ये है दुनिया की सबसे दुर्लभ मछली, इसके नाम दर्ज है ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, जाने क्यों 'समुद्री राक्षस' से की जाती है तुलना ?

ओरफिश एक बेहद रेयर मछली है, जिसका एक वीडियो इन दिनों वायरल हो रहा है. वीडियो में एक बेहद दुर्लभ और विशालकाय मछली नजर आती है, जिसकी बनावट आम मछली एकदम अलग है.

ये है दुनिया की सबसे दुर्लभ मछली, इसके नाम दर्ज है ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, जाने क्यों 'समुद्री राक्षस' से की जाती है तुलना ?

बड़ी अजीब दिखती है ये मछली, ये वीडियो देख डर जाएंगे आप

Worlds Rarest Fish: समुद्र की दुनिया बेहद विचित्र होती है. गहरे पानी के अंदर अजब-गजब जीव रहते हैं, जिनकी बनावट और आकार देख आप हैरान रह जाएंगे. इसमें से कुछ बेहद रेयर जीव हैं. ऐसी ही एक रेयर जीव है, ओरफिश (रेगेलेकस ग्लेस्ने). ओरफिश (Oarfish) एक बेहद रेयर मछली है, जिसका एक वीडियो इन दिनों वायरल हो रहा है. वीडियो में एक बेहद दुर्लभ और विशालकाय मछली नजर आती है, जिसकी बनावट आम मछली एकदम अलग है.

roam_the_oceans नाम के अकाउंट से इंस्टाग्राम पर शेयर हुए इस वीडियो में एक विशालकाय मछली नजर आ रही है, जो सीधी खड़ी है. आम मछलियों की तरह इसमें साइड्स में पर नहीं है. इसकी गोल-गोल बड़ी-बड़ी आंखें हैं. कुछ स्कूवा डाइवर्स मछली के पास जाकर उसे टच करते हुए नजर आ रहे हैं. वीडियो को कैप्शन देते हुए लिखा है, ओरफिश (रेगेलेकस ग्लेस्ने) से मिलें, जो दुनिया की सबसे दुर्लभ मछलियों में से एक है और समुद्री राक्षस किंवदंतियों के लिए संभावित प्रेरणा है.

कैप्शन में आगे लिखा है, ‘आम तौर पर, मनुष्य का गहरे समुद्र में रहने वाले इस जीव से तभी सामना होता है जब वह तटों पर मृत अवस्था में बहकर आते हैं. इन भाग्यशाली स्कूबा डाइवर्स को इसे जीवंत रूप से देखने का असाधारण मौका मिला. इस अविश्वसनीय मछली के नाम एक और प्रभावशाली रिकॉर्ड है. यह हमारे लिए ज्ञात सबसे लंबी हड्डी वाली मछली है, जिसमें सबसे बड़ी मछली 36 फीट (11 मीटर) लंबी है. ओरफ़िश का तैरने का एक अनोखा तरीका है. लंबवत, इसका सिर ऊपर और पूंछ नीचे और यह पानी में क्षैतिज और लंबवत दोनों तरह से चल सकती है. काफी आकर्षक प्राणी है, है ना?'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो पर 1 लाख 18 हजार से अधिक लाइक्स आ चुके हैं और लोग कमेंट कर हैरत जता रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, अजीब लेकिन खूबसूरत मछली. वहीं दूसरे ने लिखा, वाह.. वह उसे छू कर देख पाया.