ChatGPT क्या है? चारों तरफ लोग इसकी चर्चा कर रहे हैं, वैसे ये गूगल से अलग कैसे है?

OpenAI द्वारा विकसित ChatGPT को एक एप्लिकेशन को मनुष्यों की तरह बातचीत करने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है। कविता लिखने से लेकर किसी और समस्या के जवाब के लिए आप चैटजीपीटी की मदद ले सकते हैं। 

ChatGPT क्या है? चारों तरफ लोग इसकी चर्चा कर रहे हैं, वैसे ये गूगल से अलग कैसे है?

ChatGPT Kya Hai: सोशल मीडिया से लेकर ख़बरों की दुनिया में ChatGPT की चर्चा हो रही है. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि आखिर ये ChatGPT है क्या? लोग इसकी चर्चा क्यों कर रहे हैं?  देखा जाए तो ChatGPT एक तरह से सर्च इंजन है. जैसे गूगल, फायरफॉक्स है, मगर ये सबसे अलग क्यो है? गूगल के लिए ये सर्च इंजन एक चुनौती भी है. दरअसल, ChatGPT एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है जिसे यूजर्स को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. यह बिल्कुल इंसानों की तरह काम करता है. जैसे, अगर आप कोई सवाल पूछते हैं और इससे गलती हो जाती है तो यह आपसे इंसानों की तरह माफी भी मांगता है.

hmdr5s9o

चैटजीपीटी यानि Chat Generative Pre-Trained Transformer. यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जीताजागता उदाहरण है. वर्तमान में जिस तरह से AI का प्रयोग बढ़ रहा है, उस आधार पर कहा जाता सकता है कि ChatGPT पर सभी समस्याओं का समाधान मिल सकता है. इसे नवंबर 2022 में ओपनओआई (OpenAI) द्वारा लोंच किया गया था. 

चैटजीपीटी (What ChatGPT DO) क्या करता है?

चैटजीपीटी भविष्य है. यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसे यूज़र्स को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. ChatGPT की खासियत को आसान शब्दों में समझते हैं.

  1. यह OpenAI द्वारा विकसित किया गया है.
  2. ChatGPT को मनुष्यों की तरह बातचीत करने के उद्देश्य से डिजाइन किया है
  3. ChatGPT लगभग सभी सवालों का जवाब देता है
  4. यह इंसानों की तरह सोच-समझकर जवाब देता है
  5. गलती होने पर इंसानों की तरह माफी भी मांगता है
  6. ChatGPT किसी शिक्षा के क्षेत्र में भी महारत रखता है
  7. कठिन से कठिन विषयों का हल कर देता है
  8. ChatGPT कंप्यूटर कोड भी जेनेरेट कर सकता है
  9. अब तक ChatGPT कई परिक्षाएं भी पास कर चुका है

OpenAI द्वारा विकसित ChatGPT को एक एप्लिकेशन को मनुष्यों की तरह बातचीत करने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है. उदाहरण के तौर पर जैसे हम एलेक्सा से बात करते हैं, गूगल एसिस्टेंस या सिरी से अपने सवालों का हल पाते हैं, ये ठीक ऐसे ही काम करता है. 

l2gocjsg

ChatGPT का कैसे करें इस्तेमाल ?

  • ChatGPT इस्तेमाल करने के लिए chat.openai.com/ ब्राउजर पर आना होगा
  • अब अपनी ईमेल आईडी और फोन नंबर के साथ साइनअप या लॉगइन करना पड़ेगा
  • लॉगइन के बाद मेन विंडो खुलेगी, फिर आपको सर्च का विकल्प दिखेगा
  • यहां आप अपने सवालों को पूछ सकते हैं
  • सवाल पूछते ही आपको तुरंत जवाब मिल जाएगा

ChatGPT बेशक एक क्रांति है. पूरी दुनिया में इसकी चर्चा हो रही है, मगर कुछ लोगों के मन में कई सवाल और संशय भी है. लोगों को लग रहा है कि भविष्य में इसपर हम ज़्यादा आश्रित हो सकते हैं. बच्चे अपनी पढ़ाई अच्छे से नहीं कर पाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com