यह ख़बर 09 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

25 लाख में बिकी हरियाणा की भैंस 'लक्ष्मी'

खास बातें

  • हर दिन 32 लीटर दूध देने वाली यह भैंस कई प्रदर्शनियों में इनाम भी जीत चुकी है। यही नहीं लक्ष्मी का पहला कटड़ा तीन लाख में बिका था।
रोहतक:

हरियाणा के रोहतक में एक व्यापारी ने 25 लाख रुपये की एक भैंस खरीदी है। मुर्राह नस्ल की इस भैंस का नाम लक्ष्मी है। सिंघवा गांव के एक किसान कपूर सिंह के मुताबिक, उसने इस भैंस को दो साल पहले सिर्फ दो लाख रुपये में खरीदा था और उसके बाद से उसने मोटा पैसा कमाया है और इसलिए उसने इस भैंस का नाम लक्ष्मी रखा था। हर दिन 32 लीटर दूध देने वाली यह भैंस कई प्रदर्शनियों में इनाम भी जीत चुकी है। यही नहीं लक्ष्मी का पहला कटड़ा तीन लाख में बिका था।

जींद में आयोजित एक शो में भी यह रैंप पर अपने जलवे बिखेर चुकी है। हरियाणा में ही नहीं पंजाब में भी जिस भी प्रतियोगिता में लक्ष्मी ने भाग लिया, वहां इनामों की बारिश हुई। लक्ष्मी को केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार और मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह ने सम्मान से नवाजा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गांव के पशु चिकित्सालय में कार्यरत डॉक्टर युद्धवीर का कहना है कि सिंघवा गांव में मुर्राह नस्ल की भैंसों को पालने का शोक है। प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे पशु नस्ल सुधार का यह सार्थक परिणाम है और लक्ष्मी ने आज पूरे देश के लिए एक उदहारण पेश किया है कि पशु पालन घाटे का व्यवसाय नहीं है, अगर अच्छी नस्ल के पशुओं को पाला जाए।