फौजी की लाइफ का लेना चाहते हैं तजुर्बा, अब आप भी खरीद सकते हैं दूसरे वर्ल्ड वॉर का बंकर, जानिए क्या है कीमत?

अब आप उन बंकरों में रह कर देख सकते हैं, जिसमें कभी दूसरे विश्व युद्ध के फौजी रहा करते थे. इसके लिए आपको मोटी रकम खर्च करनी पड़ सकती है.

फौजी की लाइफ का लेना चाहते हैं तजुर्बा, अब आप भी खरीद सकते हैं दूसरे वर्ल्ड वॉर का बंकर, जानिए क्या है कीमत?

फौजी की लाइफ का लेना चाहते हैं तजुर्बा, खर्च करिए करीब दो करोड़ रु.

जंग के दौरान दुश्मन की नजरों से एक फौजी कैसे छुपता होगा. आसपास बरस रहे आग के शोलों के बीच खुद को बचाते हुए दुश्मन पर कैसे हमला बोलता होगा. एक वार फाइटर की जिंदगी को महसूस करने की ख्वाहिश है. तो, अब ये ख्वाहिश पूरी हो सकती है. अब आप उन बंकरों (Bunker) में रह कर देख सकते हैं, जिसमें कभी दूसरे विश्व युद्ध (World War Two) के फौजी रहा करते थे. इसके लिए आपको मोटी रकम खर्च करनी पड़ सकती है. लेकिन अब उस दौर के युद्ध के दिनों को महसूस करना नामुमकिन नहीं है.

इस देश में मिलेंगे बंकर

वर्ल्ड वार टू के बंकर की नीलामी का फैसला किया है इंग्लैंड ने. यहां Surrey में मौजूद बंकर नीलाम होंगे. जिनकी कीमत करीब 2 करोड़ रु. लगाई गई है. इतिहास के एक भीषण युद्ध के गवाह ये बंकर 2.1 एकड़ जंगल के साथ आएंगे. द इवनिंग स्टैंडर्ड के मुताबिक फिलहाल यहां किसी तरह के डेवलेपमेंट की इजाजत नहीं है. इस साइट ने अभी से एक्सप्लोरर्स का ध्यान खींचना शुरू कर दिया है. ये बात अलग है कि इस बंकर की नीलामी की कोशिश पिछले साल भी की गई थी. लेकिन 300,000 पाउंड में इसे खरीदने में किसी ने इंटरेस्ट नहीं लिया. इसलिए अब इसे आसपास की जमीन के साथ बेचा जा रहा है. जिसके बाद लोगों की दिलचस्पी इसमें बढ़ी है.

Latest and Breaking News on NDTV

ये है इतिहास

माना जा रहा है कि ये बंकर Foxwarren Experimental Department का होगा. जो एक गुप्त वार टाइम प्रोजेक्ट रहा होगा. यहां नए वेपन्स के प्रोटोटाइम डेवलेप किए जाते होंगे. ये भी मान जाता है कि बाउंसिंग बम का इवेंशन करने वाले Barnes Wallis भी नजदीक ही प्रयोग करते होंगे. फिलहाल ये बंकर Foxwarren बंकर के नाम से जाना जाता है. जो Cobham के पास स्थित है. ये भी माना जा रहा है कि ये बंकर Dambusters रेड से जुड़ा होगा. जिसकी इस साल कीमत रखी गई है 165,000 पाउंड. जो इंडियन करेंसी में 1,7247734 रु. होती है.

ये Video भी देखें: Bade Miyan Chote Miyan: Akshay Kumar-Tiger Shroff की नोक झोंक और Action से भरपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com