• होम
  • ज्योतिष
  • सूर्य गोचर का कुछ राशियों पर पड़ सकता है सकारात्मक प्रभाव, जीवन में आ सकती है खुशहाली

सूर्य गोचर का कुछ राशियों पर पड़ सकता है सकारात्मक प्रभाव, जीवन में आ सकती है खुशहाली

Surya Gochar Effects: एक राशि में सूर्य देव 30 दिनों तक रहते हैं. वर्तमान समय की बात करें तो सूर्य देव वृश्चिक राशि में विराजमान हैं और जल्द ही धनु राशि में प्रवेश करेंगे.

Edited by Updated : November 30, 2023 6:31 AM IST
सूर्य गोचर का कुछ राशियों पर पड़ सकता है सकारात्मक प्रभाव, जीवन में आ सकती है खुशहाली
Surya Rashi Privartan: सूर्य राशि परिवर्तन का कैसा होगा प्रभाव जानिए यहां. 
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Surya Gochar 2023: सनातन धर्म में हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होता है. ठीक इसी तरह रविवार का दिन भगवान सूर्य (Lord Surya) को समर्पित है. आपको बता दें कि भगवान सूर्य को प्रभाकर, दिवाकर, भास्कर, नारायण, रवि जैसे कई नामों से जाना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कुंडली में अगर सूर्य मजबूत है तो जातक अपनी जिंदगी में ऊंचा मुकाम हासिल करता है. करियर और कारोबार में मन मुताबिक सफलता मिलती है. इसके अलावा सरकारी नौकरी में भी अच्छे योग बनते हैं. यही वजह है कि ज्योतिषाचार्य कुंडली में सूर्य को मजबूत करने का सुझाव देते हैं. आपको बता दें कि एक राशि में सूर्य देव 30 दिनों तक रहते हैं. वर्तमान समय की बात करें तो सूर्य देव (Surya Dev) वृश्चिक राशि में विराजमान हैं और जल्द ही धनु राशि में प्रवेश करेंगे. ऐसा होने पर राशि चक्र की सभी राशियों पर भाव अनुसार प्रभाव पड़ेगा. इनमें से चार ऐसी राशियां हैं जिन्हें ज्यादा लाभ मिल सकता है. 

सूर्य गोचर का राशियों पर प्रभाव

 ज्योतिष गणना के मुताबिक, शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि यानी 16 दिसंबर को शाम 3:58 पर वृश्चिक राशि से सूर्य देव निकलकर धनु राशि में गोचर करेंगे. इस दौरान 28 दिसंबर को पूर्वाषाणा और 11 जनवरी 2024 को उत्तराषाणा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे. इसके अलावा 15 जनवरी को मकर राशि में सूर्य गोचर करेंगे. इस दिन खरमास समाप्त होगा. 

कुंभ राशि - 20 जनवरी से 18 फरवरी 2024

सूर्य के राशि परिवर्तन से कुंभ राशि के जातकों को धन लाभ होगा और आय में वृद्धि होगी. आपको बता दें कि कुंभ राशि के स्वामी शनि देव हैं इसलिए शुभ काम में कुछ बाधाएं आ सकती हैं. कुंभ राशि के जातकों को सूर्य देव की कृपा पाने से रुका हुआ धन प्राप्त होगा. इसके अलावा आय के नए मौके भी बनेंगे.

 मीन राशि - 19 फरवरी से 20 मार्च 2024

मीन राशि के जातकों को सूर्य राशि परिवर्तन के दौरान मनचाही नौकरी मिल सकती है. इसके अलावा व्यापार और कारोबार में भी सफलता मिलेगी. बिजनेस में नए पार्टनर के मिलने से तेजी आएगी. इसके अलावा सूर्य की कृपा होने से रुके हुए काम बन जाएंगे. अगर इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो इस समय कर सकते हैं. हालांकि, कोई भी नया काम शुरू करने से बचें. इसमें शुभ फल प्राप्त नहीं होगा

 मेष राशि-  21 मार्च से 19 अप्रैल  

धनु राशि में सूर्य के गोचर करने के दौरान मेष राशि के जातकों के भाग्य खुल सकते हैं. सूर्य देव की कृपा से सभी बिगड़े हुए काम बनेंगे. इसके अलावा जो भी काम आपने सोचा हुआ है वो पूरा हो जाएगा. आपको आपके कार्यों में दोस्तों और रिश्तेदारों का पूरा सहयोग मिलेगा. भाग्य का साथ मिलने से मेष राशि के जातकों को हर क्षेत्र में सफलता हाथ लग सकती है.

तुला राशि - 23 सितंबर से 22 अक्टूबर

वृश्चिक राशि (Scorpio) के जातकों को सूर्य के राशि परिवर्तन से लाभ प्राप्त हो सकता है. धनु राशि में गोचर करने के दौरान वृश्चिक राशि के जातकों को सबसे ज्यादा लाभ प्राप्त होगा. वृश्चिक राशि के जातकों के लिए 15 जनवरी तक का महीना बहुत ही शुभ रहने वाला है. इस दौरान धन की वर्षा होगी और रुके हुए काम पूरे हो जाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)