अस्पताल में जाकर मरीजों का इलाज करता है ये घोड़ा, छूते ही दर्द भूल जाते हैं लोग

शायद सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा है लेकिन सच है कि एक ऐसा घोड़ा है जो मरीजों का दर्द कम करने अस्पताल में जाता है और मरीजों से मिलकर उनका दर्द बांटता है. ट्विटर पर शेयर हुए इस वीडियो को 89 हजार से अधिक बार देखा जा चुका है .

अस्पताल में जाकर मरीजों का इलाज करता है ये घोड़ा, छूते ही दर्द भूल जाते हैं लोग

अब तक आपने वैटेनिरी हॉस्पिटल यानी जानवरों के अस्पताल देखे और सुने होंगे, जहां पर इंसान बीमार और जख्मी जानवरों का इलाज करते हैं, लेकिन कभी किसी जानवर को इंसान का इलाज करते या उनका दर्द कम करते देखा या सुना है. शायद सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा है लेकिन सच है कि एक ऐसा घोड़ा है जो मरीजों का दर्द कम करने अस्पताल में जाता है और मरीजों से मिलकर उनका दर्द बांटता है. ट्विटर पर शेयर हुए इस वीडियो को 89 हजार से अधिक बार देखा जा चुका है और लोग इस घोड़े को देख हैरत में हैं.

इस तरह इलाज करता है डॉ पेयो
वीडियो में दिख रहे घोड़े का नाम पेयो है, जो 14 साल है. ये वीडियो फ्रांस का है, जहां ये घोड़ा अस्पताल में मरीजों से मिलने जाता है और उनका दर्द कम करता है. पेयो दूसरे घोड़ों की तरह ही कूदता और दौड़ता है लेकिन एक चीज जो उसे दूसरों से अलग करती है, वह है इंसानों से संपर्क करने की उसकी क्षमता. 'डॉक्टर पेयो' हर दिन अस्पताल जाकर मरीजों का हाल जानता है और उनके इलाज में मदद करता है. पेयो को अस्पताल के किस कमरे में जाकर किस मरीज से मिलना है ये भी वो खुद ही तय करता है. वो इशारे से बताता है कि उसे किस कमरे में लेकर जाया जाए. अक्सर देखा गया है कि पेयो उसी मरीज की ओर इशारा करता है जिसकी उसे सबसे अधिक जरूरत होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मरीज के दर्द को समझता है पेयो
वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे ये घोड़ा बीमार इंसानों को पुचकार रहा है, उनके शरीर को सहलाता है, जैसे वह उनका दर्द बांट रहा है. अपने चेहरे से उनके चेहरे पर सहलाता पेयो जैसे दर्द में कराह रहे मरीजों के आंसू पोंछ रहा हो. पेयो का ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है और लोग 'डॉ पेयो' को देख खुश हो रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, अतुल्य.... प्यार की जीत होती है... जानवर भी मानते हैं. वहीं ट्विटर यूजर लिखता है, वो मरीज के दिल से दिल जोड़ता है.