VIDEO: रेगिस्तान में इस तरह ऊंट चढ़ता है रेत की टीले, आसान नहीं है उसका ये टास्क

ऊंट की इन खूबियों को तो आप शायद जानते हों, लेकिन क्या आपने कभी देखा है कि रेगिस्तान में ऊंट किस तरह रेत के टीलों पर चढ़ते हैं. ये चढ़ाई आसान लगती जरूर है, लेकिन है नहीं, इसके लिए ऊंट कुछ खास टेक्निक को अपनाता है. देखिए वीडियो...

VIDEO: रेगिस्तान में इस तरह ऊंट चढ़ता है रेत की टीले, आसान नहीं है उसका ये टास्क

कभी देखा है रेगिस्तान में कैसे टीले चढ़ता है ऊंट, यहां देखें वीडियो

रेगिस्तान का राजा ऊंट बड़ी ही आसानी से बिना पानी और खाने के रेगिस्तान की रेतीले माहौल में सरवाइव कर लेता है. दरअसल, ऊंट के शरीर की बनावट ही कुछ ऐसी होती है कि उस पर रेत और शुष्क हवाओं का असर नहीं होता, वह बिना पानी पीए भी सप्ताह भर तक रह सकता है और महीने भर तक बिना खाए. रेगिस्तान के इस राजा की आंखों की पलकों और कानों पर लंबे-लंबे बाल होते हैं, जो रेत को शरीर के अंदर नहीं जाने देते. ऊंट की इन खूबियों को तो आप शायद जानते हों, लेकिन क्या आपने कभी देखा है कि रेगिस्तान में ऊंट किस तरह रेत के टीलों पर चढ़ते हैं. ये चढ़ाई आसान लगती जरूर है लेकिन है नहीं, इसके लिए ऊंट कुछ खास टेक्निक को अपनाता है.

यहां देखिए वीडियो

रेत के टीले ऐसे चढ़ता है ऊंट

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे एक ऊंट खास टेक्निक्स को फॉलो कर बालू के टीले चढ़ रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि ऊंट टीले की चढ़ाई के लिए अपने सामने के दोनों पैरों को फोल्ड करता है और घुटनों के बल आ जाता है. इसके बाद घुटनों के बल ही टीले की चढ़ाई करने के लिए एक-एक कदम आगे बढ़ाता है और फिर पीछे के दोनों पैरों से मेंढक की तरह फुदकते हुए आगे बढ़ता है. ये ऊंट के लिए कोई आसान टास्क नहीं है, लेकिन रेगिस्तान का ये राजा हर दिन ऐसे कितने ही टीले चढ़ता होगा. वीडियो में देख सकते हैं कि कैसे धीरे-धीरे ऊंट आगे की ओर बढ़ता है और टीले पर चढ़ता है. एक बार टीले पर चढ़ने के बाद फिर वह अपनी सामान्य चाल चलने लगता है.

VIDEO: समंदर किनारे देखिए कछुओं की मस्ती, आखिर क्यों पहुंचे एक साथ

ऊंट मे ंहोती है ये खासियत

क्या आप जानते हैं कि ऊंट एक बार में 40 लीटर से भी अधिक पानी पी सकता है. ऊंट की पीठ पर जो कूबड़ होता है, उसी में वह फैट सेव करके रखता है और इसी एनर्जी से महीनों अपना काम चलाता है. ऊंट के पैर चौड़े होते हैं, जिससे वो अपने पैरों को रेत पर फैला लेता है और आसानी से चलता है, उसके पैर रेत में धंसते नहीं हैं. दरअसल, ऊंट की शरीर की बनावट ही ऐसी होती है कि वह रेगिस्तान में आसानी से अपना जीवन बिता लेता है, अपनी लंबी गर्दन से वह पेड़ों पर लगे पत्तों को भी खा पाता है.

मोनोटोन आउटफिट में नजर आईं कियारा आडवाणी, रश्मिका मंदाना भी पहुंची मुंबई 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com