पेरिस में आंखों पर पट्टी बांधकर एक मुस्लिम युवक ने लोगों से कहा, गले लगा लो

पेरिस में आंखों पर पट्टी बांधकर एक मुस्लिम युवक ने लोगों से कहा, गले लगा लो

यूट्यूब वीडियो से लिया गया ग्रैब

कितना हृदयविदारक या सीधे शब्दों में कहें कि भावुक दृश्य होगा जब कोई अपने को इतना अकेला महसूस कर रहा हो कि वह सड़क पर खड़े होने को मजबूर हो जाए और लोगों से कहे कि गले लगा लो...

यह दृश्य कहीं और नहीं, इस्लामिक स्टेट का आतंकी हमला झेलने वाले फ्रांस की राजधानी पेरिस में देखने को मिला। शुक्रवार को जब पूरा विश्व फ्रांस में आतंकी हमले में मारे गए लोगों को अपनी श्रद्धांजलि दे रहा था और पेरिस में लोग सदमे जैसा महसूस कर रहे थे, एक मुस्लिम युवक सड़क किनारे अपनी आंखों पर पट्टी बांधे दिखाई दिया। ये शख्य लोगों से गले लगाने की अपील कर रहा था।

पेरिसवासियों की सराहना की जानी चाहिए कि उन्होंने इस मुस्लिम युवक की भावनाओं का सम्मान किया और तमाम लोगों ने उसकी इच्छा पूरी भी की। कुछ लोग तो भावुक भी हो गए और उनकी आंखों से आंसू छलक गए।
 

प्लेस दि ला रिपब्लिक्स के करीब खड़े इस शख्स के पास कुछ दफ्तियां (प्लेकार्ड्स थे) जिस कुछ साधारण से संदेश भी लिखे थे। एक संदेश कुछ इस प्रकार का है। मैंने यह सब इसलिए किया ताकि सभी तक यह संदेश दे सकूं। मैं मुसलमान हूं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मैं एक आतंकवादी हूं। मैंने कभी किसी को नहीं मारा। वह शख्स संदेश में कह रहा है कि मुस्लिम होने का मतलब यह जरूरी नहीं कि वह आतंकी हो।
 


एक अन्य संदेश में वह लिखता है कि एक आतंकी, आतंकी होता है, जो बिना किसी वजह के दूसरे की हत्या करता है। कोई मुसलमान ऐसा काम कभी नहीं करेगा। हमारा धर्म ऐसा करने की इजाजत नहीं देता। इस पूरी घटना पर इससे बड़ा संदेश हो ही नहीं सकता था।

पूरे दिन इस शख्स को तमाम अज्ञात लोगों ने गले लगाया। एक समय तो ऐसा भी आया कि उसके पास भीड़ भी इकट्ठा हो गई। इस घटना का पूरा वीडियो देखने के बाद आप भी आश्चर्यचकित हो जाएंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com