चौथा लड्डू, जो कभी नहीं मिला...शराब की लत से बीमार हुए मरीज के बारे में डॉक्टर ने बताई ऐसी बात, पसीज उठेगा दिल

पॉल नाम का मरीज अल्कोहल यूज डिसऑर्डर से पीड़ित था और 15 साल से ज्यादा समय से शराब पी रहा था.

चौथा लड्डू, जो कभी नहीं मिला...शराब की लत से बीमार हुए मरीज के बारे में डॉक्टर ने बताई ऐसी बात, पसीज उठेगा दिल

शराब की लत से बीमार हुए मरीज के बारे में डॉक्टर ने बताई ऐसी बात, पसीज उठेगा दिल

इंटरनेट पर एक डॉक्टर की दिल जीत लेने वाली पोस्ट वायरल हो रही है. डॉ एबी फिलिप्स उर्फ ​​​​द लिवरडॉक (@theliverdr) ने ट्विटर पर अल्कोहल यूज डिसऑर्डर (alcohol use disorder) वाले एक मरीज के इलाज के बारे में एक प्यारी सी पोस्ट शेयर की है. एक लंबे पोस्ट में, डॉक्टर ने शराब से एक परिवार और डॉक्टर के जीवन पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में बात की.

डॉ फिलिप्स ने लिखा, "चौथा लड्डू. ये 3 लड्डू मुझे मेरे मरीज की पत्नी ने कुछ हफ्ते पहले उसके जन्मदिन पर दिए थे. वह अब खुश थी और परिवार में सब अच्छा चल रहा था." 

डॉक्टर ने तीन लड्डुओं की एक तस्वीर पोस्ट की और शेयर किया कि उन्हें ये लड्डू एक मरीज की पत्नी से उसके जन्मदिन पर मिले थे. पॉल नाम का मरीज अल्कोहल यूज डिसऑर्डर से पीड़ित था और 15 साल से ज्यादा समय से शराब पी रहा था. कुछ महीने पहले, पॉल को शराब से संबंधित हेपेटाइटिस का पता चला था, और उन्हें लिवर ट्रांसप्लांट की सलाह दी गई थी.

दुर्भाग्य से, पॉल का परिवार अस्पताल में उन्हें भर्ती करने और सर्जरी का खर्च वहन करने में सक्षम नहीं था. पॉल एक बेकरी की दुकान के मालिक थे, उनकी दो बेटियां थीं, जिनकी उम्र 5 और 9 वर्ष थी और उनकी पत्नी ने कई जगहों पर पार्ट टाइम जॉब किया, लेकिन लड़कियों के जन्म के बाद उन्होंने काम छोड़ दिया.

डॉक्टर नियमित रूप से दवाइयां देते थे, लक्षणों को कम करने के सुझाव देते थे और फोन पर परिवार को दिलासा देते थे, क्योंकि पॉल का इलाज घर पर ही हो रहा था. हालांकि, 18वें दिन पॉल की घर पर ही मौत हो गई.

तीन महीने के बाद उसकी पत्नी उसके जन्मदिन पर डॉक्टर के पास गई और उसे मिठाई दी. "तीन लड्डू. एक उसकी तरफ से और दो बेटियों की तरफ से. क्योंकि मैंने उसे या पॉल को कभी कुछ बुरा नहीं कहा. मैंने उसे असफल नहीं कहा. मैंने कभी भी उसे या पॉल को उसकी बीमारी के लिए दोषी नहीं ठहराया. मैंने कभी भी पॉल के व्यवहार के लिए गुस्सा नहीं किया. वे अब मुक्त थे. लड़कियां स्कूल जाती थीं और पत्नी अब अच्छी तरह से दुकान चला रही थी."

डॉक्टर ने लिखा, "लेकिन मैं केवल उस चौथे लड्डू के बारे में सोच रहा था. जो मुझे पॉल से कभी नहीं मिला, क्योंकि वह मर गया. एक महिला ने अपने पति को खो दिया, दो उज्ज्वल छोटे बच्चों ने अपने पिता को खो दिया. तीनों जीवन टूट गए और एक शून्य जो कभी भरा नहीं जा सकता." उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि उन्हें "शराब के कारण परिवारों को एक लाख छोटे टुकड़ों में बिखरते हुए देखने के बाद का तनाव रहता है."

पॉल और उनके परिवार के बारे में डॉक्टर की भावनात्मक पोस्ट ने ऑनलाइन कई दिलों को छू लिया, इसने नशे की विनाशकारी शक्ति पर भी प्रकाश डाला. सोशल मीडिया यूजर्स ने डॉक्टर से इस कहानी को दूसरी भाषाओं में डालने की गुजारिश की ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह बात पहुंच सके.

एक ट्वीट में लिखा था, "यह बहुत दिल को छू लेने वाला है. शेयर करने के लिए धन्यवाद. शराब एक वैश्विक अभिशाप है. आपके लेखन को विश्व स्तर पर पहुंचना चाहिए. देखेंगे कि क्या आपकी ऐसी पोस्ट का अरबी में अनुवाद किया जा सकता है. मैं दुबई में रहता हूं." 

एक अन्य यूजर ने लिखा, "हो सके तो इसे हिंदी में बताएं. बहुत सारे लोगों को इसे पढ़ने की जरूरत है. उनमें से ज्यादातर अंग्रेजी नहीं समझ पाएंगे, जिन्हें इसे पढ़ना चाहिए."

तीसरे यूजर ने लिखा, "शानदार तरीके से बताया गया है. मैं आपके दर्द को महसूस करता हूं. दिल से करुणा के बिना इस तरह लिखना आसान नहीं है. बधाई हो."

चौथे यूजर ने लिखा, "डॉक्टर आप अच्छे इंसान हैं. अपना हौसला बुलंद रखें और अच्छा करें. आप जैसे लोग हमें बहुत कम मिलते हैं, जो व्यवस्था के खिलाफ आवाज उठाने को तैयार हैं."
 

सेहत, शिक्षा और संख्या में बढ़ोतरी के साथ 16 साल की "लाडली लक्ष्मी हुई लखपति"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com