ये कछुआ है दुनिया का सबसे उम्रदराज जानवर, सही उम्र जान उड़ जाएंगे होश

जोनाथन की वास्तविक उम्र स्पष्ट नहीं है, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कहा कि जब उसे 1882 में सेशेल्स से द्वीप पर ले जाया गया था तब वह कम से कम 50 साल का था.

ये कछुआ है दुनिया का सबसे उम्रदराज जानवर, सही उम्र जान उड़ जाएंगे होश

ये कछुआ है दुनिया का सबसे उम्रदराज जानवर

सेंट हेलेना द्वीप पर जोनाथन नाम के कछुए (Tortoise) ने अपना 191 वां जन्मदिन मनाया. हालांकि जोनाथन (Jonathan) की वास्तविक उम्र स्पष्ट नहीं है, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) ने कहा कि जब उसे 1882 में सेशेल्स से द्वीप पर ले जाया गया था तब वह कम से कम 50 साल का था. जोनाथन अपनी प्रजाति की 150 साल की औसत जीवन प्रत्याशा को पार कर चुका है.

जोनाथन के डॉक्टर जो हॉलिन्स ने जीडब्ल्यूआर (GWR) को बताया कि वह धीमा होने का कोई संकेत नहीं दे रहा. उन्होंने कहा कि अपनी सूंघने की क्षमता खोने और मोतियाबिंद के कारण लगभग अंधे होने के बावजूद, उनकी भूख बहुत ज्यादा है. उसे अभी भी एक छोटी, समर्पित टीम द्वारा फलों और सब्जियों की पौष्टिक मदद के साथ सप्ताह में एक बार हाथ से खाना खिलाया जाता है. उसे कैलोरी, विटामिन और मिनरल्स दिए जाते हैं. यह सोचना असाधारण है कि इस सौम्य विशालकाय जीव ने धरती पर मौजूद हर दूसरे जीवित प्राणी, जिसमें निश्चित रूप से पूरी मानव जाति भी शामिल है, को पछाड़ दिया है.

जीडब्ल्यूआर ने जोनाथन के बारे में पोस्ट करने के लिए इंस्टाग्राम का भी सहारा लिया. पोस्ट के कैप्शन में उन्होंने लिखा, सबसे पुराना जीवित जमीनी जानवर, जोनाथन कछुआ 191 साल का है.

इस पोस्ट को कुछ घंटे पहले इंस्टाग्राम पर शेयर किया गया था. पोस्ट किए जाने के बाद से इसे चार लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. इस पर 25,000 से अधिक लाइक्स और कई कमेंट्स भी हैं. एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा, जन्मदिन मुबारक हो जोनाथन. दूसरे ने लिखा, अगर पर्यावरण अभी भी वैसा ही रहा तो वह और अधिक सालों तक जीवित रह सकता है, यहां तक कि इससे भी अधिक समय तक. एक अन्य ने लिखा, वाह ये कमाल का है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com