विज्ञापन
This Article is From May 27, 2017

यहां बिछाई जा रही है Beer की पाइपलाइन, नल खोलकर चाहे जितना पियो

जर्मनी की राजधानी बर्लिन में बीयर की पाइपलाइन बिछाई जा रही है. यहां लोग जब चाहे नल खोलकर बीयर निकालकर पी सकेंगे.

यहां बिछाई जा रही है Beer की पाइपलाइन, नल खोलकर चाहे जितना पियो
जर्मनी के लोग भारी मात्रा में बीयर पीते हैं. तस्वीर: प्रतीकात्मक
नई दिल्ली: बीयर के शौकीनों को अगर कहा जाए कि आप कही बैठे हों और वहां लगे नल से पानी के बजाय बीयर निकलते हों. यह बात सुनते ही उनके चेहरे पर खुशी के भाव आ जाएंगे. हालांकि शुरुआत में वे इस बात पर यकीन करने में थोड़ा हिचक सकते हैं, लेकिन बीयर शौकीनों का यह सफना पूरा होने वाला है. जर्मनी की राजधानी बर्लिन में बीयर की पाइपलाइन बिछाई जा रही है. यहां लोग जब चाहे नल खोलकर बीयर निकालकर पी सकेंगे. दरअसल, उत्तरी जर्मनी के वैकेन प्रांत में दुनिया का सबसे बड़ा मेटल म्यूजिक फेस्टीवल आयोजित होने वाला है. आयोजकों का अनुमान है कि तीन दिन चलने वाले कार्यक्रम में करीब 75,000 लोग शामिल होंगे. अनुमान है कि यहां आने वाले लोग औसतन प्रति व्यक्ति 5.1 लीटर बीयर पी जाएंगे. इस बात को ध्यान में रखते हुए यहां बीयर की पाइपलाइन बिछाने का निर्णय लिया गया है. इससे पहला फायदा यह होगा कि बीयर ठंडी बनी रहेगी और उसक गुणवत्ता भी प्रभावित नहीं होगी. दूसरा यह कि आयोजन स्थल पर ट्रकों का जमावड़ा नहीं लगेगा. साथ ही जिसको भी बीयर पीने की तलब होगी नल खोलकर झट से निकाल लेंगे.

मालूम हो कि जर्मनी के लोगों को बीयर पीना काफी पसंद है. यहां हर व्यक्ति सालाना सौ लीटर से ज्यादा बीयर पी जाता है. इस शौक को भुनाने के लिए यहां 11 लाख डॉलर में एक अनोखी पाइपलाइन बिछाई जा रही है, जिससे एक कार्यक्रम के लिए सात किमी दूर शहर से चार लाख लीटर बीयर लाई जाएगी. 

उच्च क्वालिटी के बीयर पीने के फायदे

बीयर में सिलिकॉन अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है और ये आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद होता है. एक शोध के अनुसार जो लोग कभी-कभी बीयर पीते हैं, उनकी हड्डियां बाकी लोगों की अपेक्षा ज्यादा मजबूत होती हैं.

बीयर बहुत पौष्टिक होती है, लेकिन अगर ये अनफिल्टर या लाइट बीयर हो तो इसकी पौष्टिकता और अधिक बढ़ जाती है. बीयर में पाया जाने वाला फॉलिक एसिड आपको हार्ट अटैक से बचाने में मददगार है. बीयर में मौजूद फाइबर शरीर में जमा फैट को निकालता है और आपको पर्याप्त ऊर्जा भी देता है. इसके साथ ही यह शरीर में मैग्नीशियम और पोटैशियम का स्तर भी बढ़ाने में मदद करती है.

शोध के अनुसार संतुलित मात्रा में बीयर पीना आपकी किडनी के लिए फायदेमंद होता है. यह किडनी में स्टोन की संभावना को कम करता है. साथ ही इसमें पानी की मात्रा अत्यधिक होती है, जो किडनी के लिए फायदेमंद है.

ज्यादा बीयर पीने से लोगों की सेहत हो रही खराब

बीयर के अत्यधिक सेवन से चेकोस्लोवाकिया के लोगों के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ रहा है. स्थानीय मीडिया ने एक शोध का हवाला देते हुए यह जानकारी दी. इस शोध रिपोर्ट के प्रमुख लेखक पावेल ग्रासग्रबर का कहना है कि आहार में अत्यधिक बीयर का सेवन किसी चेक आहार के लिए हानिकारक है और यह किसी अन्य खाने-पीने के मुकाबले ज़्यादा नुकसानदेह भी है. ज़्यादातर चेक लोग पेट, मलाशय और मूत्राशय के रोगों से पीड़ित रहते हैं. अत्यधिक शराब या बीयर पीना इसका प्रमुख कारण है.

इनपुट: IANS
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
यहां बिछाई जा रही है Beer की पाइपलाइन, नल खोलकर चाहे जितना पियो
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com