35,000 फीट की ऊंचाई पर विमान से कुछ इस तरह दिखा पूर्ण सूर्य ग्रहण, अद्भुत नज़ारा देख लोग हैरान

एक यात्री द्वारा शूट किए गए वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे आसमान में अंधेरा हो गया क्योंकि चंद्रमा ने सूर्य को ढक लिया, जो दर्शाता है कि सूर्य ग्रहण शुरू हो गया है.

35,000 फीट की ऊंचाई पर विमान से कुछ इस तरह दिखा पूर्ण सूर्य ग्रहण, अद्भुत नज़ारा देख लोग हैरान

35,000 फीट की ऊंचाई पर विमान से कुछ इस तरह दिखा पूर्ण सूर्य ग्रहण

संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको में लाखों लोग सोमवार को दुर्लभ पूर्ण सूर्य ग्रहण (Rare Total Solar Sclipse) देखने के लिए हैरानी से आकाश की ओर देख रहे थे. समग्रता का मार्ग (path of totality), एक छोटा सा क्षेत्र जहां चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से अस्पष्ट कर देता है, शहरों को पार कर गया और संयुक्त राज्य अमेरिका को खुशी से हैरान कर दिया. दुर्लभ खगोलीय घटना देखने वाले बहुत से लोगों ने इंटरनेट पर तस्वीरों और वीडियो की बाढ़ ला दी.

इस बीच, हवा से हजारों फीट ऊपर कैद किया गया एक आश्चर्यजनक वीडियो इंस्टाग्राम पर सामने आया है, जिससे यूजर्स खुश हो गए. साउथवेस्ट एयरलाइंस के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट ने 35,000 फीट की ऊंचाई पर विमान के अंदर से देखे गए पूर्ण सूर्य ग्रहण का एक वीडियो साझा किया.

एक यात्री द्वारा शूट किए गए वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे आसमान में अंधेरा हो गया क्योंकि चंद्रमा ने सूर्य को ढक लिया, जो दर्शाता है कि सूर्य ग्रहण शुरू हो गया है. वीडियो को कैप्शन दिया गया था, ''जीवन में एक बार ऐसी फ्लाइट, जो पूरी तरह से फायदेमंद रही.'' 

देखें Video:

आनंददायक वीडियो पर प्रतिक्रिया करते हुए, एक यूजर ने कहा, ''जीवनकाल में एक बार सोलरब्रेशन!'' दूसरे ने लिखा, ''मैं भाग्यशाली रहा और मेरी उड़ान पूरी तरह से क्लीवलैंड के ठीक ऊपर से उड़ गई.'' तीसरे ने कहा, ''अद्भुत. मुझे उन उड़ानों में से एक पर होना अच्छा लगता.'' चौथे ने कमेंट किया, ''पिछली बार जब ग्रहण हुआ था तो मैं दक्षिण-पश्चिम फ्लाइट पर था! ''कितना अच्छा अनुभव!!!''

नासा ने एक वीडियो भी साझा किया जिसमें अंतरिक्ष से पूर्ण सूर्य ग्रहण देखा गया. नासा के अनुसार, अंतरिक्ष स्टेशन ने अपनी फ्लाईओवर अवधि के दौरान लगभग 90% का अनुभव किया. समग्रता का मार्ग 185 किलोमीटर चौड़ा था और लगभग 32 मिलियन अमेरिकियों का घर था.

स्थानीय समयानुसार सुबह 11:07 बजे (1807 GMT) चंद्रमा की छाया ने मेक्सिको के प्रशांत तट को पूरी तरह से अंधेरे में डाल दिया, फिर सुपरसोनिक गति से संयुक्त राज्य अमेरिका में चली गई, और कनाडा के अटलांटिक तट के ऊपर से एक घंटे के अंदर वापस समुद्र में लौट आई. 

त्यौहार, पार्टियां और यहां तक कि सामूहिक शादियां भी ग्रहण के "समग्रता के पथ" के साथ सेलिब्रेट हुईं, जहां सूर्य का कोरोना चंद्रमा के पीछे से चमकता हुआ एक ऐसा प्रदर्शन था जिसने भीड़ को हैरान कर दिया.

ये Video भी देखें: Surya Grahan 2024: America और Canada से पहले Mexico में दिखा Total Solar Eclipse का नजारा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com