कुत्ते को कचरे से निकाल कर इस शख्स ने साबित किया कि मानवता अभी भी ज़िंदा है

ऐसे लोग भी इस धरती पर हैं जो न ही सिर्फ इंसानों के लिए बल्कि जानवरों के लिए भी सोचते हैं और उनके जीवन की रक्षा के लिए जी जान लगा देते हैं. सोशल मीडिया की दुनिया से एक ऐसा ही वीडियो सामने आया है, जो मानवता पर भरोसा बढ़ाता है.

कुत्ते को कचरे से निकाल कर इस शख्स ने साबित किया कि मानवता अभी भी ज़िंदा है

दुनिया भर में अपराध के मामले बढ़ रहे हैं, लोगों का एक दूसरे पर से ही नहीं मानवता पर से भी विश्वास उठ रहा है. ऐसे में ये सोच पुख्ता होती जा रही है कि ये दुनिया अब रहने लायक नहीं रह गई, लेकिन कुछ नेक दिल इंसान हैं जो इस बात को गलत ठहराते हैं. इन लोगों की अच्छाई और मानवता को देख भरोसा होता है कि हमारी पृथ्वी अब भी नेक लोगों से वीरान नहीं है. ऐसे लोग भी इस धरती पर हैं जो न ही सिर्फ इंसानों के लिए बल्कि जानवरों के लिए भी सोचते हैं और उनके जीवन की रक्षा के लिए जी जान लगा देते हैं. सोशल मीडिया की दुनिया से एक ऐसा ही वीडियो सामने आया है, जो मानवता पर भरोसा बढ़ाता है.

एक मिनट 24 सेकंड के इस वीडियो में एक बीमार और भूखे कुत्ते की जिंदगी को बदलते हुए दिखाया गया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे कुपोषण और बीमारी का शिकार एक कुत्ता भूख को शांत करने लिए कचरे के ढेर से खाना चुनता है. इस दौरान उसका फरिश्ता वहां आ जाता है और उसकी जिंदगी बदल जाती है. ये इंसान कुत्तों को कचरे के ढेर से निकाल कर घर ले आता है और उसे सबसे पहले खाना खिलाता है. इसके बाद वह धीरे-धीरे उसके इलाज के प्रोसेस को शुरू करता है. वीडियो में देखा जा सकता है, कुत्ते के जख्मों पर पट्टी बांधी जा रही है, उसकी आंखों में आई ड्रॉप डालें जा रहे हैं. दवाओं के साथ ही ये इंसान कुत्तों को पौष्टिक आहार भी देता है और देखते ही देखते कुत्ते की काया ही पलट जाती है. कचरे के ढेर में बीमार पड़ा कुत्ता अब साफ-सुथरा और स्वस्थ नजर आता है और उसे बचाने वाले के साथ मस्ती करता दिखता है.

इस वीडियो को आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने शेयर किया है, वीडियो पर 54 हजार से अधिक व्यूज आ चुके हैं और लोग लगातार इसे देख रहे हैं. वीडियो पर कमेंट कर सोशल मीडिया यूजर्स कुत्ते को बचाने वाले इंसान की जमकर सराहना भी कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, यह वही हैं जो दुनिया को और चाहिए, उन लोगों के लिए दयालुता का कार्य जिन्हें जरूरत है. वहीं एक यूजर ने लिखा, जीवनदान पुरुष भी देते है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com