कभी नहीं या बहुत कम साफ होती हैं फ्लाइट के अंदर की ये 5 जगहें, फ्लाइट अटेंडेंट ने किए बड़े खुलासे

कुछ फ्लाइट अटेंडेंट्स ने ऐसी ही पांच जगहों की जानकारी दी है. जिन्हें कभी कभी ही या कभी नहीं साफ किया जाता. ऐसी जगह छूने के बाद पैसेंजर्स को सेनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

कभी नहीं या बहुत कम साफ होती हैं फ्लाइट के अंदर की ये 5 जगहें, फ्लाइट अटेंडेंट ने किए बड़े खुलासे

कभी नहीं साफ़ होती हैं फ्लाइट के अंदर की ये 5 जगहें

देश कोई सा भी हो, हजारों लोग रोजाना अलग अलग कारणों से हवाई सफर करते हैं. जब मौका मिलता है या फ्लाइट थमती है तब कुछ क्रू अपनी फ्लाइट को तेजी से साफ करते हैं. इतनी साफ सफाई के बावजूद फ्लाइट की कुछ जगह गंदी रह जाती हैं या ठीक से साफ नहीं हो पातीं. कुछ फ्लाइट अटेंडेंट्स (Flight Attendants) ने ऐसी ही पांच जगहों की जानकारी दी है. जिन्हें कभी कभी ही या कभी नहीं साफ किया जाता. ऐसी जगह छूने के बाद पैसेंजर्स को सेनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

इंस्ट्रक्शन कार्ड्स (Instruction cards)

Travel+Leisure से बात करते हुए एक फ्लाइट अटेंडेंट Josephine Remo ने बताया कि प्लेन का इंस्ट्रक्शन कार्ड कभी साफ नहीं होता. रेमो ने कहा कि ट्रे टेबल तो कभी कभी साफ भी हो जाती हैं लेकिन इंस्ट्रक्शन कार्ड कभी साफ नहीं होते.

ओवर हैड बिन(Overhead bin)

फ्लाइट अटेंडेंट ने ये भी कहा कि ओवर हैड बिन्स कभी साफ नहीं होते या बहुत कम साफ होते हैं. इसलिए उन्होंने सारे पैसेंजर्स को ओवरहेड बिन्स को छूने के बाद हाथ धोने या सेनिटाइज करने की सलाह दी है. 

ट्रे टेबल्स (Tray Tables)

ट्रे टेबल्स आपकी उम्मीदों से ज्यादा जर्म्स से भरपूर हो सकती हैं. न्यूय़ॉर्क  पोस्ट को इस बारे में एक फ्लाइट अटेंडेंट ने बताया कि ट्रे टेबल्स का इस्तेमाल वैसे तो खाने पीने  के लिए ही होता है लेकिन उन्होंने कुछ पेरेंट्स ऐसे भी देखे हैं जो अपने बच्चों के डायपर बदलने के लिए भी ट्रे टेबल का इस्तेमाल करते हैं.

सीट कवर्स (Seat covers)

फ्लाइट अटेंडेंट Sue Fogwell के अनुसार सीट कवर्स भी ऐसी चीज हैं जिन्हें बमुश्किल ही कभी बदला जाता है. क्योंकि ये बहुत टाइम लेने वाला काम है इसलिए इसे कर पाना आसान नहीं होता.

बाथरूम का दरवाजा (Bathroom doors)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बाथरूम का दरवाजा बैक्टीरिया से भरपूर हो सकता है. प्लेन के अंदर लेवेटरीज की सफाई तो होती है लेकिन दरवाजे कभी साफ नहीं होते. इसलिए बाथरूम से आने के बाद भी पैसेंजर्स को अपने हाथ सेनिटाइज कर लेने चाहिए.