिंक में जूठे बर्तन ना रहने दें. रोज रात में पूरे दिन के बर्तन साफ करके ही सोए.

इस दिशा में ना रखें दवाइयां

वास्तु के हिसाब से वैसे तो घर में दवाइयां (Medicines) नहीं रखनी चाहिए, लेकिन अगर आप रखते भी हैं तो कभी इन्हें उत्तर-पूर्व दिशा में ना रखें. शास्त्रों के मुताबिक ऐसे करने से आपके घर से बीमारी कभी खत्म नहीं होगी.

Latest and Breaking News on NDTV

वेल मेंटेन रखें घर का दरवाजा

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मुख्य दरवाजा अच्छी तरह मेंटेन रखना चाहिए. नियमित रूप से दरवाजे की सफाई करनी चाहिए और पेंट करना चाहिए. अगर आपके मेन गेट से किसी प्रकार की आवाज आती हैं तो उसे तुरंत सही करा लें. मान्यताओं के अनुसार इससे आपको धन की हानि हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.