रिसर्च: लड़कियां इसलिए करती हैं गॉसिप, इसके पीछे की वजह है मर्द

आखिर क्यों लड़कियां एक दूसरे के कान में धीमें आवाज में बात करती हैं? इसका जवाब जानने के लिए एक यूनिवर्सिटी ने रिसर्च किया. गॉसिप की इसी आदत पर हुई एक स्टडी में इससे जुड़ी एक दिलचस्प बात सामने आई है.

रिसर्च: लड़कियां इसलिए करती हैं गॉसिप, इसके पीछे की वजह है मर्द

गॉसिप करती लड़कियां. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • रिसर्च में सामने आया कि लोग गॉसिप क्यों करते हैं.
  • Ottawa यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया रिसर्च.
  • ये स्टडी 290 छात्रों पर की गयी थी.
नई दिल्ली:

मर्दों में सबसे बड़ा सवाल ये है कि लड़कियां इतनी गॉसिप क्यों करती हैं? आखिर क्यों लड़कियां एक दूसरे के कान में धीमें आवाज में बात करती हैं? इसका जवाब जानने के लिए एक यूनिवर्सिटी ने रिसर्च किया. जिसमें ऐसा जवाब मिला. जो किसी को भी हैरान कर सकता है. गॉसिप की इसी आदत पर हुई एक स्टडी में इससे जुड़ी एक दिलचस्प बात सामने आई है. इस स्टडी के अनुसार, जब औरतें किसी पुरुष का ध्यान पाना चाहती हैं, तो वो अपनी प्रतिद्वंदी महिलाओं के बारे में गॉसिप करती हैं.

पढ़ें- कोका कोला की बोतल जैसी कॉस्ट्यूम पहनकर लूट लिया रेस्टोरेंट, वीडियो वायरल

गपशप एक विकसित सामाजिक कौशल है, जो लोगों से सम्बन्ध बनाने में मदद करता है. Ottawa यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस पर भी शोध किया है कि महिलाओं और मर्दों में गपशप के विषय अलग-अलग क्यों होते हैं. दोनों को ही गपशप करना पसंद होता है. जहां महिलाएं दूसरी महिलाओं के लुक्स के बारे में बात करती हैं, वहीं मर्द दूसरे मर्दों की संपत्ति के बारे में गपशप करते हैं. ये स्टडी 290 छात्रों पर की गयी थी, जिनकी उम्र 17 से 30 वर्ष के बीच है. इनसे एक पेपर पर कुछ प्रश्न पूछे गए थे.

पढ़ें- मिल गई दुनिया की सबसे छोटी गिलहरी, लंबाई और वजन जान हो जाएंगे हैरान​
 

gossip

औरतों का दिमाग गॉसिप करने पर Oxytocin नाम का हार्मोन रिलीज़ करता है. इससे वो एक-दूसरे के ज़्यादा करीब आ पाती हैं. इस स्टडी ने भी यही साबित किया कि महिलाएं मर्दों के मुकाबले गपशप में ज़्यादा दिलचस्पी लेती हैं और इसे ज़्यादा एन्जॉय भी करती हैं. मर्द दूसरे मर्दों की उपलब्धियों के बारे में बातें करते हैं, तो महिलाएं एक-दूसरे के लुक्स पर चर्चा करती हैं. महिलाएं इस तरह अपने प्रतिद्वंदियों के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी जुटाने की कोशिश करती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com