इस चक्र को देखकर चकरा जाएगा दिमाग, किस तरफ घूम रहा है ये रिंग बूझ सको तो जानें

स ऑप्टिकल इल्यूजन का चक्कर समझ पाना मुश्किल होगा. अब अगर आपको लगता है कि आप जीनियस हैं और इस भ्रमजाल से निकल सकते हैं, तो देखिए ये चक्कर और बताइए कि ये रिंग आगे घूम रहा है या पीछे.

इस चक्र को देखकर चकरा जाएगा दिमाग, किस तरफ घूम रहा है ये रिंग बूझ सको तो जानें

इस तस्वीर में आपको सबसे पहले क्या दिखा.

ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical illusion) यानी आंखों (eyes) का धोखा. कोई ऐसी इमेज (image) या वीडियो (video) जिसे देखकर आंखें एक बार में तय नहीं कर पाएं कि हो क्या रहा है. ऐसा ही एक ऑप्टिकल इल्यूजन ट्विटर पर वायरल (viral on Twitter) हो रहा है, जिसे देखकर आप बार-बार अपनी आंखें झपकाते रहेंगे. कभी उंगलियों से आंखें मसलेंगे. कभी आंखे फाड़-फाड़ कर देखेंगे कि आखिर ये हो क्या रहा है. इसके बावजूद इस ऑप्टिकल इल्यूजन का चक्कर समझ पाना मुश्किल हो सकता है. अब अगर आपको लगता है कि आप जीनियस हैं और इस भ्रमजाल से निकल सकते हैं, तो देखिए ये चक्कर और बताइए कि ये रिंग  (understand the circle) आगे घूम रहा है या पीछे. ऊपर को घूम रहा है या नीचे की तरफ घूम रहा है.

यहां देखें तस्वीर

ऐसा है चक्के का चक्कर

इस ऑप्टिकल इल्यूजन को ट्विटर पर शेयर किया है 'Tansu YEGEN' नाम के ट्विटर हैंडल ने. ये ट्विटर हैंडल अक्सर इस तरह के दिलचस्प पोस्ट शेयर करता है. इस पोस्ट में एक घूमता हुआ रिंग नजर आ रहा है. ये रिंग चमचमाते हुए ब्लॉक्स का बना है. गौर से देखिए पूरा सर्कल ब्लॉक्स में बंटा हुआ है. हर ब्लॉक एक ही तरह से जगमगा रहा है, लेकिन जहां से टर्न लेना होता है वहां उसकी बनावट बदल जाती है. इस चक्कर को देखकर देखकर लोग चकरा रहे हैं. वीडियो शेयर करने वाले ट्विटर हैंडल ने सवाल भी पूछा है कि बताओं ये किस डायरेक्शन में घूम रहा है.

हिन्दुस्तानी जुगाड़ टेक्नोलॉजी का कमाल ! मोटरसाइकिल से बनाई पानी पर चलने वाली जेट स्की

ऐसे मिले जवाब

इस घूमते हुए चक्र को देखकर लोग पहले तो कंफ्यूज हो रहे हैं उसके बाद जवाब भी दे रहे हैं. सवाल ये है कि क्या चक्कर नीचे की ओर घूम रहा है या ऊपर की ओर. वो एंटी क्लॉक वाइज है या क्लॉक वाइज डायरेक्शन में घूम रहा है. लोगों का आकलन अलग-अलग है. कुछ को ये क्लॉक वाइज दिख रहा है, तो कुछ को एंटी क्लॉक वाइज. कुछ लोगों ने लिखा है कि रिंग ट्विस्ट कर रहा है. एक ने लिखा है कि ऊपर से देखने पर ये लेफ्ट में घूमता लग रहा है, जबकि नीचे से देखने पर राइट में घूमता लग रहा है.
 

भूल भुलैया 2 के प्रमोशन में जुटे कार्तिक आर्यन, प्रशंसकों के साथ खिंचवाई तस्‍वीर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com