पूजाघर की दीवार में छिपा था ज़हर थूकने वाला कोबरा, निकालने की कोशिश में कर दिया हमला, और फिर...

उन्होंने बताया कि उनका सामना शुक्रवार को एक क्रोधित मोजाम्बिक थूकने वाले कोबरा (Mozambique spitting cobra) से हुआ था - जो अफ्रीका का एक अत्यधिक विषैला सांप है.

पूजाघर की दीवार में छिपा था ज़हर थूकने वाला कोबरा, निकालने की कोशिश में कर दिया हमला, और फिर...

पूजा घर की दीवार में छिपा था जहर थूकने वाला कोबरा

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के जलाशय पहाड़ियों में एक घर में बुलाए जाने के बाद एक सांप बचावकर्ता ने कोबरा (cobra) के साथ अपने खतरनाक मुठभेड़ का वर्णन किया है. फेसबुक पर शेयक करते हुए, निक इवांस, जो एक सरीसृप शिक्षक और संरक्षणवादी हैं, उन्होंने बताया कि उनका सामना शुक्रवार को एक क्रोधित मोजाम्बिक थूकने वाले कोबरा (Mozambique spitting cobra) से हुआ था - जो अफ्रीका का एक अत्यधिक विषैला सांप है. इवांस ने कहा कि उन्हें एक सांप को बचाने के लिए बुलाया गया था जो एक परिवार के पूजा घर (prayer room) की दीवार में एक छेद में छिपा बैठा था.

सोशल मीडिया पोस्ट में निक इवांस (Nick Evans) ने कहा कि जब वह घर पहुंचे तो सरीसृप मायावी साबित हुआ. उन्होंने कहा, "जब मैं आया, तो मैंने अपना फोन दीवार के छेद में, वीडियो मोड पर, सांप को देखने की उम्मीद में चिपका दिया." साँप पकड़ने वाले ने कहा, “मैंने कुछ सुना. जब कोबरा चिढ़ जाते हैं, तो वे फुसफुसाते हैं ... जो, मैं इसे कैमरे पर नहीं देख पा रहा था."

इवांस ने कहा कि वह सांप का पता लगाने के लिए परेशान हो रहे थे, जिसके बाद उन्होंने कमरे के एक हिस्से को तोड़ने का फैसला किया क्योंकि उन्हें एक गैप दिखाई दिया, जिस पर उन्हें संदेह था कि सांप वहीं होगा. उन्होंने कहा, "मुझे वास्तव में बहुत बुरा लगा," लेकिन उन्होंने आगे कहा कि मकान मालिक सांप को बाहर निकालने के लिए अड़ा हुआ था.

कैप्शन में, इवांस ने लिखा है कि उन्हें सांप ठीक वहीं मिला, जहां उसने घर के मालिक की मदद से उसे पाए जाने की उम्मीद की थी. कोबरा गुस्से में था, लेकिन इवांस ने बताया कि वह आगे बढ़ा और चिमटे की मदद से सांप को बाहर निकाला. उन्होंने कहा, "वह मेरे चिमटे पर गुस्से में थूका और फिर मुझ पर भी."

आखिरकार, इवांस ने खुलासा किया कि वह जहरीले सांप को नीचे गिराने में कामयाब रहे. उन्होंने कैप्शन को खत्म करते हुए लिखा, "इस सांप की पीठ देखकर परिवार खुश था, और मैं उन्हें दोष नहीं देता!"

वेबसाइट रेप्टाइल रेंज का हवाला देते हुए, न्यूजवीक ने बताया कि मोजाम्बिक स्पिटिंग कोबरा कई फीट लंबाई में बढ़ता है और शायद ग्रे या जैतून-भूरे रंग का होता है. सांप का नाम उसके जहर को थूकने की क्षमता के लिए रखा गया है. वे मनुष्यों को काटने के लिए जाने जाते हैं और दक्षिणी अफ्रीका में सर्पदंश के अधिकांश गंभीर मामलों के लिए जिम्मेदार हैं. मीडिया आउटलेट ने बताया कि मोजाम्बिक थूकने वाले कोबरा के जहर से दर्द, सूजन, छाले और यहां तक ​​कि गंभीर ऊतक क्षति हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मराठी अभिनेत्री केतकी चितले की शरद पवार पर टिप्पणी को लेकर उनके पड़ोसी असहमत