बच्चों को मात्राओं का खेल समझाने के लिए टीचर ने किया कमाल का जुगाड़, लोग तारीफ करते नहीं थक रहे

सोशल मीडिया पर एक टीचर द्वारा किए गए जुगाड़ का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखकर लोग कह रहे हैं कि सच में आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है.

बच्चों को मात्राओं का खेल समझाने के लिए टीचर ने किया कमाल का जुगाड़, लोग तारीफ करते नहीं थक रहे

बच्चों को मात्राओं का खेल समझाने के लिए टीचर ने किया कमाल का जुगाड़

शहरों के स्कूल भले ही हाईटेक हो गए हैं, लेकिन गांवों के स्कूलों में बच्चों को अब भी सारी सुविधाएं नहीं मिल पाती. लेकिन, इन स्कूलों के टीचर कम संसाधनों के साथ भी बच्चों को समझाने और सिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. कभी क्लासरूम में गाना गाकर बच्चों को ABCD सिखाते हैं, तो कभी देसी जुगाड़ कर कक्षा को स्मार्ट क्सालरूम में तब्दील कर देते हैं. सोशल मीडिया पर एक टीचर द्वारा किए गए ऐसे ही एक जुगाड़ का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखकर लोग कह रहे हैं कि सच में आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है.

16 सेकंड के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि छात्र हाथ में लकड़ी डंडा पकड़े हुए है, जिसके ऊपरी हिस्से में 'क' लिखकर चिपकाया हुआ है. दूसरी तरफ ब्लैकबोर्ड पर मात्राएं लिखी हैं. बच्चा बारी-बारी से क को सभी मात्राओं के पास लेकर जाता है और उनका उच्चारण करता है. क्लास में बैठे सभी छात्र उसके साथ दोहराते हैं. ब्लैकबोर्ड पर लिखी तारीख के अनुसार, ये वीडियो 17 मई को रिकॉर्ड किया गया था. जो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है.

देखें Video:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस वीडियो को ट्विटर पर @Ankitydv92 नाम के अकाउंट से 27 जुलाई को शेयर किया गया है. वीडियो के कैप्शन में लिखा है- बढ़िया जुगड़ सेट किए हैं गुरु जी... प्रणाम. वीडियो को अबतक 4 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. लोग वीडियो पर ढेरों कमेंट्स भी कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा- कमाल की क्रिएटिविटी है. दूसरे यूजर ने लिखा- ईश्वर की कृपा है कि इसकी भी पढ़ाई हो रही है,मुझे तो लगता था कि बच्चे तो बस Twinkle twinkle little star ही पढ़ते होंगे. अब अच्छा लग रहा है. इस वीडियो के बारे में आपका क्या कहना है? कमेंट करके बताइए.