मध्य प्रदेश में बन रही है दुनिया की सबसे बड़ी राखी, गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में हो सकती है शामिल

भाजपा नेता अशोक भारद्वाज द्वारा बनवाई जा रही इस राखी की लंबाई 1000 फ़ीट होगी जिसमे 25 फ़ीट का गोलाकार फूल बनाया जा रहा है.

मध्य प्रदेश में बन रही है दुनिया की सबसे बड़ी राखी, गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में हो सकती है शामिल

मध्य प्रदेश में बन रही है दुनिया की सबसे बड़ी राखी

नई दिल्ली:

Worlds Biggest Rakhi: रक्षाबंधन (Rakshabandhan) का त्यौहार भाई बहन के अटूट प्रेम को दर्शाता है. इस साल रक्षाबंधन के मौके पर भिंड जिले के मेहगांव विधानसभा में एक अनोखी राखी बनाई जाती रही है. भाजपा नेता अशोक भारद्वाज द्वारा बनवाई जा रही इस राखी की लंबाई 1000 फ़ीट होगी, जिसमे 25 फ़ीट का गोलाकार फूल बनाया जा रहा है जिसे प्लायवुड के ऊपर फोम लगाकर तैयार किया जा रहा है. फोम को कलर करके उस पर मोती, सितारे व अन्य सामग्री से राखी को डिजाइन किया जा रहा है. राखी का धागा साफा को गूंथकर तैयार किया जा रहा है, इसका अंतिम छोर इतना पतला होगा कि इसे कलाई पर बांधा जा सकेगा. इस राखी पर आयोजक अशोक भारद्वाज का दावा है कि राखी कार्यक्रम में गिनीज बुक ऑफ वार्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Records) की टीम मौजूद रहेगी. इस राखी को बनाने के लिए कोटा, दिल्ली और ग्वालियर के कारीगर बुलवाए गए हैं.

gectmgb

भाजपा नेता अशोक भारद्वाज का कहना है कि वह कार्यकर्ताओं के साथ बैठे हुए थे और इसी पर विचार विमर्श चल रहा था कि राखी के त्योहार पर किस प्रकार का आयोजन किया जाए. ऐसे में यह आइडिया दिमाग में आया तो उन्होंने तुरंत इंटरनेट पर सर्च किया जिससे उन्हें पता चला कि लगभग 800 फुट की राखी अभी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है. जिसके बाद उन्होंने सभी बड़ी राखी बनवाने के लिए दिल्ली कोटा के कारीगरों से सम्पर्क किया और उनके द्वारा पिछले 15 दिनों से 1000 फीट की राखी तैयार की जा रही है.

31 तारीख को मेहगांव विधानसभा क्षेत्र की लाड़ली बहनें  BJP नेता अशोक भारद्वाज को यह राखी बांधेंगी. हालांकि इस राखी को लंबा बनाने में साफे से धागा बनाया जाएगा, ऐसे में दोनों छोर पर पतले धागे रहेंगे जो सांकेतिक तौर पर कलाई में बांधे जाएंगे. मेहगांव विधानसभा में आयोजित होने वाले रक्षाबंधन के इस कार्यक्रम के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, एशिया बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स सहित तमाम अन्य वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक्स के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है ताकि इस सबसे लंबी राखी को रिकॉर्ड बुक में दर्ज किया जा सकें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिलीप सोनी की रिपोर्ट...