जंगली कुत्ते ने जबड़े में दबोच ली हिरण की गर्दन, फिर जो हुआ, आपने कभी सोचा ही नहीं होगा

अफ्रीकी जंगल में एक हिरण और एक जंगली कुत्ते के बीच खतरनाक टकराव को दर्शाने वाला एक हालिया वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

जंगली कुत्ते ने जबड़े में दबोच ली हिरण की गर्दन, फिर जो हुआ, आपने कभी सोचा ही नहीं होगा

जंगली कुत्ते ने जबड़े में दबोच ली हिरण की गर्दन

प्राकृतिक दुनिया में, भोजन के लिए एक जानवर का दूसरे को मारना खाद्य श्रृंखला और पारिस्थितिकी तंत्र की गतिशीलता का एक बुनियादी पहलू है. इस प्रक्रिया को अक्सर परभक्षण के रूप में जाना जाता है, और यह पारिस्थितिक तंत्र के संतुलन और कामकाज को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

पारिस्थितिकी तंत्र की गतिशीलता के सिद्धांतों के अनुरूप, अफ्रीकी जंगल में एक हिरण और एक जंगली कुत्ते के बीच नाटकीय टकराव को दर्शाने वाला एक हालिया वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. यूट्यूब पर पोस्ट किया गया यह वीडियो हिरण के जंगली कुत्ते के चंगुल से बच निकलने का सजीव चित्रण करता है.

Latest Sightings ने वीडियो को एक कैप्शन के साथ शेयर किया है जिसमें लिखा है, "परेशान हिरण भागने के लिए जंगली कुत्ते को डुबाने की कोशिश करता है."

देखें Video:

यूट्यूब चैनल ने डिस्क्रिप्शन में लिखा, "यह सब एक अकेले जंगली कुत्ते द्वारा मादा हिरण का पीछा करने से शुरू हुआ. हालांकि, हिरण अभी भी हार मानने के लिए तैयार नहीं थी और उसने तेजी से कुत्ते को मात दे दी. वह बांध में कूद गई और फिलहाल नुकसान के रास्ते से बाहर निकलने में कामयाब रही." 

एक महीने पुराने वीडियो को अब तक 6.5 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है और करीब 2,000 लाइक्स मिल चुके हैं. कुछ लोगों ने वीडियोके कमेंट सेक्शन में अपने विचार शेयर किए.

एक यूजर ने कमेंट किया, "सभी बातों पर विचार करें तो, यह हिरण बहुत भाग्यशाली था कि उसे उस दिन एक भी जंगली कुत्ते का सामना करना पड़ा. अगर उसने पूरे झुंड का सामना किया होता, तो ठीक था."

एक अन्य यूजर ने लिखा, "जब कुत्ते ने हिरण की गर्दन को पकड़ लिया, तो उसने सोचा होगा कि यह खत्म हो गया, लेकिन हिरण फिर भी उसे पानी में खींचने में कामयाब रहा. हिरण को बदलाव के लिए ऊपर आते देखना अच्छा लगा." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तीसरे यूजर ने कमेंट किया, "आदिम प्रवृत्ति के तनावपूर्ण क्षण में, जंगली कुत्ता हवा के लिए लड़ता है जबकि हिरण स्वतंत्रता के लिए लड़ता है. यह मनोरंजक मुठभेड़ दिखाती है कि जानवर अपने अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए किस हद तक जा सकते हैं."