• होम
  • ज्योतिष
  • Nirjala ekadashi पर किए जाने वाले ये उपाय देवी लक्ष्मी को करते हैं प्रसन्न

Nirjala ekadashi पर किए जाने वाले ये उपाय देवी लक्ष्मी को करते हैं प्रसन्न

Nirjala ekadashi upay : इस व्रत में भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस दिन अगर आप कुछ उपाय कर लेंगी तो मां लक्ष्मी की आप पर कृपा बनी रहेगी, तो चलिए जानते हैं उन नुस्खों के बारे में. 

Written by , Edited by Updated : May 28, 2023 9:13 PM IST
Nirjala ekadashi पर किए जाने वाले ये उपाय देवी लक्ष्मी को करते हैं प्रसन्न
Nirjala puja tips : वहीं, इस दिन तुलसी की पूजा करने से भी धन धान्य आता है जीवन में.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Nirjala ekadashi 2023 : निर्जला एकादशी का व्रत 31 मई दिन बुधवार को रखा जाएगा. यह उपवास पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि (ekadashi tithi 2203) को रखा जाता है. इस व्रत में भगवान विष्णु (lord vishnu) और देवी लक्ष्मी (devi lakshmi) की पूजा की जाती है. इस दिन अगर आप कुछ उपाय (devi Lakshmi upay) कर लेंगी तो देवी लक्ष्मी की आप पर कृपा बनी रहेगी, तो चलिए जानते हैं उन नुस्खों के बारे में. 

निर्जला एकादशी को क्या करें

  • निर्जला एकादशी को आप पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं, तो आपके लिए बहुत लाभकारी साबित होगा. इस दिन दूध में मिश्री मिलाकर पेड़ में चढ़ाइए और धूप दीप और अगरबत्ती पीपल के पेड़ को दिखाइए. इससे धन धान्य जीवन में आएगा.

जून की इस तारीख में पड़ रहा है प्रदोष व्रत, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि लीजिए जान

  • निर्जला एकादशी पर आप मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए सात कौड़ियों को हल्दी की सात गांठों के साथ लपेटकर उसकी पूजा करती हैं तो देवी लक्ष्मी की आप पर कृपा होगी. धन की भी वृद्धि होगी इससे. निर्जला एकादशी को आप सुबह उठकर स्नान आदि करके इस मंत्र का जाप करें. 

''कराग्रे वसते लक्ष्मी, करमध्ये सरस्वती. करमूले तू गोविंद, प्रभातेकरदर्शनम''

  • वहीं, इस दिन तुलसी की पूजा करने से भी धन धान्य आता है जीवन में. इस दिन आप सुबह उठकर तुलसी के पौधे में दूध का जल चढ़ाएं. इस दिन आप प्याऊ लगाकर राहगीरों को पानी भी पिला सकते हैं. तो इस निर्जला पर आप इन कामों को करके जीवन में सुख शांति और समृद्धि लाइए. 

  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

सलमान खान ने एक युवा प्रशंसक को हवाई अड्डे के बाहर गले लगाया