• होम
  • ज्योतिष
  • Vastu home : रसोई में इन बातों का रखेंगी ख्याल तो, घर में सुख शांति और समृद्धि रहेगी बनी

Vastu home : रसोई में इन बातों का रखेंगी ख्याल तो, घर में सुख शांति और समृद्धि रहेगी बनी

Vastu for kitchen : आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे वास्तु टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको घर की महिलाओं को किचन में खाना पकाने से पहले जरूर ध्यान में रखना चाहिए. 

Written by , Edited by Updated : May 11, 2023 3:16 PM IST
Vastu home : रसोई में इन बातों का रखेंगी ख्याल तो, घर में सुख शांति और समृद्धि रहेगी बनी
Vastu shastra : अपने मन को शांत और संयमित रखें भोजन पकाते समय.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Vastu tips for home : घर का जो किचन होता है वो बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. यहीं से पूरे परिवार का स्वास्थ्य अच्छा होगा या खराब तय होता है. किचन की साफ सफाई में जरा सी भी लापरवाही सेहत को बिगाड़ सकती है. और जब घर के आधे से ज्यादा लोगों की सेहत बिगड़ी हुई रहे तो परिवार की आर्थिक स्थिति पर भी बुरा असर पड़ता है. इसलिए आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे वास्तु टिप्स (vastu for kitchen) बताने जा रहे हैं जिसको घर की महिलाओं को किचन में खाना पकाने से पहले जरूर ध्यान में रखना चाहिए. 

अपरा एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करें इस मंत्र से और चढ़ाएं यह प्रसाद!

किचन में किन बातों का रखें ध्यान

  • भोजन पकाने से पहले महिलाओं को स्नान जरूर कर लेना चाहिए. बिना नहाए खाना पकाना अच्छा नहीं माना जाता है. वहीं आप तवे की पहले रोटी गाय को खिलाएं और अंतिम कुत्ते को खिलाना चाहिए.

  • वहीं, गुस्से में अन्न को कभी पकाना नहीं चाहिए. अपने मन को शांत और संयमित रखें भोजन पकाते समय. इससे अन्न देव प्रसन्न होते हैं. वहीं, खाना पकाने के बाद किचन को अच्छे से साफ कर लीजिए जूठे बर्तन बिल्कुल भी ना छोड़ें किचन में. वहीं, गंदगी में कभी भी खाना ना पकाएं. 

  • रसोई घर में कभी भी डस्टबिन नहीं रखना चाहिए. वहीं, पानी और चू्ल्हे को आस पास रखना ठीक नहीं होता है, यह भी वास्तु दोष का कारण बन सकती है.इसके अलावा रसोईघर में पूजा स्थान ना बनाएं. यह भी ठीक नहीं होता है. वहीं, रसोई के बगल में बाथरूम और वॉशरूम कभी नहीं बनाना चाहिए. 

  • सिंक और चूल्हे एक स्लैब पर ना हो और गैस स्टोव खिड़की के नीचे ना रखें. यह भी एक तरह से वास्तु दोष उत्पन्न कर सकता है. वहीं, आप जब भी भोजन की थाली किसी को दें तो दोनों हाथ से पकड़ के दीजिए. एक हाथ से थाली देने से उसमें भूत प्रेत का वास होता है. इसके अलावा आप जब भी खाना पकाएं तो पहले अग्नि देव को समर्पित करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

दिशा पटानी, मौनी रॉय, सुज़ैन-अर्सलान को अंशुल गर्ग के बर्थडे पार्टी में किया गया स्पॉट