यह ख़बर 27 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

बिना शिंदे के मंत्रालय लगा है नक्सल संकट से निपटने में!

खास बातें

  • छत्तीसगढ़ में माओवादी हमले और उससे उपजे मौजूदा हालात से निपटने की कोशिश जहां गृह मंत्रालय कर रहा है वहीं गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे अमेरिका में हैं और बुधवार को ही लौटेंगे।
नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ में माओवादी हमले और उससे उपजे मौजूदा हालात से निपटने की कोशिश जहां गृह मंत्रालय कर रहा है वहीं गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे अमेरिका में हैं और बुधवार को ही लौटेंगे।

शिन्दे 19 मई को अमेरिका गए थे, जहां उनकी अमेरिकी विदेश मंत्री के साथ भारत-अमेरिका आंतरिक सुरक्षा वार्ता होनी थी। वह अपनी यात्रा बीच में ही छोडकर भारत नहीं आ रहे हैं बल्कि तयशुदा कार्यक्रम के मुताबिक 29 मई को स्वदेश पहुंचेंगे।

अमेरिका में 20 से 22 मई के बीच होने वाली द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेने शिन्दे के साथ गए भारतीय प्रतिनिधिमंडल के अन्य सभी सदस्य भारत लौट आए हैं।

सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्री व्यक्तिगत वजह से 22 मई के बाद भी अमेरिका में रुक गए। उन्हें किसी आधिकारिक कार्यक्रम में शामिल नहीं होना है।

यह पूछने पर कि शिन्दे अमेरिका में ही क्यों रुक गए, गृह मंत्रालय के प्रवक्ता कुलदीप सिंह धतवालिया ने कहा कि कार्यक्रम का विस्तार नहीं किया गया है। यह यात्रा शुरू से तय कार्यक्रम के अनुसार ही हो रही है।

धतवालिया हालांकि 22 मई के बाद शिन्दे के कार्यक्रमों को लेकर कोई सूचना नहीं दे सके। गृह मंत्री की अमेरिका में गतिविधियों को लेकर कोई ब्यौरा उपलब्ध नहीं है।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी, गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह, आगामी गृह सचिव अनिल गोस्वामी रविवार को ही छत्तीसगढ़ गए थे। केन्द्रीय गृह सचिव आरके सिंह, खुफिया ब्यूरो के निदेशक सैयद आसिफ इब्राहिम और केन्द्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारी प्रदेश दौरे पर जा रहे हैं।

गृह मंत्री ने रविवार को कहा था कि उन्होंने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह से बात की है। शिन्दे ने मामले की जांच एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) से कराने का ऐलान भी किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

समझा जाता है कि गृह मंत्री की अनुपस्थिति में वित्त मंत्री पी चिदंबरम गृह मंत्रालय के अधिकारियों के नियमित संपर्क में हैं।