कब्र में मिला महिला Vampire का कंकाल, गले में फंसाई गई थी दरांती, वजह जान खड़े हो जाएंगे रोंगटे

कंकाल के अवशेषों की खोज निकोलस कोपरनिकस विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डेरियस पोलिन्स्की की अध्यक्षता वाली टीम ने की थी.

कब्र में मिला महिला Vampire का कंकाल, गले में फंसाई गई थी दरांती, वजह जान खड़े हो जाएंगे रोंगटे

कब्र में मिला महिला Vampire का कंकाल

न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, पुरातत्वविदों को 17वीं सदी के पोलिश कब्रिस्तान से एक "महिला पिशाच" (female vampire) के कंकाल के अवशेष मिले हैं. कंकाल के अवशेषों की खोज निकोलस कोपरनिकस विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डेरियस पोलिन्स्की की अध्यक्षता वाली टीम ने की थी. पुरातत्वविदों ने खुदाई करते समय एक मादा के कंकाल को उजागर किया, जिसे उसके गले में दरांती के साथ जमीन में दफनाया गया था.

पोस्ट के अनुसार, लोकप्रिय कृषि उपकरण का इस्तेमाल आमतौर पर 1600 के दशक में अंधविश्वासी डंडों द्वारा एक मृत व्यक्ति को पिशाच मानने की कोशिश करने और रोकने के लिए किया जाता था ताकि वे मृतकों में से वापस न आ सकें.

बताया गया कि दरांती को इस तरह रखा गया था कि अगर मृतक ने उठने की कोशिश की होती तो सिर कट जाता या घायल हो जाता. यह भी पाया गया कि मृत महिला के पैर के अंगूठे के चारों ओर एक ताला था, जो "एक मंच के बंद होने और लौटने की असंभवता" का प्रतीक था.

मृत महिला को उसके सिर पर रेशम की टोपी के साथ दफनाया गया था, जो 17वीं शताब्दी में विलासिता की वस्तु थी.

स्मिथसोनियन पत्रिका ने रिपोर्ट किया कि 11वीं शताब्दी के पूर्वी यूरोप में लोगों का मानना था कि "कुछ लोग जो मर गए थे, वे खून चूसने वाले राक्षसों के रूप में कब्र से बाहर निकलेंगे, जिन्होंने जीवित लोगों को आतंकित किया".

और 17वीं और 18वीं शताब्दी के दौरान, "पिशाच" के एक कथित प्रकोप के जवाब में पोलैंड में कुछ बहुत ही असामान्य दफन प्रथाएं आम हो गईं, साइंस अलर्ट की सूचना दी.

न्यूयॉर्क पोस्ट ने रिपोर्ट किया कि "महिला पिशाच" देश के दक्षिण में स्थित पिएन में पाई गई थी- 130 मील (209 किलोमीटर) दूर ड्रॉस्को शहर में 5 अन्य अनुमानित पिशाचों के अवशेष पाए जाने के 7 साल बाद.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पंजाब : मर्सेडीज से गरीबों को मिलने वाला राशन लेने पहुंचा शख्स, देखकर चौंके लोग